Home / News / lifestyle /

How to make chapati: चपाती बनाने की बेहद आसान रेसिपी

वेज
5
30 min.

How to make chapati: चपाती बनाने की बेहद आसान रेसिपी

How to make chapati: आप अगर कुकिंग की शुरुआत करने जा रहे हैं तो सबसे पहले चपाती (रोटी) बनाना आना बेहद जरूरी होता है. चपाती (Chapati) बनाने के लिए सही तरीके से आटा गूंदना बेहद जरूरी होता है, इसके साथ ही चपाती बेलने का तरीका और उसकी सिकाई भी महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. आज हम आपको चपाती बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं.

  • प्रेप टाइम 10 min
  • कुकिंग टाइम 30 min
  • सर्विंग2 लोग
  • कैलोरीज71
चपाती बनाने का आसान तरीका.

चपाती बनाने का आसान तरीका.

How to make chapati: चपाती (Chapati) यानी रोटी (Roti) बनाने के लिए सही तरीके को फॉलो करना ज़रूरी होता है. आप अगर किसी वजह से अकेले रहने को मजबूत हैं तो फिर चपाती आना बेहद ज़रूरी हो जाता है. इसके अलावा अगर आप कुकिंग सीखने की शुरुआत कर रहे हैं तो सबसे पहले चपाती बनाना ही सीखा जा सकता है. चपाती तभी नर्म और स्वादिष्ट बनती है जब सही तरीके से आटा गूंदा जाए और रोटी बेलने का तरीका सही हो. इसके साथ ही चपाती की सही तरीके से सिकाई भी बेहद आवश्यक होती है. इन सभी बातों का ध्यान रखने पर ही सही तरीके से चपाती बनाई जा सकती है.आप भी अगर चपाती बनाना सीखना चाहते हैं तो हम आपको इसे बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं. इस रेसिपी को फॉलो कर आप चपाती बनाना सीख सकते हैं. ये आपकी खाने की परेशानी को दूर करने वाली रेसिपी है.

चपाती बनाने के लिए सामग्री
गेहूं का आटा – 1 कपनमक – 1/2 चम्मचतेल – 1 टी स्पूनघी – परोसने के लिए

चपाती बनाने की विधि
चपाती बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल लें और उसमें 1 कप आटा डाल दें. इसके बाद आटे में 1/2 टी स्पून नमक डाल दें. अब इन्हें अच्छी तरह से मिला लें. अब एक बर्तन में पानी लेकर आटा गूंदना शुरू करें. इस दौरान एक चम्मच तेल भी आटे में डाल दें जिससे की आटा नरम गूंद सकें. ध्यान रखें की आटा नरम गूंदना है. पहली बार आटा गूंद रहे हैं तो पानी संभलकर डालें, ज्यादा पानी डालने पर आटा पतला हो सकता है. आटा गूंदने के बाद उसे ढककर 15 मिनट के लिए रख दें.

इसे भी पढ़ें: How to Make Boiled Rice: उबले चावल बनाने की सबसे आसान रेसिपी
15 मिनट गुजरने के बाद आटा लें और उसकी छोटी-छोटी गोलाकर लोइयां बना लें. अब किसी समतल जगह पर रखकर लोई को बेलन की सहायता से गोलाकार बेल लें. जितनी बड़ी चपाती आप खाना चाहते हैं उतनी बड़ी ही बनाएं. चपाती बेलने के दौरान लोइ को बीच-बीच में सूखे आटे से भी लगाते जाएं जिससे रोटी चिपकेगी नहीं. इसी तरह सभी लोइयों की चपाती बेलना होगी.

इसे भी पढ़ें: शाम की चाय के साथ पनीर पॉपकॉर्न का लें स्वाद, बेहद आसान है इसे बनाना‘f
अब गैस पर तवा रखें और उसे गर्म करें. जब तवा गर्म हो जाए तो उस पर बेलकर रखी गई चपाती को डाल दें. कुछ सेकंड में आपको दिखेगा की चपाती पर छोटे-छोटे पॉकेट्स बनने लगे हैं. अब रोटी को पलट दें. कुछ सेकंड बार रोटी को तवे पर से हटा लें और उसे सीधे गैस की तेज आंच पर डालकर सेकें. सीधी आंच पर सेकने के लिए आप चिमटे की मदद ले सकते हैं. तेज आंच पर रोटी फूल जाएगी. रोटी को दोनों ओर से अच्छी तरह से सेक लें. इस तरह आपकी चपाती तैयार हो गई है. सभी चपातियां इसी तरह तैयार करें. सर्व करने के पहले रोटियों में घी लगाएं, इससे उनका स्वाद बढ़ जाएगा.

Tags:Food, Food Recipe, Lifestyle, Tips and Tricks