Home / News / rajasthan /

chaura rasta opens for night bazaar in jaipur tourists will enjoy the traditional food till late night nodps

इंदौर की तर्ज पर राजस्थान की पिंक सिटी में भी शुरू होगा नाइट मार्केट, देर रात ले सकेंगे जायकों के चटकारे

जयपुर में भी अब आप देर रात तक शॉपिंग का लुत्फ उठा सकते हैं.

जयपुर में भी अब आप देर रात तक शॉपिंग का लुत्फ उठा सकते हैं.

Night Life In Jaipur: मध्य्प्रदेश के शहर इंदौर की तर्ज पर अब राजस्थान की पिंक सिटी में भी नाइट मार्केट शुरू किया जा रहा है. यहां लोग देर रात तक शॉपिंग का लुत्फ उठा सकते हैं. कलरफुल लाइटिंग और कल्चरल नाइट लाइफ की रंगीनियत अब जयपुर के बाजार को भी गुलजार करेगी. अब जयपुर के परकोटे में जयपुर स्मार्ट सिटी और नगर निगम के सहयोग से नाइट मार्केट भी शुरू किया जा रहा है. शहर के हैरिटेज को देखने आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को यह बाजार खूब लुभाएगा.

जयपुर. राजस्थान की गुलाबी नगरी में अब आप देर रात तक शॉपिंग का लुत्फ उठा सकते हैं. आगामी दिनों में यहां लगने वाले नाइट बाजार की जयपुर स्मार्ट सिटी की ओर से तैयारियां की जा रही हैं. कलरफुल लाइटिंग और कल्चरल नाइट लाइफ की रंगीनियत अब जयपुर के बाजार को भी गुलजार करेगी. जयपुर में रात्रिकालीन पर्यटन यानी नाइट टूरिज्म शुरू किया गया था. तो वहीं, अब जयपुर के परकोटे में जयपुर स्मार्ट सिटी और नगर निगम के सहयोग से नाइट मार्केट भी शुरू किया जा सकेगा.

शहर के हैरिटेज को देखने आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को यह बाजार खूब लुभाएगा. क्योंकि चौड़ा रास्ता में इस बाजार की वीकेंड पर रंगीन सजावट की जाएगी और यहां लगने वाले बाजार में हर प्रकार की चीजें खरीदी जा सकेंगी. सिटी में रात को दुकानें बंद होने के बाद टूरिस्ट चटकारें लेकर देशी व्यंजनों का आनंद लेते देखे जा सकते हैं. यह सिलसिला देर रात तक जारी रहता है. जयपुर स्मार्ट सिटी की इसे लेकर की गई प्लानिंग जल्द ही लागू की जाएगी.


फेमस आर्ट देखने का भी मिलेगा मौका
स्मार्ट सिटी के इस नाइट बाजार में जयपुर की फेमस आर्ट मसलन, ब्लू पॉटरी, लाख चूड़ी, हैंडीक्राफ्ट, जूलरी, ब्लू पॉटरी जैसी चीजे यहां पर मिल सकेगी. इसी के साथ जयपुर के फेमस खाने-पीने के जायके भी इस बाजार में अपनी खासियत लिए होंगे. स्मार्ट सिटी सीईओ अवधेश मीणा का कहना है कि बाजार के लिए टैंडर की प्रक्रिया शुरू की जा रही है. आगामी एक महीने में इसका पायलट प्रोजेक्ट भी शुरू कर दिया जाएगा. इस बाजार में एक बारगी डेढ सौ से ज्यादा स्टॉल के साथ शुरू किया जाएगा.

आपके शहर से (जयपुर)

JOB News: 9 जुलाई को होंगी 2 बड़ी परीक्षाएं, रोडवेज बसों में फ्री रहेगा सफर

उदयपुर मर्डर केस: कन्हैयालाल को श्रद्धाजंलि देने उमड़ा जयपुर, हनुमान चालीसा का किया पाठ

राजस्थान: 100 घंटे बाद उठाया बालिका का शव, आरोपी ने रेप का प्रयास कर गला दबाकर मार डाला था

ईस्टर्न राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट: केन्द्र और राज्य के बीच जंग, मंत्रालय के फरमान पर भड़के गहलोत

अध्यापक भर्ती से जुड़ी प्रतियोगी परीक्षा का संशोधित सिलेबस जारी, जानें क्या बोले शिक्षामंत्री बीडी कल्ला

बीच सड़क पर भिड़ गए होमगार्ड और पुलिसकर्मी, जमकर हुआ तमाशा, कैमरे में कैद हुआ वाकया

राजस्थान: भीम आर्मी चीफ चन्द्रशेखर जयपुर में गिरफ्तार, जेल भेजा, जानिये क्या है वजह

रणथम्भौर टाइगर रिजर्व: 'योद्धा' की नींद में पड़ा खलल तो डॉगी का किया काम तमाम, देखें वीडियो

ऑटो ट्रैक्टर्स लिमिटेड कर्मचारियों को हाईकोर्ट से मिली राहत, सरकार चुकाएगी 67.92 करोड़

Rajasthan Teacher Recruitment 2022: राजस्थान में हो रही है शिक्षकों की बंपर भर्ती, आज ही कर लें आवेदन

रोबोट-ड्रोन बना रहे हैं बच्चे, उंगली उठाने वाले मदरसे के बारे में नहीं जानते-वस्तानवी


जयपुर के चौड़ा रास्ता में शुरू किए जाने के पीछे एक बड़ी वजह यह भी है कि यहां ट्रैफिक की किसी प्रकार की समस्या से आम-जन को परेशानी नहीं होगी. साथ ही नजदीक में रामबाग की पार्किंग भी मिल सकेगी. इस प्रोजेक्ट को पीपीपी मोड पर किया जाएगा. इसके लिए एजेंसी को स्मार्ट सिटी से वीजीएफ भी मिल सकती है. शहर के हैरिटेज और कल्चरल लुक को देखते हुए इसे भी थीम बैस्ड तैयार किया जा सकेगा. निगम कमीश्नर और स्मार्ट सिटी सीईओ अवधेश मीणा का कहना है कि वीकेंड पर शहरवासियों के लिए आउटिंग का भी एक बड़ा डेस्टिनेशन इससे बनकर तैयार हो सकेगा.

इंदौर की तर्ज पर शुरू होगा बाजार
देश में सबसे स्वच्छ शहर के तौर पर जाना जाने वाले इंदौर में भी नाइट बाजार की शुरुआत पहले से ही जा चुकी है. अब जयपुर में भी नाइट टूरिज्म के साथ नाइट मार्केट शुरू हो सकेगा. इससे जयपुर के बाजार की जगमगाहट पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय निवासियों को भी खूब आकर्षित करेगी. हालांकि इसी इरादे के साथ प्रशासन ने इस बाजार की तैयारी की है. लेकिन देखने वाली बात यही होगी कि यह आम-जन को कितना पसंद आता है.

Tags:Jaipur news, Rajasthan news