लेटेस्ट खबरेंमनीअजब-गजबबजट 2023क्रिकेटफूडमनोरंजनवेब स्टोरीजफोटोकरियर/ जॉब्सलाइफस्टाइलहेल्थ & फिटनेसशॉर्ट वीडियोनॉलेजलेटेस्ट मोबाइलप्रदेशपॉडकास्ट दुनियाराशिNews18 Minisसाहित्य देशक्राइमLive TVकार्टून कॉर्नर#MakeADent #RestartRight #HydrationforHealth#CryptoKiSamajhCryptocurrency

ट्रेंडिंग

और भी पढ़ें
होम / न्यूज / राष्ट्र /

उत्तर के साथ दक्षिण भारत में भी ठंड बढ़ी, बेंगलुरु, मुंबई में भी पारा गिरा, दिल्ली में तापमान 9 डिग्री पहुंचा

उत्तर के साथ दक्षिण भारत में भी ठंड बढ़ी, बेंगलुरु, मुंबई में भी पारा गिरा, दिल्ली में तापमान 9 डिग्री पहुंचा

भारत के प्रमुख शहरों में पारा गिरने से देश कड़ाके की ठंड की गिरफ्त में है. जबकि इस बात पर बहस चल रही है कि इस बार सर्दी जल्दी आ गई है या नहीं. बेंगलुरु, मुंबई और चेन्नई में भी पारा गिरा है.

देश में ठंड ने अब अपनी दस्तक दे दी है.  (Photo: PTI)

देश में ठंड ने अब अपनी दस्तक दे दी है. (Photo: PTI)

हाइलाइट्स

देश में सर्दी ने अब अपनी रफ्तार तेजी से बढ़ानी शुरू कर दी है.
दिल्ली में न्यूनतम तापमान सोमवार को गिरकर 8.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
ये साल के इस समय के औसत से तीन डिग्री कम है.

नई दिल्ली. देश में सर्दी ने अब अपनी रफ्तार तेजी से बढ़ानी शुरू कर दी है. दिल्ली में न्यूनतम तापमान सोमवार को गिरकर 8.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल के इस समय के औसत से तीन डिग्री कम है. मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार सूर्यास्त के बाद तापमान और गिर सकता है और 8 डिग्री सेल्सियस और 9 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. हालांकि मंगलवार की सुबह भी सोमवार की तरह ठंडी रही, लेकिन एक्यूआई अब भी ‘खराब’ श्रेणी में बना हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक रात के तापमान में गिरावट हिमालय से आने वाली सर्द उत्तर-पश्चिमी हवाओं की वजह से है.

भारतीय मेट्रोलॉजिकल विभाग ने कहा कि दिल्ली में रात का तापमान मंगलवार और बुधवार को 9 डिग्री सेल्सियस के आसपास हो सकता है, जबकि गुरुवार से 8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. मुंबई में न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, जो कि इस मौसम का सबसे कम तापमान है. यह 2017 के बाद से नवंबर के महीने में मुंबई का सबसे कम न्यूनतम तापमान भी था. 2016 में एक बार न्यूनतम तापमान 11 नवंबर को 16.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. आम तौर पर मुंबई में नवंबर के महीने का औसत तापमान लगभग 21.4 डिग्री सेल्सियस होता है. जबकि बेंगलुरु में एक दशक में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया. बेंगलुरु में सोमवार को पारा 13.9 डिग्री सेल्सियस के साथ एक दशक में सबसे नीचे पहुंच गया.

दिल्ली: इस सीजन में अब तक की सबसे ठंडी सुबह, जानें राजधानी के मौसम का हाल, एक्यूआई है बेहद खराब

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि पिछली बार तापमान इतना कम 21 नवंबर 2012 को दर्ज किया गया था, लेकिन अंतर सिर्फ .6°C का था. हालांकि बेंगलुरु में 16 नवंबर 1957 को सबसे कम तापमान (9.6 डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया गया था. चेन्नई में लगातार बारिश ने तापमान को नीचे गिराने का काम किया. तटीय शहर चेन्नई में लगातार बारिश से तापमान 23 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है. आईएमडी ने पहले ही कहा था कि बंगाल की दक्षिण पूर्व खाड़ी और उससे सटे अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है. जिसके कारण चेन्नई में तेज हवाओं, गरज और बिजली के साथ बड़े पैमाने पर बारिश की भविष्यवाणी की गई थी.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Cold in delhi, Cold wave, Imd

FIRST PUBLISHED : November 22, 2022, 14:32 IST
अधिक पढ़ें