272
NDA:353
180 और सीट चाहिए
UPA:92

VIDEO: पर्यटन सीजन में जाम से बचने के लिए रोहतांग में वाहन को 6 घंटे रूकने की होगी छूट

कुल्लू के उपायुक्त यूनुस ने कहा कि रोहतांग दर्रे पर 6 घंटे से ज्यादा वाहन व टैक्सियां नहीं रूकेगी.

News18Hindi |

हिमाचल प्रदेश में आगामी पर्यटन सीजन के दौरान रोहतांग के दोनों ओर वाहनों की भारी संख्या की संभावना के मद्देनजर यातायात नियमन के लिए जिला दंडाधिकारी यूनुस ने एक प्रारूप अधिसूचना जारी कर दी है. अधिसूचना को अंतिम रूप देने से पूर्व यातायात नियमन के संबंध में विभिन्न हितधारकों के सुझाव दस दिनों के भीतर आमंत्रित किए गए हैं. गौरतलब है कि गत दिनों उपायुक्त ने पर्यटन सीजन की तैयारियों को लेकर मनाली में एक बैठक का आयोजन किया था, जिसमें यातायात के नियमन के लिए विभिन्न हितधारकों ने मुख्य रुप से मांग उठाई थी और अपने सुझाव भी प्रस्तुत किए थे. लाहौल घाटी की ओर भारी वाहन रात के समय चलेंगे.


जिला दंडाधिकारी की ओर से जारी प्रारूप अधिसूचना के अनुसार रोहतांग या उससे आगे जाने वाले भारी वाहन व टैंकर गुलाबा बैरियर से रात 2 बजे से तड़के 4 बजे तक रवाना किए जाएंगे. पिकअप, छोटी गाड़ियां, सरकारी वाहन और लाहौल-पांगी जाने वाली टैक्सियां सुबह 5 से साढे पांच बजे तक बैरियर से रवाना की जाएंगी.


रोहतांग से आगे जाने वाले पर्यटक वाहनों को प्रातः साढे़ पांच से साढ़े सात बजे तक ही जाने की अनुमति होगी. रोहतांग तक जाने वाले पर्यटक वाहनों के लिए प्रातः पौने आठ से दस बजे तक का समय निर्धारित किया गया है. इसके बाद 10 से 11 बजे तक का समय लाहौल-स्पीति के निजी वाहनों तथा रोहतांग से आगे जाने के लिए सरकारी वाहनों के लिए समय रखा गया है.


लाहौल से मनाली की ओर आने वाले सभी वाहन कोकसर चौकी से सुबह साढ़े नौ बजे रवाना किए जाएंगे और ये वाहन रोहतांग चौकी से 11 बजे गुजरेंगे. कोकसर चौकी से वाहनों का दूसरा बैच सुबह 11 बजे जाएगा जो रोहतांग चौकी से साढ़े बारह बजे गुजरेगा. कोकसर चौकी दोपहर बाद 2 बजे पर्यटक वाहन भेजे जाएंगे जोकि रोहतांग चैकी से साढे तीन बजे निकल जाएंगे.


कुल्लू के उपायुक्त यूनुस ने कहा कि रोहतांग दर्रे पर 6 घंटे से ज्यादा वाहन व टैक्सियां नहीं रूकेगी.


यह भी पढ़ें: राहुल गांधी चारों सीट पर चुनाव प्रचार कर लें, लेकिन कांग्रेस को नहीं होगा कोई लाभ: CM


सर्वणों ने दलित महिला के शव को श्मशानघाट में जलाने से रोका, नाले में हुआ अंतिम संस्कार, हंगामा


हमीरपुर सीट: कांग्रेस प्रत्याशी रामलाल ‘हार का चौका’ लगाएंगे या BJP अनुराग ठाकुर जीत का!

भाषा चुनें :

हिंदी