लेटेस्ट खबरेंमनीअजब-गजबबजट 2023क्रिकेटफूडमनोरंजनवेब स्टोरीजफोटोकरियर/ जॉब्सलाइफस्टाइलहेल्थ & फिटनेसशॉर्ट वीडियोनॉलेजलेटेस्ट मोबाइलप्रदेशपॉडकास्ट दुनियाराशिNews18 Minisसाहित्य देशक्राइमLive TVकार्टून कॉर्नर#MakeADent #RestartRight #HydrationforHealth#CryptoKiSamajhCryptocurrency

ट्रेंडिंग

और भी पढ़ें
होम / न्यूज / राष्ट्र /

Weather Today: आज का मौसम I उत्तर भारत में बढ़ेगा सर्दी का सितम; इन राज्यों में तूफानी हवा संग बारिश की चेतावनी; पढ़ें IMD का अलर्ट

Weather Today: आज का मौसम I उत्तर भारत में बढ़ेगा सर्दी का सितम; इन राज्यों में तूफानी हवा संग बारिश की चेतावनी; पढ़ें IMD का अलर्ट

Weather Update Today: मौसम विभाग के मुताबिक, तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप और कर्नाटक में अगले 4-5 दिनों तक बारिश होगी. इतना ही नहीं, 3 दिसंबर को तमिलनाडु में भारी बारिश की संभावना है. 4 दिसंबर 2022 के आसपास दक्षिण अंडमान सागर में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उभरने की संभावना है. इसके प्रभाव में 5 दिसंबर के आसपास दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और इससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है. इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और केंद्रित होने की संभावना है. अगले 48 घंटों के दौरान बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में एक दबाव बन जाएगा. इसके बाद, इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 8 दिसंबर को तमिलनाडु-पुडुचेरी तटों के पास पहुंचने की संभावना है.

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, पहाड़ों की तरफ से यानी उत्तर-पश्चिम दिशा से आने वाली सर्द हवाएं मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ा रही हैं. (File Photo)

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, पहाड़ों की तरफ से यानी उत्तर-पश्चिम दिशा से आने वाली सर्द हवाएं मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ा रही हैं. (File Photo)

नई दिल्ली: उत्तर भारत के अधिकतर इलाकों में ठंड ने पूरी तरह से दस्तक दे दी है और पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में भी ठिठुरन बढ़ने लगी है. दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश से लेकर उत्तर प्रदेश और बिहार तक सर्दी का सितम बढ़ता ही जा रहा है. इन इलाकों में न केवल न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी जा रही है, बल्कि सुबह और शाम के वक्त कोहरा भी धीरे-धीरे और घना होता जा रहा है. वहीं, दक्षिण भारत के राज्यों में बारिशों का दौर जारी है. तमिलनाडु-केरल समेत दक्षिण भारत के कुछ इलाकों में आज भी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. मौसम विभाग ने अगले दो-तीन दिनों में तापमान में और गिरावट की संभावना व्यक्त की है.

मौसम विभाग के मुताबिक, तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप और कर्नाटक में अगले 4-5 दिनों तक बारिश होगी. इतना ही नहीं, 3 दिसंबर को तमिलनाडु में भारी बारिश की संभावना है. 4 दिसंबर 2022 के आसपास दक्षिण अंडमान सागर में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उभरने की संभावना है. इसके प्रभाव में 5 दिसंबर के आसपास दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और इससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है. इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और केंद्रित होने की संभावना है. अगले 48 घंटों के दौरान बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में एक दबाव बन जाएगा. इसके बाद, इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 8 दिसंबर को तमिलनाडु-पुडुचेरी तटों के पास पहुंचने की संभावना है.

मौसम विभाग ने बताया कि 4 और 5 दिसंबर को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और बंगाल की खाड़ी में तूफानी मौसम की वजह से हवा की रफ्तार तेज होगी. इस दौरान 45 से 55 किमी प्रति घंटे के बीच में हवा की रफ्तार हो सकती है. वहीं, ठंड को लेकर मौसम विभाग ने बताया है कि अगले 5 दिनों के दौरान देश के उत्तरी भागों में न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने की संभावना है. इस दौरान महाराष्ट्र में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है. अगले 3 दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश और पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है.

आज कहां-कहां हो सकती है बारिश
मौसम संबंधी जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काईमेट वेदर के मुताबिक, आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तमिलनाडु और केरल में हल्की बारिश हो सकती है. इतना ही नहीं, तटीय आंध्र प्रदेश और जम्मू कश्मीर के ऊपरी इलाकों में भी हल्की बारिश हो सकती है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: IMD forecast, Rainfall, Weather updates, Winter

FIRST PUBLISHED : December 02, 2022, 05:50 IST
अधिक पढ़ें