Home / News / madhya-pradesh /

mp panchayat chunav notification will be released soon election will be held for 52 district 313 district 23012 gram panchayats mpsg

मध्य प्रदेश पंचायत चुनाव : जल्दी जारी होगी अधिसूचना, जानिए कौन कितना है तैयार

Panchayat chunav News. 25 मई तक आरक्षण की प्रक्रिया पूरी होते ही चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है.

Panchayat chunav News. 25 मई तक आरक्षण की प्रक्रिया पूरी होते ही चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है.

MP Panchayat Chunav. मध्य प्रदेश में 52 जिला पंचायत और 23 हजार से ज्यादा पंचायतें हैं जिनके लिए चुनाव होना है. पंचायत चुनाव में जनपद अध्यक्ष जिला पंचायत, जनपद, पंच सरपंच के लिए चुनाव होंगे. प्रदेश में 52 जिला पंचायत अध्यक्ष, 313 जनपद अध्यक्ष, 23012 पंचायत के लिए चुनाव होंगे. इसके इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में 71 हजार से ज्यादा मतदान केंद्र बनाने की तैयारी है. हालांकि कितने मतदान केंद्र बनेंगे ये चुनाव की तारीख के ऐलान के बाद राज्य निर्वाचन आयोग तय करेगा.

 भोपाल. सुप्रीम कोर्ट के ओबीसी आरक्षण के साथ पंचायत और निकाय चुनाव कराने के आदेश के बाद मध्य प्रदेश में राज्य निर्वाचन आयोग ने कमर कस ली है. यह तय माना जा रहा है कि प्रदेश में निकाय चुनाव से पहले पंचायत के चुनाव कराए जाएंगे. ये चुनाव पार्टी सिंबल के बिना होंगे लेकिन फिर भी बीजेपी और कांग्रेस पूरा जोर लगाती हुई नजर आ रही हैं. अपने समर्थक चेहरों को पंचायत चुनाव में उतारकर निकाय और उसके बाद होने वाले विधानसभा चुनाव में बड़ा संदेश देने की कोशिश में हैं. बीजेपी और कांग्रेस लगातार पंचायत चुनाव के लिए बैठक लेकर रणनीति तय कर रहे हैं. मध्यप्रदेश में पंचायत चुनाव को लेकर क्या है पूरा समीकरण जानते हैं इस खबर में.

मध्य प्रदेश में 52 जिला पंचायत और 23 हजार से ज्यादा पंचायतें हैं जिनके लिए चुनाव होना है. पंचायत चुनाव में जनपद अध्यक्ष जिला पंचायत, जनपद, पंच सरपंच के लिए चुनाव होंगे. प्रदेश में 52 जिला पंचायत अध्यक्ष, 313 जनपद अध्यक्ष, 23012 पंचायत के लिए चुनाव होंगे. इसके इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में 71 हजार से ज्यादा मतदान केंद्र बनाने की तैयारी है. हालांकि कितने मतदान केंद्र बनेंगे ये चुनाव की तारीख के ऐलान के बाद राज्य निर्वाचन आयोग तय करेगा.


ओबीसी आरक्षण के साथ पंचायत और निकाय चुनाव कराने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद व्यवस्था में बदलाव हो गया है. प्रदेश में पहले 56 जनपद अध्यक्ष ओबीसी वर्ग से आते थे लेकिन अब 30 मिलेंगे.

आपके शहर से (भोपाल)

एमपी निकाय चुनाव: BJP ने सांसद-विधायकों के लिए जारी की नई गाइडलाइन, जानें क्या मिली नसीहत

निकाय चुनाव के प्रचार में कहां हैं दिग्विजय सिंह? पूर्व सीएम की गैर मौजूदगी से बीजेपी पशोपेश में

नगरीय निकाय चुनाव में एमपीपीएससी लापता के लगे पोस्टर, युवा नोटा को देंगे वोट

एमपी पंचायत चुनाव : दूसरे चरण का मतदान आज; 23967 मतदान केंद्र, 49000 से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात

गजब के हैं ये ट्रेनी आईएएस, 65 किमी साइकिल चलाकर पहुंचे ऑफिस; इनसे सीखिए फिट रहना

एमपी में पहली बार ऐसी सख्ती : मतपेटियां लूटने वालों से वसूला जाएगा पुनर्मतदान का खर्च

कांग्रेस ने जारी किया इंदौर का वचन पत्र, संजय शुक्ला अपने खर्च पर बनवाएंगे 5 फ्लाईओवर

मतदान सामग्री वितरण के दौरान बड़ी चूक, बाहरी व्यक्ति ने लगायी मतपत्र पर सील

किसानों को फसल विदेश में बेचने का झांसा दिया और 40 करोड़ रुपये समेट कर भाग गए ठग

OMG : बार में पी शराब फिर सड़क पर बाल पकड़कर लड़ीं लड़कियां, खूब चले लात घूंसे, Video

सीएम शिवराज ने दिया अरुण यादव को बीजेपी में आने का ऑफर, मिला ये जवाब


-168 जिला पंचायत सदस्य ओबीसी के होते थे अब 102 होंगे.

-1280 जनपद सदस्य ओबीसी के थे अब 771 होंगे.

-4023 सरपंच ओबीसी के थे अब 2985 होंगे. हालांकि राज्य सरकार ओबीसी आरक्षण के आधार पर पंचायत राज व्यवस्था में आरक्षण लागू करने जा रही है. आरक्षण पूरा होने के बाद ही चुनाव की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी.

ये भी पढ़ें- EXCLUSIVE: MP में मंडरा रहा है बड़ा खतरा : आतंकी संगठनों ने हाथ मिलाया, प्रदेश को दहलाने की साजिश!

हम तैयार हैं
बीजेपी ने कहा वह पंचायत चुनाव के लिए तैयार है. राज्य निर्वाचन आयोग के पंचायत चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही बीजेपी समर्थक पंचायत चुनाव में अपना दम दिखाएंगे. कांग्रेस भी पंचायत चुनाव में अपना पूरा दम लगाने की तैयारी में है. पंचायतों में बिजली, पानी, सड़क से लेकर बेरोजगारी और किसानों के मुद्दों को जोरशोर के साथ कांग्रेस पार्टी उठाने की तैयारी में है. 2018 में किए गए किसान कर्ज माफी के मुद्दे को पंचायत चुनाव में भी कांग्रेस पार्टी उठाएगी.

जल्द होगा तारीख का ऐलान
पंचायत चुनाव में आरक्षण की व्यवस्था कैसी होगी इस पर अभी सभी की नजरें टिकी हुई हैं. लेकिन अब यह तय माना जा रहा है कि 25 मई तक आरक्षण की प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही जल्द ही राज्य निर्वाचन आयोग तारीखों का ऐलान कर देगा मुमकिन है जून में पंचायत चुनाव पूरे कर लिए जाएं. भले ही पंचायत चुनाव पॉलिटिकल ना होते हों लेकिन यह प्रदेश में होने वाले निकाय और उसके बाद 2023 के चुनाव के लिए बीजेपी और कांग्रेस के लिए खासे महत्वपूर्ण होंगे.

Tags:MP 27 percent OBC Reservation Case, OBC Bill, OBC Politics, OBC Reservation, OBC आरक्षण