होम / न्यूज / राजस्थान /

Rajasthan: गहलोत सरकार महिलाओं को देगी बड़ा तोहफा, मुफ्त में मिलेगा स्मार्टफोन, जानें सबकुछ

Rajasthan: गहलोत सरकार महिलाओं को देगी बड़ा तोहफा, मुफ्त में मिलेगा स्मार्टफोन, जानें सबकुछ

Rajasthan News: राजस्थान सरकार जल्द महिलाओं को बड़ा तोहफा देने वाली है.

Rajasthan News: राजस्थान सरकार जल्द महिलाओं को बड़ा तोहफा देने वाली है.

Rajasthan News: राजस्थान सरकार महिलाओं को खास तोहफा देने वाली है. दरअसल, गहलोत सरकार 1.35 करोड़ महिलाओं को स्मार्टफोन देने वाली. माना जा रहा है कि स्मार्टफोन की पहली खेप इस त्योहारी सीजन से पहले सरकार को मिल सकती है. मालूम हो कि मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने इस साल के राज्य के बजट में ‘मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना’ की घोषणा की थी. इसके तहत 1.35 करोड़ ‘चिरंजीवी परिवारों’ की महिला मुखिया को तीन साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ स्मार्ट फोन दिया जाना है.

जयपुर.  देश की तीन प्रमुख दूरसंचार कंपनियों ने राजस्‍थान सरकार की ‘मुख्‍यमंत्री डिजिटल सेवा योजना’ में रुचि दिखाई है. इस योजना के तहत राज्‍य में 1.35 करोड़ महिलाओं को स्मार्टफोन दिया जाना है. एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि उच्‍च स्‍तरीय समिति तकनीकी बोलियों के मूल्यांकन के बाद इस महीने ही इस बारे में कोई फैसला कर लेगी. अधिकारी इस प्रक्रिया को जल्‍द से जल्‍द पूरा करना चाहते हैं ताकि अगले साल विधानसभा चुनाव से पहले मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत की इस बजटीय घोषणा को अमली जामा पहनाया जा सके. परियोजना की कुल लागत 12000 करोड़ रुपये है.

राज्य सरकार की इस परियोजना के लिए आई तकनीकी बोलियों की बुधवार को जांच की गई. परियोजना प्रभारी छत्रपाल सिंह ने बताया, ‘‘तकनीकी बोलियों की बुधवार को जांच की गई. बोली पेश करने वाली चार में से तीन कंपनियां इसमें शामिल हुई. उन्‍होंने बताया कि अब एक उच्‍च स्‍तरीय समिति निविदाओं का आकलन कर आगे फैसला करेगी. अधिकारियों को उम्मीद है कि इस प्रक्रिया को जल्‍द से जल्‍द निपटा लिया जाएगा और योजना के तहत स्मार्टफोन की पहली खेप इस त्योहारी सीजन से पहले सरकार को मिल सकती है.


सीएम अशोक गहलोत ने की थी डिजिटल सेवा योजना की घोषणा

आपके शहर से (जयपुर)

Ravana Dahan: रावण की ऐसी दुर्गति...दहन से पहले ही टूट गई गर्दन, डेढ़ लाख में तैयार हुआ था पुतला

भरतपुर में नीतू किन्नर की अनोखी पहल, 10 साल में 100 गरीब बेटियों के हाथ करवाए पीले

यूरोप के Sea Beach पर बिकनी गर्ल्स के बीच लुगड़ी में भारत की महिला, बोलती हैं फर्राटेदार इंग्लिश

राजस्थानः बेरोजगारों ने सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा, दांडी यात्रा पर निकल पड़े युवा

Dholpur: पाताल तोड़ 7 मंजिला बावड़ी में 4 मंजिल पानी की सतह में नीचे, 3 हैं ऊपर, जाने खासियत

नाइट टूरिज्म, वाइल्ड लाइफ ट्रेल और डेजर्ट एस्ट्रो समेत राजस्‍थान में पर्यटकों के ल‍िए होगा बहुत कुछ खास

Nagaur: 'आलू किंग' रोहित शर्मा 45 साल से परोस रहे चाट, लाजवाब स्‍वाद बना देगा आपको दीवाना

OMG: बड़ा ढीठ निकला भरतपुर का रावण, पेट्रोल-डीजल डालने के बावजूद जलने से करता रहा इनकार

राजस्थान सरकार की बॉन्ड नीति का विरोध, जयपुर में रेजिडेंट डॉक्टर्स की हड़ताल शुरू, राज्य में सांकेतिक विरोध जारी

Nagaur: लालटेन की रोशनी से पढ़ाई कर ट्रक ड्राइवर का बेटा बना अफ़सर, UPSC में मिला यह रैंक

महिला ने रात में की पति की हत्या, फिर रची साजिश; सुबह करवा दिया अंतिम संस्कार; लेकिन तभी...


उल्लेखनीय है कि मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने इस साल के राज्य के बजट में ‘मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना’ की घोषणा की थी. इसके तहत राज्‍य में 1.35 करोड़ ‘चिरंजीवी परिवारों’ की महिला मुखिया को तीन साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ स्मार्ट फोन दिया जाना है. फोन में तीन साल तक इंटरनेट के अलावा वाइस कॉल और एसएमएस की सुविधा होगी. अधिकारियों ने बताया कि मोबाइल फोन, तीन साल के इंटरनेट सहित अन्य मदों को मिलाकर यह परियोजना लगभग 12000 करोड़ रुपये की है.

ये भी पढ़ें:  किसके चेहरे पर कांग्रेस लड़ेगी 2023 विधानसभा चुनाव, राजस्थान के मंत्री उदयलाल आंजना ने दिया जवाब

इस मोबाइल का उपयोग सरकार ‘चिरंजीवी परिवारों’ को विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए करेगी. इसके साथ ही, वह इसके जरिए अपनी लोक कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार भी कर सकेगी और उसके पास योजनाओं का लाभ लेने वालों का डाटा रहेगा. एक अधिकारी ने बताया कि दिए जाने वाले मोबाइल में दो सिम लग सकेंगे और इसके ‘प्राइमरी स्‍लॉट’ में सिम पहले से ही एक्टिवेट कर दिया जाएगा. इसे बदला नहीं जा सकेगा. अधिकारियों के अनुसार, मोबाइल का उपयोग उचित लाभान्वित ही करें इसके ल‍िए इसमें कई उपाय किए जा रहे हैं. उल्लेखनीय है कि राजस्‍थान में अगले साल दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं. जानकारों के अनुसार ऐसे में राज्‍य सरकार चाह रही है कि मुख्‍यमंत्री गहलोत की इस महत्वाकांक्षी बजटीय घोषणा को आचार संहिता लगने से पहले ही पूरा कर दिया जाए.

Tags:Jaipur news, Rajasthan news

अधिक पढ़ें