Happy Ganesh Chaturthi 2018: गणेश चतुर्थी को WhatsApp पर भेजें ये Images और Wishes

गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2018) के शुभ अवसर पर सभी WhatsApp या Facebook के जरिए अपने प्रियजनों को कुछ ख़ास संदेश भेजना चाहते हैं. गणेश चतुर्थी के मौके पर हम आपके लिए Ganesh Chaturthi Images और Wishes लेकर आए हैं.

news18 hindi , News18Hindi
भाद्रमास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को पूरे भारत में गणेश चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है. इस बार गणेश चतुर्थी के त्योहार की शुरुआत 13 सितम्बर से होगी. इस दिन लोग अपने घरों में भगवान गणेश की स्थापना करेंगे.इस शुभ अवसर पर सभी अपनों के लिए कुछ ख़ास संदेश भेजना चाहते हैं. हम लाए हैं ऐसे ही कुछ संदेश जो आप अपने दोस्तों या प्रियजनों को भेज सकते हैं. 

जानिए क्या है गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश को प्रसन्न करने की सही पूजा विधि:


सबसे पहले मूर्ति की स्थापना कीजिए. लाल वस्त्र बिछी चौकी पर अक्षत छिड़कें. उसके ऊपर गणपति को स्थापित करें. इसके बाद गणपति को दूर्वा या पान के पत्ते के सहारे गंगाजल से नहलाएं. इसके बाद पीले रंग भगवान गणेश को पीले रंग का वस्त्र अर्पित करें. कपड़े की जगह भगवान को मोती भी अर्पित कर सकते हैं. इसके बाद अक्षत और फूल भी भगवान को चढ़ाएं.

रिद्धि-सिद्धि की स्थापना:


भगवान गणेश की दो पत्नी 'रिद्धि-सिद्धि' हैं और इनके दो पुत्र हैं जिन्हें हम शुभ और लाभ के नाम से जानते हैं. गणेशजी के पुत्रों के नाम हम 'स्वास्तिक' के दाएं-बाएं लिखते हैं. घर के मुख्य दरवाजे पर हम 'स्वास्तिक' मुख्य द्वार के ऊपर मध्य में और शुभ और लाभ बायीं तरफ लिखते हैं. गणेश चतुर्थी के दिन पूजा करने से पहले प्रतिमा के दोनों ओर रिद्धि-सिद्धि के रूप में एक-एक सुपारी भी रखें.

ऐसे करें गणेश पूजा:


गणपति की चौकी के पास तांबे या चांदी के कलश में जल भरकर रखें. कलश गणपित के दांई ओर होना चाहिए. इस कलश के नीचे चावल या अक्षत रखें और इसपर मोती अवश्य बांधें. गणपति के बांई तरफ चावल के ऊपर घी का दिया अवश्य जलाएं. पूजा और माला जपने का समय एक रखेंगे तो मनचाहा लाभ होगा. इसके बाद भगवान की आरती करें.
वक्रतुण्ड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ।
निर्विघ्नं कुरु मे देव सर्वकार्येषु सर्वदा।।संकल्प ज़रूर लें:
गणपति की स्थापना के बाद दांए हाथ में गंगाजल लेकर भगवान गणेश स्थापना के दिवस का संकल्प लें. अर्थात आप कितने दिनों तक गणपति को अपने घर में रखना चाहते हैं. 3, 5, 7, 9 या फिर 11 दिन. संकल्प को ज़रूर पूरा करें.जाप करें:
ओsम गणेशाय नम: का जाप करते हुए भगवान से घर में रिद्धि-सिद्धि सहित रहने का आह्वान करें. और कृपा बनाए रखने को की विनती करें.घर में समृद्धि के लिए करें ये काम:
अगर आप चाहते हैं कि आपका घर हमेशा समृद्द बना रहे और सुख रहे तो शुभ-लाभ की भी पूजा करें. इसके लिए रोजाना भगवान को 5 दूर्वा अर्पित करें. इसके अलावा इस बात का ध्यान रखें कि जितने दिन भगवान गणेश घर में हैं उन्हें 3 समय भोग लगाएं और मोदक अर्पित करें. 

Ganesh Chaturthi Images, Wishes to Send


गणेश चतुर्थी 2018
गणेश चतुर्थी २०१८
गणेश चतुर्थी २०१८
गणेश चतुर्थी २०१८
Ganesh Chaturthi 2018
Happy Ganesh Chaturthi 2018.
Happy Ganesh Chaturthi Wishes
गणेश चतुर्थी २०१८
Happy Ganesh Chaturthi 2018 Wishes
Happy Ganesh Chaturthi Wishes.
गणेश चतुर्थी २०१८

Trending Now