Home / News / lifestyle /

Kulthi Dal Benefits: ज्यादा फेमस नहीं है कुल्थी दाल लेकिन सेहत को देती है गजब के फायदे

Kulthi Dal Benefits: ज्यादा फेमस नहीं है कुल्थी दाल लेकिन सेहत को देती है गजब के फायदे

कुल्थी दाल वजन कम करने में मददगार है

कुल्थी दाल वजन कम करने में मददगार है

Kulthi Dal Benefits: दाल (Pulse) का सेवन लगभग सभी करते हैं. कोई शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए डाइट में दाल लेना पसंद करता है. तो किसी का फेवरेट फूड ही दाल चावल होता है. वहीं मार्किट में भी अलग-अलग तरह की दाल मिलती हैं. लेकिन क्या आपने कभी कुल्थी दाल खायी है? बाकी दालों की तरह प्रोटीन रिच होने के अलावा कुल्थी दाल अन्य पोषक तत्वों (Nutrients) से भी भरपूर होती है.

Kulthi Dal Benefits: दाल को प्रोटीन का बेस्ट सोर्स माना जाता है. कई लोग शरीर में प्रोटीन (Protein Rich) की कमी को पूरा करने के लिए अरहर दाल, मसूर दाल, उड़द दाल, चना दाल और मटर दाल जैसी दालों का सेवन करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी कुल्थी दाल (Kulthi Dal) के बारे में सुना है? अगर नहीं, तो बता दें कि बहुत फेमस न होने के कारण ज्यादातर लोग कुल्थी दाल के गुणों (Benefits) से अंजान हैं. जबकि कुल्थी दाल प्रोटीन का एक बेहतर सोर्स ही नहीं बल्कि कई गंभीर बीमारियों से लड़ने में भी मददगार है.

दरअसल, कुल्थी दाल की खेती ज्यादातर दक्षिण भारत में होती है. रसम और सांभर जैसी साउथ इंडियन डिश में कुल्थी दाल का जमकर उपयोग किया जाता है. गहरे भूरे रंग की होने के कारण कुल्थी दाल काफी हद तक साबुत मसूर की दाल की तरह दिखती है. नेटमेड्स वेबसाइट के मुताबिक इसका सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. तो आइए आज हम आपको बताते हैं इस अनोखी दाल के कुछ अद्भुत फायदों के बारे में.


डायबिटीज में असरदार

डायबिटीज यानी मधुमेह की बीमारी ज्यादातर बुजुर्गों में देखने को मिलती है. वहीं डायबिटीज के कारण आपकी डाइट में भी काफी बदलाव हो जाता है. हालांकि अपने पौष्टिक गुणों के कारण कुल्थी दाल (Horse gram) ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने का काम करती है.

ये भी पढ़ें: Tips to Eat Apple: अगर चाहते हैं कि सेब के मिलें फायदे तो जानें इसे खाने का सही तरीका

दिल को दुरुस्त रखती है कुल्थी दाल

पोषक तत्वों से भरपूर कुल्थी दाल आपके दिल की सेहत को भी दुरुस्त रखने का काम करती है. नियमित रुप से कुल्थी दाल खाने से दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है.

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करती है कुल्थी दाल

कुल्थी दाल शरीर में एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर एचडीएल यानी गुड कोलेस्टॉल को बढ़ाने में मदद करती है. इसीलिए कुल्थी दाल का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है.

सीजनल फ्लू से मिलेगी राहत

मौसम बदले के साथ ही सीजनल फ्लू जैसे सर्दी, जुकाम, खांसी और बुखार की समस्या आम हो जाती है. वहीं कुल्थी दाल की तासीर गर्म होती है. जो न सिर्फ सीजनल फ्लू से छुटकारा दिलाने में मदद करती है बल्कि सर्दियों में शरीर को गर्म रखने का भी काम करती है.

कब्ज होगा छूमंतर

कुल्थी दाल में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. यही कारण है कि कुल्थी दाल का सेवन करने से पाचन तंत्र मजूत रहता है और कब्ज, एसीडिटी जैसी समस्याओं से निजात मिलती है.

ये भी पढ़ें: Tips to Improve Digestion: सर्दियों में डाइजेशन को रखना है दुरुस्त, तो इन 5 चीजों को डेली डाइट में करें शामिल

मोटापा दूर करने में मददगार

अगर आप मोटापे से परेशान हैं और वजन कम करने की जद्दोजहद में जुटे हैं, तो कुल्थी दाल आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है. कुल्थी दाल के सेवन से आप आसानी से मोटापा कम कर सकते हैं.

Tags:Health, Health benefit, Lifestyle