भाषा चुनें :

हिंदी

दलित महिला का दाह संस्कार रोकने के मामले में 7 लोगों के खिलाफ FIR

अनुसूचित जाति कल्याण मंच के अध्यक्ष दिले राम ने बताया कि कुल्लू जिला में दलितों के साथ जातीय भेदभाव के मामले साल दर साल बढ़ रहे हैं.

Tulsi Bharti | News18 Himachal Pradesh |

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिला की मनाली विधानसभा के हुरंग पंचायत के श्मशानघाट में दलित महिला के दाह संस्कार रोकने के मामले में महिला के परिजनों ने पतलीकुहल थाने में छुआछूत का मामला दर्ज कर करवाया है. इसमें गांव के 7 लोगों के नाम लिखित में दिए है.


दाह संस्कार में सर्वण समाज के करीब 40 से 50 लोग शामिल थे. परिजनों ने पुलिस में दी शिकायत में बताया कि गांव के सर्वण समाज के लोग उन पर शिकायत ना करने के लिए दवाब डाल रह थे और उसके बाद सर्वण समाज के लोगों ने दलित समाज के लोगों को जान से मारने की धमकी भी दी थी, जिसमें शिकायतकर्ताओं ने पुलिस से सुरक्षा की मांग की है.


पुलिस थाना पतलीकुहल में प्रभारी दया राम ने बताया कि शिकायतकर्ताओं की शिकायत के आधार पर पुलिस ने एट्रोसिटी एक्ट की धारा 3 के तहत मामला दर्ज कर छानबीन कर दी है और जिससे डीएसपी मनाली शेर सिंह ठाकुर इस मामले की जांच करेंगे.


अनुसूचित जाति कल्याण मंच के अध्यक्ष दिले राम ने बताया कि कुल्लू जिला में दलितों के साथ जातीय भेदभाव के मामले साल दर साल बढ़ रहे हैं, जिससे कुल्लू जिला में इस वर्ष आधा दर्जन मामले हुए हैं और सरकार व प्रशासन को इसके लिए कानून के तहत दोषियों को सजा दी जाए, ताकि आगे इस तरह की जातीय भेदभाव घटना पर अंकुश लगाया जा सके.


उन्होंने कहा कि कुल्लू जिला अनुसूचित जाति कल्याण मंच ने प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन से मांग की है कि इस मामले में एट्रोसिटी एक्त के तहत मामले की छानबीन कर दोषियों को कड़ी सजा दी जाए.


ये भी पढ़ें : हिमाचल में नेताओं का ‘टेंपल रन’, ऑटो में सवार होकर ज्वालामुखी मंदिर पहुंचे वीरभद्र सिंह


सुर्खियां: हिमाचल में आएगा ‘तूफान’, किन्नौर में दीया मिर्जा और वीरभद्र को ‘अच्छे’ लगने लगे सुक्खू


दलित महिला का दाह संस्कार रोकने के मामले में 7 लोगों के खिलाफ FIR


अभिनेता आयुष शर्मा 25 अप्रैल को आश्रय शर्मा के प्रचार के लिए मंडी पहुंच रहे हैं


PHOTOS: हिमाचल प्रदेश के बड़े शहरों में क्या है आज के पेट्रोल-डीजल के भाव


VIDEO: पांवटा के 104 वर्षीय धूड़राम स्वीप कार्यक्रम में आइकन की भूमिका निभाएंगे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कुल्‍लू से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.