Home / News / lifestyle /

Spinach Broccoli Soup Recipe: सेहतमंद रहने के लिए पिएं पालक-ब्रोकली का सूप, इस तरीके से बनाएं

वेज
5
20 min.

Spinach Broccoli Soup Recipe: सेहतमंद रहने के लिए पिएं पालक-ब्रोकली का सूप, इस तरीके से बनाएं

Spinach Broccoli Soup Recipe: पालक (Spinach) और ब्रोकली (Broccoli) दोनों ही हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं. अगर इन दोनों का एकसाथ सूप बनाकर पिया जाए तो ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. आज हम आपको पालक-ब्रोकली का सूप बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं.

  • प्रेप टाइम 10 min
  • कुकिंग टाइम 20 min
  • सर्विंग2 लोग
  • कैलोरीज151
पालक-ब्रोकली सूप (Spinach Broccoli Soup).

पालक-ब्रोकली सूप (Spinach Broccoli Soup).

पालक-ब्रोकली सूप रेसिपी (Spinach Broccoli Soup Recipe): पालक और ब्रोकली का सूप (Palak Broccoli Soup) हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. ओमिक्रॉन (Omicron) के बढ़ते मामलों के बीच एक बार फिर हम सभी की चिंता सेहत को बेहतर रखने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने की हो गई है. ऐसे में पालक ब्रोकली का सूप (Spinach Broccoli Soup)हमारी बॉ़डी के लिए काफी लाभदायक हो सकता है. सर्दियों में इस सूप का सेवन वैसे भी शरीर के लिए फायदेमंद रहता है. आप भी अगर अपनी हेल्थ केयर को लेकर चिंता में हैं तो इस हे्ल्दी सूप को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं.पालक-ब्रोकली सूप का सेवन न सिर्फ आपको दिनभर तरोताजा रखेगा बल्कि ये इसमें मौजूद कई पोषक तत्व बीमारियों से लड़ने में भी मददगार साबित होंगे. आज हम आपको इसे बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं. इस रेसिपी को फॉलो कर घर में ही स्वाद और सेहत से भरपूर पालक-ब्रोकली सूप तैयार किया जा सकता है.

पालक-ब्रोकली सूप बनाने के लिए सामग्री
पालक – 1 कपब्रोकली – 1 कपआलू – 1प्याज – 1वेजिटेबल ब्रोथ – 4 कपचीज – 1 टेबल स्पूनबटर – 2 टेबल स्पूनकाली मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पूननमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में इन 2 तरीकों से बनाएं बथुआ का पराठा, स्वाद के साथ मिलेगी अच्छी सेहत

पालक-ब्रोकली सूप बनाने की विधि
एनर्जेटिक पालक-ब्रोकली सूप बनाने के लिए सबसे पहले पालक और ब्रोकली को लें और दोनों को अच्छी तरह से धो लें. इसके बाद इन्हें बारीक काट लें. अब आलू और प्याज को लें और इन्हें भी काटकर एक अलग बाउल में रख लें. अब एक कड़ाही लें और उसमें मक्खन डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब मक्खन पिघलने लग जाए तो उसमें कटा हुआ प्याज डाल दें और लाइट ब्राउन होने तक उसे भून लें. अब इसमें वेजिटेबल ब्रोथ, काली मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर पकाएं. जब इसमें उबल आने लग जाए तो आलू और ब्रोकली डालकर लगभग 5 मिनट तक पकने दें.

इसे भी पढ़ें: मलाई पनीर से बढ़ जाएगा खाने का ज़ायका, इस आसान तरीके से बनाएं
इसके बाद सूप में कटी हुई पालक डाल दें और कड़ाही को ढ़ककर अगले 5 मिनट और पकने दें. जब सारी वेजिटेबल्स अच्छे से पक जाएं तो गैस बंद कर दें और सूप को ठंडा होने के लिए रख दें. अब मिक्सर में डालकर सूप का पेस्ट तैयार कर लें. अब सूप को बाउल या कप में डालकर ऊपर से काली मिर्च और चीज डालकर सर्व करें.


Tags:Food, Food Recipe, Lifestyle