Home / News / nation /

रेल यात्रा के लिए चाहिए कंफर्म सीट? मत लें टेंशन, IRCTC ने शुरू की नई सुविधा

रेल यात्रा के लिए चाहिए कंफर्म सीट? मत लें टेंशन, IRCTC ने शुरू की नई सुविधा

IRCTC ने नई सुविधा शुरू की है. (सांकेतिक तस्वीर)

IRCTC ने नई सुविधा शुरू की है. (सांकेतिक तस्वीर)

Confirm Ticket Service: IRCTC की इस नई सुविधा के तहत पुश नोटिफिकेशन की व्यवस्था शुरू की गई है. इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको IRCTC की वेबसाइट पर जाकर पुश नोटिफिकेशन सिस्टम को सब्स्क्राइब करना होगा. इसके बाद जब भी ट्रेन में कोई सीट खाली होगी तो इसकी जानकारी आपको नोटिफिकेशन के जरिए दे दी जाएगी.

नई दिल्ली. रेल यात्रियों के लिए कंफर्म सीट (confirm seat) हासिल करना कई बार बड़ा सिरदर्द साबित होता है. कंफर्म सीट न मिलने का कारण लोगों को यात्राएं भी टालनी पड़ती हैं. लेकिन अब IRCTC इस समस्या का हल लेकर सामने आया है. IRCTC की तरफ से एक नई सुविधा की शुरुआत की गई है जिसका लाभ उठाकर आप कंफर्म सीट हासिल कर सकते हैं.

IRCTC की इस नई सुविधा के तहत पुश नोटिफिकेशन की व्यवस्था शुरू की गई है. इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको IRCTC की वेबसाइट पर जाकर पुश नोटिफिकेशन सिस्टम को सब्स्क्राइब करना होगा. इसके बाद जब भी ट्रेन में कोई सीट खाली होगी तो इसकी जानकारी आपको नोटिफिकेशन के जरिए दे दी जाएगी.

रेलवे रिजर्वेशन को लेकर संसदीय पैनल ने दिए सुझाव
इससे पहले सोमवार को संसदीय पैनल ने भारतीय रेलवे रिजर्वेशन को लेकर कुछ सुझाव दिए हैं. संसदीय पैनल के यह सुझाव मुख्य रूप से रेलवे के यात्रा से पहले तैयार किए जाने वाले दूसरे रिजर्वेशन चार्ट को लेकर थे.

ये भी पढ़ें: ओमिक्रॉन के खतरे पर रेलवे सतर्क, यात्रियों को दिए जाएंगे डिस्पोजल चादर-कंबल

पैनल ने कहा कि भारतीय रेलवे को रिजर्वेशन के अपने दूसरे चार्ट को तैयार करने की नीति की समीक्षा करनी चाहिए. इस संबंध में रेल मंत्रालय की स्थायी समिति ने कहा कि ट्रेन के डिपार्चर से 30 मिनट पहले रिजर्वेशन चार्ट तैयार करने का कोई तर्क नहीं है जब वेटिंग और आरएसी टिकट के यात्री अपना कंफर्म टिकट का इंतजार कर रहे होते हैं.

यात्रियों को डिस्पोजल लिनेन देने का फैसला
इस बीच कोरोना के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट के खतरे को देखते हुए पश्चिम रेलवे ने एक्सप्रेस ट्रेनों के यात्रियों को डिस्पोजल लिनेन देने का फैसला किया है. शुरुआती दौर में चार ट्रेनों में इसको देने की शुरुआत की गई है. रेलवे द्वारा दिए जा रहे इस डिस्पोजल लिनेन पैकेट में एक कंबल, एक तकिया व उसका कवर, एक चादर, एक मास्क, एक सेनिटाइजर और एक नैपकिन होंगे.


Tags:Indian railway, Irctc