272
NDA:353
180 और सीट चाहिए
UPA:92

कल पेश होगा नगर निगम शिमला का वार्षिक बजट, ये घोषणाएं होंगी!

मेयर के रूप में कुसुम सदरेट का यह अंतिम बजट होगा. जिसमें वे महिलाओं और जनता के लिए कुछ लोकलुभावन घोषणाएं भी कर सकती हैं. इस साल के अंत में नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव होना है.

News18Hindi |

21 फरवरी को नगर निगम शिमला अपना वार्षिक बजट पेश करने जा रहा है. 2019-20 के वित्तीय बजट में नगर निगम शहरवासियों से के कई नई योजनाएं शामिल कर सकता है. बजट को जनता के अनुरूप बनाने के लिए पिछले बजट की तरह इस बार भी कई योजनाएं घोषित कर सकता है.


निगम एक ओर जहाँ शहर में पार्किंग, एम्बुलेंस रोड़, पार्क और विभिन्न वार्डों में कम्युनिटी सेंटर निर्माण की घोषणा करेगा, वहीं शहर के अस्पताल में आने वाले मरीजों और तीमारदारों के लिए थाली योजना की घोषणा कर सकता है. सूत्रों के हवाले से पता चला है कि इस बार नगर निगम करीब 400 करोड़ का वार्षिक बजट पेश कर सकता है, जिसमें अम्रुत योजना, स्मार्ट सिटी और ग्रीन फीस को लागू कर आय बढ़ाने के साधन दर्शाए जाएंगे.


नगर निगम मेयर कुसुम सदरेट ने बताया कि निगम का बजट शहरवासियों के अनुरूप तैयार किया गया है, जिसमें शहरवासियों द्वारा दिए सुझावों को प्राथमिकता दी गई है. निगम इस बार के बजट में कुछ नई योजनाएं भी लाएगा, जिससे निगम की आय को बढ़ाया जाएगा. उन्होंने कहा कि पिछले साल के बजट की अधिकतर घोषणाएं निगम ने पूरी कर दी हैं और कई योजनाओं पर निगम कार्य कर रहा है.


उन्होंने बताया कि पिछले बजट वर्ष में निगम ने शहरवासियों को ऑनलाइन सुविधाएँ देने का वादा किया था, जिसे निगम ने पूरा कर दिया है. इसके अलावा, शहर के 25 वार्डों में वाटर एटीएम,पार्कों का निर्माण और एम्बुलेंस रोड़ बनाने खी घोषणाएं की थी, जिसे निगम ने शुरू कर दी है. इसके अलावा निगम ने महिलाओं को सशक्त करने के लिए 50 लाख का प्रावधान किया था. जिसके लिए निगम ने महिला सशक्तिकरण केंद्र खोला गया है. जहाँ निगम कम्प्यूटर, सिलाई, कढ़ाई-बुनाई और अन्य महिलाओं से जुड़े व्यवसाय का कोर्स करवाएगा.


मेयर के रूप में कुसुम सदरेट का यह अंतिम बजट होगा. जिसमें वे महिलाओं और जनता के लिए कुछ लोकलुभावन घोषणाएं भी कर सकती हैं. इस साल के अंत में नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव होना है.


नियमों के तहत पांच साल के लिए चुने हुए मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव अढाई-अढाई साल के लिए हुआ है, जिसमें पहले अढाई साल में अनुसूचित जाति महिला वर्ग के लिए मेयर और सामान्य वर्ग के लिए डिप्टी मेयर का चुनाव हुआ है. अगले अढाई साल में सामान्य वर्ग के लिए मेयर और डिप्टी मेयर का एक बार फिर चुनाव होना है.


ये भी पढ़ें : अस्पताल में नर्स मोबाइल पर गेम खेलती रही, घायल को नहीं लगाया मास्क, तोड़ा दम!


लोकसभा चुनाव: आचार संहिता लागू होने के बाद ही आएगी BJP प्रत्याशियों की लिस्ट


PHOTOS: शहीदों के सम्मान में 150 फीट तिरंगा लेकर निकले युवा, बोले-अब बदला चाहिए


शहीद के गांव में पालकी है मरीजों का ‘सहारा’, पत्नी बोलीं-4 दिन सम्मान, पूरा जीवन अपमान


कल पेश होगा नगर निगम शिमला का वार्षिक बजट, ये घोषणाएं होंगी!


VIDEO: बंदरों की ‘मानवीयता’ को देख दंग हुए लोग, डोर में फंसे कौए को यूं बचाया

भाषा चुनें :

हिंदी