Home / News / lifestyle /

How to Make Dal: दाल बनाने की सबसे सिंपल रेसिपी

वेज
5
25 min.

How to Make Dal: दाल बनाने की सबसे सिंपल रेसिपी

How to Make Dal: खाना बनाना एक कला है और जो इसमें पारंगत होना एक बड़ी चुनौती होती है. नई-नई कुकिंग सीखने की चाहत में कई बार ये समझ नहीं आता है कि इसकी शुरुआत कहां से की जाए. आप भी अगर कुकिंग का शौक रखते हैं तो आज हम आपको दाल बनाने की सबसे सिंपल रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं.

  • प्रेप टाइम 5 min
  • कुकिंग टाइम 25 min
  • सर्विंग2 लोग
  • कैलोरीज343
दाल बनाने का तरीका.

दाल बनाने का तरीका.

How to Make Dal: हमारे खाने की थाली बिना दाल (Dal) के पूरी नहीं होती है. दाल के साथ चावल की जोड़ी तो हम सभी जानते हैं लेकिन अगर चावल न भी हों तो भी दाल का रूतबा कम नहीं होता है. यही वजह है कि खाने में दाल लगभग रोज ही घरों में बनाई जाती है. दालें सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद होती हैं. इनमें भरपूर मात्रा में शरीर के लिए ज़रूरी प्रोटीन पाया जाता है. आप दाल खाने के शौकीन हैं और इसे पहली बार बनाने की कोशिश कर रहे हैं तो हम आज आपको दाल बनाने की सबसे सिंपल रेसिपी बताने जा रहे हैं, इस रेसिपी को फॉलो कर आप घर पर स्वादिष्ट दाल बना सकते हैं.

आज हम आपको अरहर (तूअर) की दाल बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं. कई लोग अरहर दाल सीधे ही बना लेते हैं लेकिन अगर आप दाल को बनाने से पहले पानी में 20-25 मिनट के लिए भिगोकर रख दें तो दाल के दाने फूल जाते हैं और उनका भरपूर स्वाद भी मिल पाता है.

दाल बनाने के लिए सामग्री
अरहर (तूअर) दाल – 1 कपघी – 1 टेबल स्पूनजीरा – 1 टी स्पूनहींग – 1 चुटकीहल्दी पाउडर – 1/4 टी स्पूननमक – स्वादानुसारपानी – 2 कप

दाल बनाने की विधि
दाल बनाने के लिए सबसे पहले अरहर की दाल को लें और उसे साफ करने के बाद पानी से 2 से 3 बार अच्छी तरह से धो लें. इसके बाद दाल को 20-25 मिनट के लिए भिगोकर रख दें. इसके बाद दाल को कुकर में डाल दें और ऊपर से 2 कप पानी डालकर साथ में हल्दी और स्वादानुसार नमक मिला दें. अब कुकर का ढक्कन लगा दें और मीडियम आंच पर दाल को पकने दें. जब कुकर में 2 सीटियां आ जाएं तो गैस को बंद कर दें.

इसे भी पढ़ें: How to make chapati: चपाती बनाने की बेहद आसान रेसिपी
कुकर का प्रेशर रिलीज़ होने के बाद कुकर का ढक्कन खोल दें और चेक करें की दाल ठीक से पकी है या नहीं. अगर दाल ठीक से नहीं पकी हो तो एक सीटी और दें. अगर दाल पक गई है तो उसे मैश करें. इसके बाद आप दाल गाढ़ी या पतली जैसी भी खाना पसंद करते हैं उस हिसाब से उसमें और पानी मिला दें. अब कुकर का ढक्कन लगाए बिना ही दाल को 2 मिनट के लिए मीडियम आंच पर पकाएं.


इसे भी पढ़ें: How to Make Boiled Rice: उबले चावल बनाने की सबसे आसान रेसिपी
अब तड़का लगाने वाला बर्तन लें और उसमें घी डालकर गैस पर गर्म करें, जब घी गर्म होकर पिघल जाए तो उसमें हींग और जीरा डालकर फ्राई करें. जब जीरा तड़कने लग जाए तो इस मिश्रण को दाल में डालकर घी-जीरे का छौंक लगाएं. इस तरह आपके खाने के लिए स्वादिष्ट अरहर की दाल बनकर तैयार हो चुकी है. इसे आप रोटी या चावल किसी के साथ भी खा सकते हैं.

Tags:Food, Food Recipe, Lifestyle