Home / News / lifestyle /

How to make aloo ki simplest sabzi: आलू की सब्जी बनाने की सबसे आसान रेसिपी

वेज
5
25 min.

How to make aloo ki simplest sabzi: आलू की सब्जी बनाने की सबसे आसान रेसिपी

How to make aloo ki simplest sabzi: आलू की सब्जी (Aloo Ki Sabji) एक ऐसी सब्जी है जो हर घर में बनाई जाती है. बड़े हों या बच्चे सभी इस सब्जी को काफी पसंद करते हैं. आप अगर कुकिंग सीख रहे हैं या फिर अकेले हैं और आलू की सब्जी नहीं बना पाते तो आज हम आपको इसे बनाने की सबसे आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं.

  • प्रेप टाइम 10 min
  • कुकिंग टाइम 25 min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज194
आलू की सब्जी बनाने का आसान तरीका.

आलू की सब्जी बनाने का आसान तरीका.

How to make aloo ki simplest sabzi: बच्चे हों या फिर बड़े आलू की सब्जी (Aloo Ki Sabji) ज्यादातर लोगों की पसंद होती है.आलू से बनने वाले फूड आइटम्स की बेहद लंबी फेहरिस्त है. आलू के बिना एक तरह से हमारा खाना ही कुछ अधूरा सा रहता है. आलू से बनने वाले ढ़ेरों आइटम्स के बीच आलू की सब्जी की अलग जगह बरकरार है. हर घर में हफ्ते में एक या दो बार आलू की सब्जी बन ही जाती है. आलू की सब्जी बनाना बेहद आसान है. हालांकि आप अगर इसे नहीं बना पाते हैं और इसे बनाना सीखना चाहते हैं तो आज हम आपको आलू की सब्जी बनाने की सबसे आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं.आप अगर घर पर अकेले हैं और आलू की सब्जी खाने का मन है लेकिन आप इस सब्जी को नहीं बना पाते हैं तो घबराएं नहीं, हमारे द्वारा बताई सिंपल रेसिपी का मदद से आप स्वादिष्ट आलू की सब्जी तैयार कर सकते हैं.

आलू की सब्जी बनाने के लिए सामग्री
उबले आलू (कटे) – ढ़ाई कपटमाटर बारीक कटा – 1अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट – 2 टी स्पूनजीरा – 1/2 टी स्पूनराई – 1/2 टी स्पूनहल्दी पाउडर – 1/2 टी स्पूनलाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पूनधनिया पा़उडर – 2 टी स्पूनहींग – 1 चुटकीतेल – 2 टेबलस्पूनहरा धनिया – 2 टेबलस्पूननमक – स्वादानुसार

आलू की सब्जी बनाने की विधि
आलू की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले एक भारी तले वाली कड़ाही लें और उसमें तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें राई डालें. जब राई तड़कने लगे तो उसमें जीरा, हरी मिर्च अदरक का पेस्ट और हींग डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. अब उबले आलू के टुकड़े कड़ाही में डालें और उन्हें 3 से 4 मिनट तक अच्छी तरह से भून लें.

इसे भी पढ़ें: How to Make Dal: दाल बनाने की सबसे सिंपल रेसिपी
अब इसमें कटा हुआ टमाटर, स्वादानुसार नमक और 1 टी स्पून चीनी (आप अगर मीठा खाना पसंद करते हैं तो यूज करें) डालकर 3 से 4 मिनट तक पकाएं. अब ऊपर से लाल मिर्च पाउडर और हल्दी पाउडर डालें और सब्जी को चलाते हुए भूनें. 1 मिनट के बाद सब्जी में सवा कप पानी डाल दें और मीडियम आंच पर सब्जी को पकने दें. जब सब्जी उबलने लगे तो गैस की फ्लेम मीडियम कर कड़ाही को ढंक दें और 5 मिनट तक सब्जी पकाएं.

इसे भी पढ़ें: How to make chapati: चपाती बनाने की बेहद आसान रेसिपी
सब्जी पकाने के दौरान बीच-बीच में करछी की मदद से सब्जी को चलाते रहें. आलू की सब्जी पूरी तरह से पकने में 15 मिनट लग सकते हैं. सब्जी चलाने के दौरान अगर थोड़ा और पानी डालने की ज़रूरत महसूस हो तो मिला दें. सब्जी को कुछ मिनट और पकने दें. अब इसमें धनिया पाउडर डालकर सब्जी को अच्छे से मिक्स कर दें. इस तरह आपकी स्वादिष्ट आलू की सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे ऊपर से हरा धनिया पत्ती डालकर सजाएं.

Tags:Food, Food Recipe, Lifestyle