लेटेस्ट खबरेंमनीअजब-गजबबजट 2023क्रिकेटफूडमनोरंजनवेब स्टोरीजफोटोकरियर/ जॉब्सलाइफस्टाइलहेल्थ & फिटनेसशॉर्ट वीडियोनॉलेजलेटेस्ट मोबाइलप्रदेशपॉडकास्ट दुनियाराशिNews18 Minisसाहित्य देशक्राइमLive TVकार्टून कॉर्नर#MakeADent #RestartRight #HydrationforHealth#CryptoKiSamajhCryptocurrency
होम / न्यूज / जीवन शैली /

Activated Charcoal: स्किन इंफेक्शन ओर डायरिया में रामबाण है एक्टिवेटेड चारकोल, जानें अन्य फायदे

Activated Charcoal: स्किन इंफेक्शन ओर डायरिया में रामबाण है एक्टिवेटेड चारकोल, जानें अन्य फायदे

Activated Charcoal.एक्टिवेटेड चारकोल को पॉइजनिंग के इमरजेंसी ट्रीटमेंट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इसके कई अन्य फायदे भी हैं जैसे दांतों और स्किन के लिए लाभदायक, किडनी फंक्शन्स को सुधारे आदि.

एक्टिवेटेड चारकोल के क्या हैं फायदे (image- Canva)

एक्टिवेटेड चारकोल के क्या हैं फायदे (image- Canva)

हाइलाइट्स

एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल कई रोगों के उपचार के लिए किया जाता है.
इसे कई हेल्थ प्रोब्लेम्स के उपचार में फायदेमंद माना गया है.
अधिकतर टीथ वाइटनिंग उत्पादों में एक्टिवेटेड चारकोल होता है.

Activated Charcoal. एक्टिवेटेड चारकोल काले रंग का, दुर्गंधरहित और बिना फ्लेवर वाला पाउडर होता है, जिसका इस्तेमाल कई रोगों के उपचार के लिए पुराने समय से किया जा रहा है. एक्टिवेटेड चारकोल को कार्बन-रिच चीजों जैसे लकड़ी, कोकोनट शैल, नरम कोयला आदि को हाई टेम्प्रेचर पर हीट करके बनाया जाता है. इसका इस्तेमाल कई तरह की पॉइजनिंग के इमरजेंसी ट्रीटमेंट के लिए किया जाता है. यह पेट से शरीर में जहर को एब्जॉर्ब होने से रोकता है. इसके अन्य कई लाभ भी हैं जैसे कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करना, किडनी फंक्शन को सुधारना, स्किन इंफेक्शन को कम करना आदि. इसे आमतौर पर सुरक्षित माना गया है लेकिन इसके कुछ साइड-इफेक्ट्स भी हो सकते हैं जैसे वॉमिटिंग आदि. आइए जानें इसके फायदों के बारे में.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में खूब पीएं नींबू पानी ! इम्यूनिटी होगी मजबूत और वजन रहेगा कंट्रोल, जानें चौंकाने वाली बातें

एक्टिवेटेड चारकोल के क्या हैं फायदे?मेडिकल न्यूज टुडे के अनुसार डब्ल्यूएचओ ने एक्टिवेटेड चारकोल को ओवरडोज या पॉइजनिंग के इमरजेंसी उपचार के लिए अप्रूव किया है. लेकिन, इसकी पावरफुल टॉक्सिक क्लीनिंग प्रॉपर्टीज के कारण इसका इस्तेमाल अन्य समस्याओं में भी किया जाता है. इसके फायदे इस प्रकार हैं:

किडनी हेल्थ: एक्टिवेटेड चारकोल अनडाइजेस्ट टॉक्सिन्स और ड्रग्स को फिल्टर-आउट करके किडनी फंक्शन में मदद करता है.

वॉटर फिल्ट्रेशन: लोग इसका इस्तेमाल नेचुरल वॉटर फिल्टर की तरह भी करते हैं. एक्टिवेटेड चारकोल पानी में पाए जाने वाले टॉक्सिन्स, दवाओं, वायरस, बैक्टीरिया, केमिकल्स के साथ इंटरेक्ट कर सकता है और उन्हें एब्जॉर्ब कर सकता है.

डायरिया: ओवरडोज या पॉइजनिंग में इसका इस्तेमाल गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल एब्जॉर्बेंट के रूप में किया जाता है. ऐसे ही डायरिया के ट्रीटमेंट में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है.

ओरल हेल्थ: अधिकतर टीथ-वाइटनिंग प्रोडक्ट्स में एक्टिवेट चारकोल होता है. इसमें एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल आदि प्रॉपर्टीज होती है. यह दांतों को सफेद बनाने और ओरल हेल्थ को सुधारने में सहायक माना गया है. 

ये भी पढ़ें: भारत में कैंसर के इलाज में लड़के और लड़कियों में होता है भेदभाव: लैंसेट रिपोर्ट

स्किन इंफेक्शंस: एक्टिवेट चारकोल के एंटीबैक्टीरियल इफेक्ट स्किन इंफेक्शंस को दूर करने में फायदेमंद है. इसके साथ ही यह हेल्दी स्किन पाने में भी मदद करता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Health, Lifestyle, Skin care

FIRST PUBLISHED : December 06, 2022, 20:57 IST
अधिक पढ़ें