अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला: पूर्व वायुसेना चीफ एसपी त्यागी को जमानत

दिल्ली की पटियाला हाउस अदालत ने अगस्ता वेस्टलैंड मामले में पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी को ज़मानत दे दी है.

news18 hindi , News18Hindi
दिल्ली की पटियाला हाउस अदालत ने अगस्ता वेस्टलैंड मामले में पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी और उनके भाइयों को ज़मानत दे दी है. हालांकि मामले में अन्य मुख्य आरोपी कार्लो गेरोसा और जीआर हेश्के को ज़मानत नहीं दी गई है. बताया जाता है कि ये दोनों ही समन के बावजूद कोर्ट के सामने पेश नहीं हुए थे. अदालत अगस्ता वेस्टलैंड मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा दायर किये मुकदमे की सुनवाई कर रही थी. इस मामले में पूर्व एयर चीफ एसपी त्यागी समेत 18 लोगों को आरोपी बनाया गया है.क्या है अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला?
अगस्ता वेस्टलैण्ड हेलिकॉप्टर घोटाला भारत द्वारा अगस्ता वेस्टलैण्ड कम्पनी से खरीदे जा रहे हेलिकॉप्टरों से संबंधित है. यह मामला 2013-14 में सामने आया था, इसमें कई भारतीय राजनेताओं एवं सैन्य अधिकारियों पर आगस्ता वेस्टलैण्ड से मोटी घूस लेने का आरोप है. वीवीआईआई हेलिकॉप्टर सौदे में इटली की एक अदालत का फैसला आने के बाद देश की राजनीति में भूचाल आ गया था. यूपीए-1 सरकार के समय अगस्ता वेस्टलैंड से वीवीआईपी के लिए 12 हेलिकॉप्टरों की खरीद का सौदा हुआ था. 


यह सौदा 3,600 करोड़ रुपए का था और इसमें 360 करोड़ रुपए की रिश्वतखोरी की बात सामने आई थी जिसके बाद यूपीए सरकार ने सौदा रद्द कर दिया था. इस मामले में एसपी त्यागी समेत 18 लोगों पर केस दर्ज किया गया था. बताया जाता है कि जिस बैठक में हेलिकॉप्टर की कीमत तय की गई थी, उसमें तत्कालीन यूपीए सरकार के कुछ मंत्री भी मौजूद थे. इसी कारण कांग्रेस पर भी सवाल उठे थे. इटली के एक न्यायालय के फैसले के अनुसार, अप्रैल 2014 में अगस्ता सौदे में घोटाला हुआ था. अदालत ने कंपनी फिनमेक्कनिका को दोषी पाया था. इटली के मिलान कोर्ट ने डील में करप्शन की बात कही और कम्पनी के चीफ जी ओरसी को दोषी माना था. कोर्ट ने ओरसी को 4 साल की सजा सुनाई थी.

Trending Now