Home / News / lifestyle /

Tips to Eat Apple: अगर चाहते हैं कि सेब के मिलें फायदे तो जानें इसे खाने का सही तरीका

Tips to Eat Apple: अगर चाहते हैं कि सेब के मिलें फायदे तो जानें इसे खाने का सही तरीका

सेब को रात में नहीं खाना चाहिये.

सेब को रात में नहीं खाना चाहिये.

Tips to Eat Apple: सेब हमारी सेहत (Health) के लिये बहुत फ़ायदेमंद है. कहते हैं कि एक दिन में एक सेब (Apple) का सेवन आपको डॉक्टर के यहां नहीं जाने देता यानी कि स्वस्थ रखता है. सेब में विटामिन्स और मिनरल्स के साथ ही तमाम फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटी-ऑक्सीडेन्ट्स भी पाये जाते हैं. जो हमें सेहतमंद रखने में मदद करते हैं. पर सेब ज्यादा या फिर असमय खाने से आपको कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है. इसलिये हमें यह जान लेना चाहिये कि सेब का सेवन कैसे और कितना करें. क्योंकि बिना इस बात की जानकारी के हम सेब का पूरा लाभ (Benefits) नहीं पा सकते.

Tips to Eat Apple:  जानकार कहते हैं कि एक सेब (Apple) रोज खाने से आप हर तरह से सेहतमंद (Healthy) रह सकते हैं. क्योंकि सेब में करीब-करीब वो सारे न्यूट्रिएंट्स (Nutrients) पाये जाते हैं जो हमें सेहतमंद रखने में मदद करते हैं. बता दें कि एक सेब में ऊर्जा और पानी के अलावा तमाम सारे विटामिन्स, एंटी-ऑक्सीडेन्ट्स, कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन्स, मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन्स सी और के या फिर विटामिन बी-6 जैसे पोषक-तत्व शामिल होते हैं. लेकिन एक सवाल जो सबके मन में हमेशा उठता है कि सेब को छिलके के साथ खाना फायदेमंद है या छील कर? सेब को किस समय और किस मात्रा में खाना चाहिए जिससे सेब हमारी सेहत पर अच्छा असर डाले. तो आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब यहां पर.

सेब का छिलका फायदेमंद

सेब के छिलके में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. इसलिये इन्हें खाने से पेट में कब्जियत की दिक्कत में बहुत आराम मिलता है.  इसलिए इसको छिलके सहित खाना फायदेमंद है लेकिन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सेब को छिलके के बिना खाने पर भी हमें स्वास्थ्य संबंधी कई फ़ायदे मिलते हैं.

ये भी पढ़ें: Green Apple Benefits: अगर सेहत के लिए खाते हैं सेब, तो जानें हरे सेब के लाजवाब फायदे


सेब को धोएं

सेब खाने से पहले उसे धो लेना भी जरूरी है. पर हमें इसकी विधि जानना चाहिये. बेहतर है कि सेब को धुलने के लिये उसे कम से कम आधे घंटे तक गुनगुने पानी में भिगो कर रखना चाहिये. इससे हमारी सेहत पर भी कोई बुरा असर नहीं पड़ता.

सेब खाने का समय

आपको एक बार फिर बता दें कि सेब का सेवन रात में नहीं करना चाहिये, एक्सपर्ट्स इसके लिये मना करते हैं. बेहतर है कि सेब दिन में ही खायें और इसके पोषक-तत्वों का पूरा लाभ पाने के लिये सेब को खाली पेट भी ले सकते हैं.

किस मात्रा में खायें

दिन भर में एक सेब का सेवन करना ही पर्याप्त होता है. क्योंकि इसमें कैफीन भी पाया जाता है. इसलिये वजन नियंत्रित रखने के लिये दिन में एक या दो सेब का ही सेवन करें.

ये भी पढ़ें: ज्यादा सेब खाने से फायदा नहीं बल्कि हो सकता है सेहत को नुकसान, जानें कैसे

सेब के ज्यादा सेवन से नुकसान

सेब का अधिक मात्रा में सेवन करना कई दिक्कतों का कारण बन सकता है. जैसे कि इससे गले या जीभ और होंठों पर सूजन नज़र आ सकती है. इसलिये सेब भले ही सेहत के लिये बहुत फ़ायदेमंद है पर इसका बहुत अधिक मात्रा में सेवन न करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags:Health, Health benefit, Lifestyle