Home / News / lifestyle /

खाने में नहीं आता है टेस्ट? फॉलो करें ये टिप्स, सब उंगलियां चाटते रह जाएंगे

खाने में नहीं आता है टेस्ट? फॉलो करें ये टिप्स, सब उंगलियां चाटते रह जाएंगे

छोटे-छोटे कुकिंग टिप्स खाने में स्वाद भर देते हैं-Image/pixabay

छोटे-छोटे कुकिंग टिप्स खाने में स्वाद भर देते हैं-Image/pixabay

Cooking Tips: खाने में टेस्ट (taste) न हो तो खाना ही बेकार लगता है. लेकिन हम में से कुछ लोगों के हाथ से तो बहुत टेस्टी खाना (Food) बन जाता है. पर कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो कितनी भी कोशिश कर लें खाने में स्वाद नहीं ला पाते. लेकिन ऐसे लोग अगर कुछ कुकिंग टिप्स (Cooking tips) को फॉलो करें तो खाने को बेहद ही लजीज बनाने में कामयाब हो सकते हैं. ये टिप्स दिखने में तो बहुत मामूली हैं लेकिन आपके लिए बहुत काम के साबित हो सकते हैं.

Cooking Tips: खाना-पकाना (Cooking) भी एक कला है, जो हमारी रोजमर्रा की ज़िंदगी की एक जरूरत भी है. लेकिन आपने कई बार महसूस किया होगा कि किसी से कोई डिश बहुत टेस्टी बन जाती है तो किसी के खाने में कोई स्वाद (Taste) ही नहीं होता. दरअसल, कुछ लोगों को खाना बनाने में पारंगत हासिल होती है पर कुछ लोगों से उतना टेस्टी खाना (Food) नहीं बनता. इसकी पहली वजह ये हो सकती है कि उन्हें खाना बनाने में काम आने वाली कुछ जरूरी बातें और टिप्स पता ही न हों.

तो आइये आज हम आपको बताते हैं उन टिप्स के बारे में, जो आपके खाने में ऐसा स्वाद भर देंगी, जिसको खाने के बाद लोग अपनी उंगलियां तक चाटते रह जायेंगे. ये छोटी-छोटी लेकिन जरूरी टिप्स आपकी तारीफ के लिए बड़ी वजन बन सकती हैं. तो आइये जानते हैं इनके बारे में.

पराठे बनाते समय

पराठे बनाते समय उसमें थोड़ा उबला आलू कद्दूकस कर के मिला लें, इससे पराठे टेस्टी बनते हैं. साथ ही पराठे तेल या घी की बजाय बटर में बनाये जायें तो भी इनका टेस्ट बढ़ जाता है.


ग्रेवी या तरी बनाते समय

ग्रेवी को बनाकर उसमें कुछ सत्तू भी मिला लें. इससे आपकी ग्रेवी गाढ़ी होने के साथ ही टेस्टी भी हो जाती है.

पकौड़े ऐसे बनायें

पकौड़े बनाने के लिये घोल बनाते समय उसमें थोड़ा सा अरारोट और गर्म तेल मिला दें. इससे पकौड़े कुरकुरे होने के साथ ही स्वादिष्ट भी बनते हैं. इसके अलावा पकौड़े सर्व करते समय उस पर चाट मसाला छिड़क देने से उनका स्वाद और भी बढ़ जाता है.

पूरियां बनाने के लिये

खस्ता पूरियां बनाने के लिये आटा लगाते समय उसमें थोड़ा चावल का आटा भी मिला लें. चावल के आटे की जगह सूजी भी मिला सकते हैं. साथ ही आटा गूंथते समय उसमें एक-दो चम्मच चीनी मिला लेने पर वे अच्छी तरह फूल जाती हैं.

ये भी पढ़ें: ज्यादा गल गए हैं चावल? इस तरह करें इस्‍तेमाल, हर कोई तारीफ करेगा

दाल के लिए ये ट्राई करें

दाल बनाते समय उसमें शुरुआत में ही नमक न डालें, तब यह अच्छी तरह गलेगी. इसके बनने के बाद ही इसमें नमक मिलायें. खासतौर पर उड़द या राजमा जैसे देर से गलने वाली चीजों को बनाने में यह उपाय बहुत कारगर है.

नूडल्स वगैरह बनाते समय

नूडल्स के साथ उबलते पानी में थोड़ा नमक और तेल डाल दें. इसके बाद निकालकर ठंडे पानी से धोयें. ताकि वे आपस में चिपकने न पायें.

पनीर को सॉफ्ट बनायें

पनीर कभी-कभी बहुत कड़ा मिल जाता हैं. ऐसे में उन्हें नर्म करके काटने के लिये पनीर को दस मिनट तक गुनगुने पानी में नमक डालकर रखें. इस तरह पनीर नरम और मुलायम हो जाता है.

चावल के लिए

चावल बनाते समय अगर इसमें थोड़ा नीबू का रस मिला दें तो चावल खिले-खिले और टेस्टफुल भी बनते हैं.

ये भी पढ़ें: सब्जी बन गई है ज्‍यादा तीखी तो तुरंत करें ये काम, तीखापन होगा कम

भिंडी ऐसे रखें

भिंडी को ज्यादा समय तक ताज़ा बनाये रखने की दिक्कत आये तो इस पर सरसों का तेल लगा दें. इससे इनकी ताज़गी बरकरार रहेगी.

रायता ऐसे टेस्टी बनायें

हमें मालूम होना चाहिये कि रायता बनाने में हींग और जीरा का खास इस्तेमाल होता है. पर अगर हम  रायते में इसे भूनकर और पीसकर डालने के बजाय इनका तड़का लगायें तो रायता ज्यादा टेस्टी बनता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags:Cooking, Lifestyle, Tips and Tricks