• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • मच्‍छरों के आतंक से हैं परेशान? ये 6 पौधे दिलाएंगे छुटकारा

मच्‍छरों के आतंक से हैं परेशान? ये 6 पौधे दिलाएंगे छुटकारा

Mosquito Repellent Plants: ऐसे कुछ पौधे हैं जिन्हें घर में लगाकर मच्छरों से छुटकारा पाया जा सकता है. जहां इनसे आपका घर (Home) हरा-भरा नजर आएगा, वहीं मच्‍छरों के आतंक से भी मुक्ति मिलेगी.

बेहद खूबसूरत नजर आने वाला लैवेंडर का पौधा मच्छरों को भी भगाएगा. Image/shutterstock
बेहद खूबसूरत नजर आने वाला लैवेंडर का पौधा मच्छरों को भी भगाएगा. Image/shutterstock

Mosquito Repellent Plants: गर्मियों के मौसम (Summer Season) में जहां उमस और चिलचिलाती धूप से परेशानी होती है, वहीं बरसात के मौसम में बढ़ता मच्छरों का आतंक और इनके काटने से फैलने वाली मलेरिया, डेंगू, जैसी कई गंभीर बीमारियों (Diseases) का डर भी सताने लगता है. ऐसे में मच्‍छरों (Mosquitoes) को घर से दूर रखने को हम कई तरह के उपाय करते हैं. जिनसे मच्‍छरों को भगाने में मदद मिलती है. वहीं ऐसे कुछ पौधे भी हैं जिन्हें घर के बाहर, आंगन या फिर बालकनी में लगाकर मच्छरों से छुटकारा पाया जा सकता है. इन पौधों से जहां आपके घर की खूबसूरती बढ़ेगी और यह हरा भरा नजर आएगा, वहीं मच्‍छरों के आतंक से भी मुक्ति मिलेगी. आइए जानें इन पौधों के बारे में जिन्हें लगाने के बाद आपको मच्छरों से मिलेगा छुटकारा.

संबंधित खबरें

नीम का पौधा

मच्‍छरों के आतंक से परेशान हों तो इनसे बचाव के लिए आप अपने घर में नीम का पौधा लगा सकते हैं. जहां यह कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है, वहीं यह मच्छर, मक्खी आदि को भगाने के भी काम आता है. इसलिए आप अपने घर में इसको लगा सकते हैं.

ये भी पढ़ें - Husband Wife Jokes: कल तरबूज काट रहा था तभी पत्‍नी बोली...

तुलसी

तुलसी का पौधा जहां वातावरण को शुद्ध करता है, वहीं यह मच्छरों से भी छुटकारा दिलाता है. मच्‍छरों से परेशान हैं तो अपने घर के आंगन आदि जगह तुलसी का पौधा जरूर लगाएं. तुलसी की महक मच्छरों को दूर रखने में कारगर है.

पुदीना

पुदीना मच्छरों, मक्खियों और यहां तक कि चींटियों को दूर रखने में भी मददगार है. इसकी तीखी और तेज सुगंध इनको दूर रखती है. ऐसे में मच्छर आदि घर में नहीं ठहर पाते. इसे आप आसानी से अपने घर के आंगन या गमलों में लगा सकते हैं.

गेंदे का पौधा

मच्छरों से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपने घर में गेंदे का पौधा जरूर लगाएं. गेंदें का फूल जहां अपनी अलग खूबसूरती के लिए जाना जाता है, वहीं इसकी सुगंध मच्‍छरों को दूर रखने में मददगार होती है. इसकी तेज गंध की वजह से मच्छर दूर भागते हैं.

लैवेंडर

लैवेंडर के फूल जहां अपनी सुंदरता और भीनी-भीनी खुश्‍बू के लिए जाने जाते हैं, वहीं ये पौधा मच्छरों से भी निजात दिलाता है. इसलिए अगर आप मच्‍छरों से छुटकारा चाहते हैं तो लैवेंडर का पौधा भी लगा सकते हैं.

ये भी पढ़ें - अपने चश्मे को इन टिप्‍स की मदद से करें साफ, नहीं पड़ेगी स्क्रैच

सिट्रोनेला ग्रास

सिट्रोनेला ग्रास मच्छरों को दूर भगाने का काम भी करती है. इसलिए अगर आप मच्छरों से बचाव चाहते हैं तो अपने घर में सिट्रोनेला ग्रास जरूर लगाएं. इस पौधे की तेज गंध मच्छरों को पास फटकने नहीं देती.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.