Home / News / madhya-pradesh /

congress chintan shivir udaipur one family one ticket decision may create trouble for party leaders in mp mpsg

MP में लागू नहीं होगा एक परिवार-एक टिकट का फॉर्मूला, कमलनाथ ने कही बड़ी बात

Congress Chintan Shivir. मध्य प्रदेश में दिग्विजय सिंह और कमलनाथ सहित सभी दिग्गज नेताओं के पुत्र सक्रिय राजनीति में हैं.

Congress Chintan Shivir. मध्य प्रदेश में दिग्विजय सिंह और कमलनाथ सहित सभी दिग्गज नेताओं के पुत्र सक्रिय राजनीति में हैं.

Congress Chintan Shivir. उदयपुर में हुए चिंतन शिविर में कई सख्त फैसले भी लिए गए हैं.10 ऐसे सुधार जिसमें उम्रदराज इस पार्टी में सिरे से बड़े बदलाव की तैयारी है. लेकिन सवाल ये है कि क्या कांग्रेस की प्रदेश इकाइयां ऐसे कायान्तरण से गुज़र पाएंगी. पार्टी में एक परिवार एक टिकट का फैसला, एमपी जैसे राज्य में किस तरह से लागू होगा जहां सदन से लेकर संगठन तक बड़े नेता पुत्रों की भरमार हो. क्या यही वजह है कि पार्टी में बीच का रास्ता निकाल कर आगे बढ़ा गया है. पीसीसी चीफ कमलनाथ के मुताबिक जो राजनीति में पहले से हैं उन पर ये नया नियम लागू नहीं होगा.

भोपाल. राजस्थान के उदयपुर में कांग्रेस के चिंतन शिविर में पार्टी के लिए तय किए गए 10 बड़े सुधारों में से दो उल्लेखनीय सुधार क्या एमपी में कांग्रेस के गले की हड्डी बन रहे  हैं. एक परिवार में केवल एक टिकट के साथ 50 फीसदी टिकट 50 साल के कम उम्र के लोगों को देने का फैसला पार्टी ने किया है. लेकिन संगठन की मंशा के मुताबिक ये दोनों फैसले क्या पार्टी में नीचे तक पहुंच पाएंगे. सवाल नेता पुत्रों के सियासी भविष्य का है. ऐसे में क्या कोई बीच का रास्ता निकाल लिया गया है. खासतौर से उस मध्य प्रदेश में जहां दिग्गज नेताओं के पुत्र खुद मंत्री और सांसद बन चुके हों.

उदयपुर में हुए चिंतन शिविर में कई सख्त फैसले भी लिए गए हैं.10 ऐसे सुधार जिसमें उम्रदराज इस पार्टी में सिरे से बड़े बदलाव की तैयारी है. लेकिन सवाल ये है कि क्या कांग्रेस की प्रदेश इकाइयां ऐसे कायान्तरण से गुज़र पाएंगी. पार्टी में एक परिवार एक टिकट का फैसला, एमपी जैसे राज्य में किस तरह से लागू होगा जहां सदन से लेकर संगठन तक बड़े नेता पुत्रों की भरमार हो. क्या यही वजह है कि पार्टी में बीच का रास्ता निकाल कर आगे बढ़ा गया है. पीसीसी चीफ कमलनाथ के मुताबिक जो राजनीति में पहले से हैं उन पर ये नया नियम लागू नहीं होगा.


पचास पार के हाथ में कमान
बीजेपी का सवाल भी यही कि गांधी परिवार से लेकर एमपी में कांग्रेस के कर्णधारों तक क्या परिवारवाद रोकने का ये फॉर्मूला इन परिवारों पर लागू होगा. एमपी में कांग्रेस के लिए दूसरी चुनौती पचास फीसदी टिकट 50 साल से कम उम्र के लोगों यानि युवाओं को देने की है. इस पर बीजेपी का तंज है कि पार्टी की कमान जिनके हाथ में वो सारे नेता पचास पार के हैं.

आपके शहर से (भोपाल)

MP: लापरवाही की भेंट चढ़ गया 2 हजार मेट्रिक टन अनाज, इस कारण सड़ गया गेंहू और धान

Dhar: जान पर खेलकर बचाई लोगों की जान, शिवराज सरकार पोकलेन मशीन चालकों को देगी दो-दो लाख रुपये

Independence Day: कारम डैम में लगी मशीनों के ड्राइवरों को मिलेंगे 2-2 लाख, पढ़िए सीएम का भाषण

मध्यप्रदेश में बन रहा नया सिस्टम, इन 13 जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी, रेड अलर्ट जारी

MP: कलेक्टर हर्षिका सिंह ने बदल दी मंडला की तस्वीर, अब बना देश का पहला आदिवासी साक्षर जिला

यशोधरा राजे सिंधिया ने दिया सज्जन सिंह वर्मा को बीजेपी में आने का ऑफर, पूर्व मंत्री ने दिया ये जवाब

MP: कारम डैम लीकेज का खतरा बढ़ा, सीएम ने कहा- गांव में न जाएं लोग, यह खतरे से खाली नहीं

MP: बीजेपी ने राहुल गांधी की यात्रा को बताया ‘पश्चाताप यात्रा,’ राजस्थान सरकार पर खड़े किए सवाल

MP: मामूली बात पर विवाद, शख्स ने सेना का बम लेकर भीड़ पर फोड़ा; 1 की मौत, 15 घायल

Video: उफन रही थी नर्मदा, मजबूर घरवालों ने ट्यूब से बांधा शव और ले गए उस पार

MP: अगले साल पुलिस को मिलेंगे 26 राष्ट्रपति मेडल, 6 वीरता पदक नक्सलियों के सफाए के लिए


ये भी पढ़ें- निकाय चुनाव के लिए बीजेपी में धुआंधार मंथन, हर नगर निगम का बनेगा अलग घोषणा पत्र 

मध्य मार्ग क्यों!
अपने वजूद की लड़ाई लड़ रही कांग्रेस अगर वाकई सुधार की तरफ बढ़ रही है तो सख्त फैसलों में बीच का रास्ता निकालने की गुंजाइश या कोशिश क्यों होनी चाहिए. क्या मध्यमार्ग निकालकर कांग्रेस अपने खोए मुकाम तक पहुंच पाएगी.

Tags:Madhya Pradesh Congress, Madhya pradesh latest news, MPCC