Home / News / madhya-pradesh /

खेती से करोड़पति बन गया किसान, इंटरव्यू लेने घर पहुंच गए कृषि मंत्री कमल पटेल, इस तरह उगाईं फसलें

खेती से करोड़पति बन गया किसान, इंटरव्यू लेने घर पहुंच गए कृषि मंत्री कमल पटेल, इस तरह उगाईं फसलें

Harda Crorepati Kisan News: मध्य प्रदेश के हरदा के किसान मधु धाकड़ ने खेती का पैटर्न बदला और मुनाफा करोड़ों में कमा लिया. खेती की तकनीक जानने कृषि मंत्री कमल पटेल खुद उनके पास पहुंचे.

Harda Crorepati Kisan News: मध्य प्रदेश के हरदा के किसान मधु धाकड़ ने खेती का पैटर्न बदला और मुनाफा करोड़ों में कमा लिया. खेती की तकनीक जानने कृषि मंत्री कमल पटेल खुद उनके पास पहुंचे.

Harda Crorepati Kisan News: मध्य प्रदेश के हरदा के किसान मधु धाकड़ ने कमाल कर दिया. उनके संयुक्त परिवार ने परंपरागत खेती की जगह उद्यानिकी खेती अपनाई और मुनाफा करोड़ो में कमा लिया. इस मुनाफे के अलावा उन्होंने कई खेतीहर मजदूरों को रोजगार भी दिया है. मधु धाकड़ आज उद्यानिकी खेती में सभी के लिए उदाहरण बन गए हैं. उनकी सफलता की जानकारी प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल के पास भी पहुंची. इसके बाद मंत्री पटेल ग्राम सिरकंबा पहुंचे और धाकड़ से मुलाकात की. मंत्री ने किसान की खेती के तरीके को भी समझा.

हरदा. परंपरागत खेती की जगह उद्यानिकी अपनाकर हरदा के एक संयुक्त किसान परिवार ने न केवल करोड़ों में कमाई की, बल्कि सैंकड़ों खेतीहर मजदूरों को रोजगार भी दिया. जिले के ग्राम सिरकंबा के किसान मधु धाकड़ आज उद्यानिकी खेती में किसानों के लिए उदाहरण बन गए हैं. टमाटर, अदरक, मिर्च, शिमला मिर्च और मूंगफली की खेती कर उन्होंने एक साल में करोड़ों रुपये कमा लिए. यह मामला जब प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल के पास पहुंचा तो उन्होंने ग्राम सिरकंबा पहुंचकर किसान धाकड़ से मुलाकात की और उनके खेती के तरीके को समझा.

बता दें, हरदा जिले के सिरकंबा ग्राम के उन्नत किसान मधु धाकड़ का परिवार संयुक्त रूप से खेती करता है. बीते कुछ सालों से इस परिवार ने खेती का पैटर्न बदला दिया. यह परिवर्तन किसान के लिए क्रांतिकारी परिवर्तन साबित हुआ. उन्होंने गेहूं, चना, सोयाबीन जैसी परंपरागत फसलों को छोड़  उद्यानिकी फसलों को चुना. इस परिवार ने अपनी डेढ़ सौ एकड़ जमीन पर टमाटर, मूंगफली, मिर्च, शिमला मिर्च और अदरक की फसल बोकर बम्पर पैदावार की. उपज बेचने पर किसान को करोड़ों रुपये का फायदा हुआ.


इस तरह उगाईं फसलें

आपके शहर से (हरदा)

जहां होगा निर्विरोध चुनाव सरकार उस पंचायत पर होगी इनाम की बरसात, पढ़िए पूरी खबर

लव ट्रायंगल का खौफनाक अंत, हत्या के बाद दोस्त की घर में बनाई कब्र, एक गलती ने खोला राज

खरगोन की युवती ने शाहरुख खान -अजय देवगन को भेजा 5 रुपये का मनी ऑर्डर, की मार्मिक अपील

प्रेमी से शादी करने के लिए घर से निकली थी प्रेमिका, मिली दर्दनाक मौत; ऐसे खुला पूरा राज़

छत्तीसगढ़ी म पढ़व- घाम उजा, घाम उजा कोलिहा के बिहाव हो जा

मार्कशीट में 1 नंबर बढ़वाने के लिए लड़ी 3 साल लड़ाई, बोर्ड नहीं माना तो कोर्ट से बढ़वा लिए 28 अंक

इश्क ने पार की सरहदें, रूस छोड़कर आई लड़की ने देसी छोरे से रचाई शादी, जानें कैसे शुरू हुई Love Story

नापतौल विभाग का रिटा.कंट्रोलर धन कुबेर निकला, घर में मिला ढाई किलो सोना और करोड़ों रुपये

कमलनाथ ने जताई पंचायत चुनाव में खरीद-फरोख्त की आशंका, बीजेपी पर बड़ा आरोप

OMG: 4 साल से पत्नी को बंधक बनाकर रखे था पति, 27 की उम्र में 50 साल की दिखने लगी पीड़िता

8000 KM दूर प्यार, बेटी की जिद्द के आगे हारे पिता, मुल्क छोड़कर हिंदुस्तान आई मुस्लिम लड़की


किसान मधु धाकड़ ने घाटे की खेती को फायदे का व्यवसाय साबित कर आर्थिक समृद्धि की नई राह बना दी. उन्होंने ने 150 एकड़ में उद्यानिकी खेती शुरू की. 70 एकड़ में टमाटर, 20 एकड़ में अदरक, 30 एकड़ में शिमला मिर्च, 30 एकड़ में तीखी हरि मिर्च का उत्पादन किया. उन्होंने बताया कि अदरक में प्रति एकड़ 80 हजार रुपये की लागत आई और फायदा 1 लाख रुपये प्रति एकड़ मिल रहा है. उन्होंने उद्यानिकी खेती की शुरुआत 8 साल पहले की थी. दो भाइयों के इस संयुक्त परिवार में कुल 70 एकड़ जमीन थी. खेती में लगातार मिले आर्थिक फायदे के चलते आज उनके पास 150 एकड़ जमीन हो गई.

कई किसानों को दिया रोजगार

किसान मधु धाकड़ ने बताया कि उद्यानिकी खेती के जरिये उन्होंने करीब 350 से ज्यादा मजदूरों को रोजगार दिया है. उनकी सफलता की कहानी सुनकर कृषि मंत्री कमल पटेल ग्राम सिरकम्बा पहुंचे और उनसे मुलाकात की. मंत्री पटेल ने घर जाकर धाकड़ से मुलाकात की ओर मुनाफे की खेती के तरीके को समझा. कृषि मंत्री ने इसे दूसरे किसानों के लिए प्रेरणास्रोत बताया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य पर काम किया जा रहा है. यह किसान परिवार अपने आप में मिसाल है.

Tags:Harda news, Mp news