लेटेस्ट खबरेंमनीअजब-गजबबजट 2023क्रिकेटफूडमनोरंजनवेब स्टोरीजफोटोकरियर/ जॉब्सलाइफस्टाइलहेल्थ & फिटनेसशॉर्ट वीडियोनॉलेजलेटेस्ट मोबाइलप्रदेशपॉडकास्ट दुनियाराशिNews18 Minisसाहित्य देशक्राइमLive TVकार्टून कॉर्नर#MakeADent #RestartRight #HydrationforHealth#CryptoKiSamajhCryptocurrency
होम / न्यूज / जीवन शैली /

डेली डाइट की ये 2 चीजें बिगाड़ रही हैं आपका इम्‍यून सिस्‍टम ! जानकर आप भी चौंक जाएंगे

डेली डाइट की ये 2 चीजें बिगाड़ रही हैं आपका इम्‍यून सिस्‍टम ! जानकर आप भी चौंक जाएंगे

बाजार में कई ऐसे प्रोडक्‍ट हैं जो हेल्‍दी और नेचुरल होने का दावा करते हैं. जबकि ये अनहेल्‍दी फैट से भरे होते हैं. ऐसे प्रोडक्‍ट विश्‍वसनीय कंपनियां भी बाजार में लाती हैं जो वाकई सेहत के लिए काफी अनहेल्‍दी हो सकते हैं.

बीमारियों से बचे रहने के लिए जरूरी है कि हम बुरी चीजों को अपने डाइट में ना शामिल करें. Image : Canva

बीमारियों से बचे रहने के लिए जरूरी है कि हम बुरी चीजों को अपने डाइट में ना शामिल करें. Image : Canva

हाइलाइट्स

बाजार में कई ऐसे प्रोडक्‍ट हैं जो हेल्‍दी और नेचुरल होने का दावा करते हैं.
एवोकैडो, जैतून और नारियल के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

Things Destroy Immune System: हमारे शरीर में इम्‍यूनिटी सिस्‍टम बाहरी संक्रमण से बचाने का काम करता है और हमें हेल्‍दी रहने में मदद करता है. इसे बूस्‍ट करने के लिए अपनी डाइट का खास ख्‍याल रखना जरूरी होता है. अगर हम हेल्‍दी फूड्स को अपने रोजमर्रा के जीवन में शामिल करें तो हमारी इम्‍यूनिटी बेहतर तरीके से काम करेगी और हम बीमारियों से बचे रहेंगे. लेकिन कुछ ऐसी खाने की चीजें हैं जो हमारे इम्‍यून सिस्‍टम को तेजी से डैमेज करने का काम करती हैं.हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल एक्‍सपर्ट डॉ. निक ज़ायरोव्स्की के अनुसार, हम अपनी डेली डाइट में 2 ऐसी चीजों का इस्‍तेमाल करते हैं जो हमारी इम्‍यूनिटी सिस्‍टम को रोज खराब करने का काम कर रहे हैं. इनमें से एक है चीनी और दूसरा है वेजिटेबल ऑयल. इस बात की जानकारी डॉ ज़ायरोव्‍स्‍की ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट के माध्‍यम से दी.


क्‍या है कहनाडॉ ज़ायरोव्‍स्‍की का कहना है कि बाजार में कई ऐसे प्रोडक्‍ट हैं जो हेल्‍दी और नेचुरल होने का दावा करते हैं. जबकि ये अनहेल्‍दी फैट से भरे होते हैं. ऐसे प्रोडक्‍ट विश्‍वसनीय कंपनियां भी बाजार में लातीं हैं जो वाकई सेहत के लिए काफी अनहेल्‍दी होता है.

ये भी पढ़ें: अकेले भोजन करना हो सकता है खतरनाक, हार्ट डिजीज का रिस्‍क ज्‍यादा

ये हैं अनहेल्‍दी ऑयल शोधों के मुताबिक, सोया ऑयल, कॉर्न ऑयल, कनोला ऑयल, सनफ्लॉवर ऑयल, पीनट ऑयल, सनफ्लावर ऑयल आदि हमारे इम्‍यून सिस्‍टम के लिए बहुत ही खराब होते हैं और हमारे इम्‍यूनिटी को बिगाड़ने का काम करते हैं.

ये भी पढ़ें: अकेले भोजन करना हो सकता है खतरनाक, हार्ट डिजीज का रिस्‍क ज्‍यादा

किस तेल का करें इस्‍तेमाल आप इन अनहेल्‍दी वेजिटेबल की बजाय एवोकैडो, जैतून और नारियल के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा, मक्खन और घी का प्रयोग भी स्‍वास्‍थ्‍यकर होगा.

चीनी के नुकसान अगर आप रोज चीनी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ये भी आपकी इम्‍यूनिटी को डाउन करने का काम करती हैं. यही नहीं, बहुत ज्यादा मीठा खाना से शरीर का वजन तेजी से बढ़ने लगता है, दिल से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं, कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है और अल्जाइमर होने का खतरा भी हो सकता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Health, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : December 06, 2022, 20:45 IST
अधिक पढ़ें