लेटेस्ट खबरेंमनीअजब-गजबबजट 2023क्रिकेटफूडमनोरंजनवेब स्टोरीजफोटोकरियर/ जॉब्सलाइफस्टाइलहेल्थ & फिटनेसशॉर्ट वीडियोनॉलेजलेटेस्ट मोबाइलप्रदेशपॉडकास्ट दुनियाराशिNews18 Minisसाहित्य देशक्राइमLive TVकार्टून कॉर्नर#MakeADent #RestartRight #HydrationforHealth#CryptoKiSamajhCryptocurrency

ट्रेंडिंग

और भी पढ़ें
होम / न्यूज / राष्ट्र /

दिल्‍ली में सुधर नहीं रही हवा की सेहत, AQI अभी भी 'खराब' श्रेणी में

दिल्‍ली में सुधर नहीं रही हवा की सेहत, AQI अभी भी 'खराब' श्रेणी में

Air Quality Index of Delhi Today: सफर ने कहा कि दिल्ली के पीएम 2.5 में पराली जलाने से होना वाला प्रदूषण घटकर 3 फीसदी रह गया. पिछले कुछ दिनों में देखे गए दिल्ली-एनसीआर की समग्र वायु गुणवत्ता में सुधार के मद्देनजर, पूरे एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के तीसरे चरण को रद्द कर दिया गया है.

दिल्ली में वायु प्रदूषण पर काबू पाने के लिए  अलग-अलग इलाकों में स्मॉग गन से पानी का छिड़काव किया जा रहा है. (ANI Photo)

दिल्ली में वायु प्रदूषण पर काबू पाने के लिए अलग-अलग इलाकों में स्मॉग गन से पानी का छिड़काव किया जा रहा है. (ANI Photo)

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता (Air Quality) में मौसम के करवट लेते ही सुधार देखने को मिला है. गुरुवार को गुणवत्ता में सुधार होकर वायु में प्रदुषण (Delhi Pollution) का स्तर मध्यम श्रेणी में मापा गया है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार, दिल्ली में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) आज सुबह 173 रहा. दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर बीते दिनों ‘बहुत खराब’ से ‘खराब’ श्रेणी में आ गया था. हवा में सुधार का एक बड़ा कारण चल रही हवाओं को भी माना जा रहा है.

0 से 100 तक का वायु गुणवत्ता सूचकांक अच्छा माना जाता है, जबकि 100 से 200 तक मध्यम, 200 से 300 तक खराब, 300 से 400 तक बहुत खराब और 400 से 500 या इससे ऊपर होता है तो गंभीर माना जाता है. दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं में आई गिरावट के कारण भी हुआ है. सफर ने कहा कि दिल्ली के पीएम 2.5 में पराली जलाने से होना वाला प्रदूषण घटकर 3 फीसदी रह गया. पिछले कुछ दिनों में देखे गए दिल्ली-एनसीआर की समग्र वायु गुणवत्ता में सुधार के मद्देनजर, पूरे एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के तीसरे चरण को रद्द कर दिया गया है.

हालांकि, जीआरएपी के चरण I से चरण II के तहत कार्रवाई लागू रहेगी और पूरे एनसीआर में संबंधित सभी एजेंसियों द्वारा “कार्यान्वित, निगरानी और समीक्षा की जाएगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि AQI का स्तर आगे ‘गंभीर’ श्रेणी में नहीं आये. प्रदुषण के कम होने के कारण दिल्ली में विजिबिलिटी में भी काफी हद तक सुधार देखा गया है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Air pollution, Air pollution delhi, New Delhi

FIRST PUBLISHED : November 24, 2022, 09:40 IST
अधिक पढ़ें