लेटेस्ट खबरेंमनीअजब-गजबक्रिकेटआईपीएल 2023वेब स्टोरीजफूडमनोरंजनफोटोकरियर/ जॉब्सलाइफस्टाइलहेल्थ & फिटनेसशॉर्ट वीडियोनॉलेजलेटेस्ट मोबाइलप्रदेशपॉडकास्ट दुनियाराशिNews18 Minisसाहित्य देशक्राइमLive TVकार्टून कॉर्नर#GiveWingsToYourSavings#MakeADent #RestartRight #HydrationforHealthCryptocurrency

ट्रेंडिंग

और भी पढ़ें
होम / न्यूज / राष्ट्र /

COVID-19: देश में फिर आएगी कोरोना की नई लहर? दिल्ली में सामने आए 83 नए केस, 1 मरीज की हुई मौत

COVID-19: देश में फिर आएगी कोरोना की नई लहर? दिल्ली में सामने आए 83 नए केस, 1 मरीज की हुई मौत

COVID-19 in India: कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों को लेकर सवाल उठने लगा है कि महीने भर पहले जहां देशभर में कोविड-19 संक्रमण के कुल नए मामले 100 के भीतर रहते थे तो फिर इसमें अचानक ऐसी तेज़ी क्यों आई. क्या एक बार फिर कोरोना का नया दौर तो शुरू नहीं होने जा रहा है? इसी आशंका के मद्देनजर केंद्र सरकार ने राज्यों को अलर्ट रहने के लिए आगाह किया है.

कोविड-19 का नया सब वेरिएंट XBB.1.16 भारत में तेजी से पांव पसार रहा. (सांकेतिक फोटो- News18)

कोविड-19 का नया सब वेरिएंट XBB.1.16 भारत में तेजी से पांव पसार रहा. (सांकेतिक फोटो- News18)

नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं. देशभर में रोज़ाना 1000 के करीब नए मामले रिपोर्ट हो रहे हैं. अकेले दिल्ली में ही पिछले 24 घंटों के दौरान COVID-19 के 83 नए मामले सामने आए हैं. वहीं इस दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गई.

ऐसे में सवाल उठने लगे हैं कि महीने भर पहले जहां देशभर में कोविड-19 संक्रमण के कुल नए मामले 100 के भीतर रहते थे तो फिर इसमें अचानक ऐसी तेज़ी क्यों आई. क्या एक बार फिर कोरोना का नया दौर तो शुरू नहीं होने जा रहा है? इसी आशंका के मद्देनजर केंद्र सरकार ने राज्यों को अलर्ट रहने के लिए आगाह किया है.

H3N2 और कोरोना वायरस के लक्षण एक समान
देश में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे ज़्यादा केस महाराष्ट्र, केरल, गुजरात, कर्नाटक, तमिलनाडु और दिल्ली में रिपोर्ट हुए हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इस बीच H3N2 नामक इन्फ्लूएंजा वायरस ने दस्तक दी है और सबसे बड़ी मुश्किल की बात यह है कि H3N2 और कोरोना वायरस के लक्षण एक जैसे हैं. ऐसे में बिना जांच के दोनों की पहचान करना मुश्किल है.

लैंसेट कमिशन की सदस्य डॉ सुनीला गर्ग कहती हैं, ‘इस बीच देखा जा रहा है कि कोई मरीज अस्पताल में भर्ती हो रहा है और उसके लक्षण अगर H3N2 से मिलते जुलते हैं, तो जांच में वह कोविड पॉजिटिव पाया जा रहा है. इन दोनों ही संक्रमण से बचने के लिए उपाय एक जैसे हैं और लक्षण दिखने पर जांच और वक्त पर इलाज जरूरी है.’

ICMR ने जारी की नई गाइडलाइंस
इस बीच ICMR ने कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज को लेकर क्लिनिकल गाइडलाइन में बदलाव किए हैं. इसमें लोपिनाविर रिटोनावीर, HCQ, आइवरमेक्टीन, न्यूट्रलाइजिंग मोनोक्लोनल एंटीबॉडी, प्लाज्मा, मोलनुपिरावीर, फैवीपिरावीर, एजिथ्रोमाइसिन और डॉक्सीसाइक्लाइन जैसी दवाइयां न देने की सलाह दी है.

कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में अचानक हुए इस इजाफे के पीछे ओमिक्रॉम वेरिएंट के सबलिनीएज XBB.1.16 को जिम्मेदार माना जा रहा है. देखा गया है कि जापान में डिटेक्ट हुए केस में एक नया वेरिएंट डिटेक्ट हुआ है. इसलिए केंद्र सरकार ने राज्यों को तुरंत अपना सर्विलांस ठीक करने को कहा है.

.

Tags: Corona Case, COVID 19, Delhi news

FIRST PUBLISHED : March 21, 2023, 22:34 IST
अधिक पढ़ें