लेटेस्ट खबरेंमनीअजब-गजबबजट 2023क्रिकेटफूडमनोरंजनवेब स्टोरीजफोटोकरियर/ जॉब्सलाइफस्टाइलहेल्थ & फिटनेसशॉर्ट वीडियोनॉलेजलेटेस्ट मोबाइलप्रदेशपॉडकास्ट दुनियाराशिNews18 Minisसाहित्य देशक्राइमLive TVकार्टून कॉर्नर#MakeADent #RestartRight #HydrationforHealth#CryptoKiSamajhCryptocurrency
होम / न्यूज / राजस्थान /

G-20 Sherpa Conference: विदेशी मेहमानों के लिए झीलों की नगरी ने बिछाए पलक पांवड़े, पढ़ें अपडेट

G-20 Sherpa Conference: विदेशी मेहमानों के लिए झीलों की नगरी ने बिछाए पलक पांवड़े, पढ़ें अपडेट

G-20 Sherpa Conference 2022: देश दुनिया में बेस्ट ट्यूरिज्म स्पॉट के लिए पहचाने जाने वाली लेकसिटी उदयपुर में आज से जी-20 शेरपा बैठक की औपचारिक शुरुआत हो चुकी है. इसमें दुनिया के 40 देशों के प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं. इस आयोजन और विदेशी मेहमानों के लिए उदयपुर ने पलक पावड़े बिछा दिए हैं. पढ़ें क्यों खास है राजस्थान के उदयपुूर की धरा.

उदयपुर के सिटी पैलेस के फतेह प्रकाश में स्थित दरबार हॉल कई राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय गतिविधियों तथा महत्वपूर्ण पलों का गवाह रहा है.

उदयपुर के सिटी पैलेस के फतेह प्रकाश में स्थित दरबार हॉल कई राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय गतिविधियों तथा महत्वपूर्ण पलों का गवाह रहा है.

हाइलाइट्स

उदयपुर में पहले भी हो चुके हैं अंतरराष्ट्रीय आयोजन
लेकसिटी उदयपुर दुनिया का बेस्ट डेस्टिनेशन वेडिंग भी है
झीलों की नगरी उदयपुर को पूर्व का वेनिस भी कहा जाता है

उदयपुर. शौर्य और स्वाभिमान की धरा (Bravery and pride) देश-दुनिया में पूर्व का वेनिस और झीलों की नगरी के रूप में विख्यात उदयपुर जी-20 शेरपा बैठक (G-20 Sherpa Conference) की मेजबानी को लेकर उत्साहित है. बैठक की औपचारिक शुरुआत आज हो चुकी है. जी-20 शेरपा सम्मेलन के लिए 29 देशों के शेरपा आए हैं. इसके अलावा 11 अन्य संस्थाओं के विदेशी प्रतिनिधि आएं हैं. इस बैठक के लिए कुल 40 बड़े विदेशी मेहमान आए हैं. विश्व की प्राचीनतम अरावली पर्वत श्रृंखला की गोद में बसे हुए उदयपुर का न सिर्फ प्रशासनिक अमला बल्कि यहां के हर आम व्यक्ति का रोम-रोम इस धरा पर आने वाले परदेसी पांवणों के स्वागत को लेकर पुलकित है.

आयोजन से जुड़े शासन-प्रशासन ने महीनेभर पहले से इसे सफल बनाने के लिए तैयारियां शुरू कर दी थी. शहर का हर गली -कूंचा, सड़कें, फुटपाथ और डिवाइडर को सजा धजा दिया गया था. शहर की सभी सार्वजनिक दीवारें इन अतिथियों के स्वागत अभिनंदन के लिए रंग-बिरंगे शब्द चित्रों से श्रृंगारित होकर बोलती नजर आ रही है. उदयपुर में अंतरराष्ट्रीय स्तर का यह पहला आयोजन नहीं है बल्कि इससे पहले भी लेकसिटी में अंतरराष्ट्रीय स्तर के कई आयोजन हो चुके हैं. तब भी लेक सिटी ने अपने नैसर्गिक सौंदर्य और शिल्प-कला-संस्कृति की झलक दिखाते हुए विदेशी मेहमानों की आत्मिक आवभगत की थी.

दुनिया का बेस्ट डेस्टिनेशन वेडिंग भी है उदयपुर
उदयपुर को डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए भी देश दुनिया में जाना जाता है. इसी वजह से कई राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय सितारों ने अपने महत्वपूर्ण मांगलिक आयोजनों को इसी धरा पर संपादित किया है. अप्रैल 2004 में बॉलीवुड अभिनेत्री रवीना टंडन ने उदयपुर आकर शादी की थी. उसके बाद कई फिल्मी और उद्योग जगत के सितारे शादी और सगाई समारोह का आयोजन उदयपुर में कर चुके हैं. बड़े आयोजनों को देखें तो पिछले दिनों में कांग्रेस का तीन दिवसीय चिंतन शिविर भी यहीं हुआ था. उस समय देशभर की कई राजनीतिक शख्सियतें उदयपुर पहुंची थी. उदयपुर चिकित्सा और शिक्षा जगत की कई अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय कॉफ्रेंस का गवाह रहा है. यहां कई बॉलीवुड मूवी की शूटिंग भी हो चुकी है.

आपके शहर से (उदयपुर)

राजस्थान: खुशियों को लगा ग्रहण, लगन टीका समारोह में किए हर्ष फायर, गाेली लगने से 2 परिजनों की मौत

Big Breaking News | देखिए शाम की बड़ी खबरें | Breaking News | IT Raid in Jaipur | News18 Rajasthan

Breaking News: तुर्की में आए Earthquake पर PM मोदी ने ट्वीट कर जताया दुख, जनहानि से दुखी हूं..| News

चूरू-रतनगढ़ ट्रैक का होगा दोहरीकरण, 422 करोड़ रुपए बजट पास, जिले से गुजरेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

CM Gehlot | क्या 'Right To Health' पर तकरार खत्म ?, प्रवर समिति की बैठक में बनेगी बात! | Latest News

30 Minute 33 District | 30 मिनट में Rajasthan के 33 जिलों की बड़ी खबरें | Nonstop News | Latest News

Turkey Earthquake : तुर्की भूकंप की 10 बड़ी खबरें| Latest World News | Speed News | Hindi News

Bullet 100 | देखिए Rajasthan की अब तक की बड़ी खबरें | Top News | Non Stop News | News18 Rajasthan

Rajasthan Super 100 | Top News Headlines | Aaj Ki Taaza Khabrein | Top Hindi News | Rajasthan News

DAUSA Education News : बच्चे कैसे करें पढ़ाई, जब 19 में से 10 शिक्षकों के पद खाली

राजस्थान की एक ऐसी अनोखी प्रतियोगिता, यहां आयोजित होती है भैंसे और ऊंट की रेस, जानिए इसके क्या हैं नियम


कई महत्वपूर्ण पलों का गवाह रहा है दरबार हॉल
पूर्व राजपरिवार के सदस्य लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ के अनुसार जी-20 शेरपा की बैठक के केंद्र बिंदु सिटी पैलेस के फतेह प्रकाश में स्थित दरबार हॉल कई राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय गतिविधियों तथा महत्वपूर्ण पलों का गवाह रहा है. वर्ष 1909 में महाराणा सर फतेह सिंह बहादुर के निमंत्रण पर भारत के तत्कालीन वायसराय एवं गवर्नर जनरल लॉर्ड मिंटो का उदयपुर आगमन हुआ था. 3 नवंबर 1909 को लॉर्ड मिंटो ने पिछोला झील के पूर्वी तट पर बने दरबार हॉल की आधारशिला रखी थी. वर्ष 1909 के उस ऐतिहासिक दिन के बाद की आधी शताब्दी तक दरबार हॉल में मेवाड़ राज्य के दरबार सत्र आयोजित किए गए.

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम यहां कई कॉन्फ्रेंस कर चुके हैं
दरबार हॉल में शास्त्रीय संगीत के प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा प्रस्तुतियां दी गई. वहीं इस हॉल में राज परिवार से जुड़े लोगों एवं प्रसिद्ध हस्तियों के लिए रिसेप्शन रखे गए. 1962 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी की पत्नी जैकलीन कैनेडी का दरबार हॉल में आगमन हुआ था. इसी प्रकार दरबार हॉल में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम द्वारा परमाणु विकास के सिलसिले में कई कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया.

फतहप्रकाश का भी है बड़ा महत्व
फतेह प्रकाश कन्वेंशन सेंटर 1948 में भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की उदयपुर यात्रा का गवाह बना. यहीं पर 18 अप्रैल 1948 को उदयपुर एवं मेवाड़ राज्य का संयुक्त राजस्थान में विलय हुआ. मेवाड़ राज्य ने भारत संघ में विलय के पत्र पर हस्ताक्षर किए. पंडित जवाहरलाल नेहरू ने महाराजा भूपाल सिंह को राजपूताना के महाराज प्रमुख की शपथ दिलाई. ऐतिहासिक संदर्भों के अनुसार 14 जनवरी 1949 को फतेह प्रकाश पैलेस तत्कालीन उप प्रधानमंत्री एवं गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल के आगमन का साक्षी बना. यहीं पर संयुक्त राजस्थान का पुनर्गठन किया गया.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: International news, Rajasthan news, Tourism, Udaipur news

FIRST PUBLISHED : December 04, 2022, 16:37 IST
अधिक पढ़ें