Home / News / sports /

IND vs PAK: इरफान पठान का कराची में कोहराम, पहले ही ओवर में ली हैट्रिक, फिर भी भारत को मिली थी शर्मनाक हार

IND vs PAK: इरफान पठान का कराची में कोहराम, पहले ही ओवर में ली हैट्रिक, फिर भी भारत को मिली थी शर्मनाक हार

IND vs PAK: इरफान पठान ने 2006 में आज के दिन पाकिस्तान के खिलाफ कराची टेस्ट के पहले ओवर में हैट्रिक लेकर इतिहास रचा था. (AFP)

IND vs PAK: इरफान पठान ने 2006 में आज के दिन पाकिस्तान के खिलाफ कराची टेस्ट के पहले ओवर में हैट्रिक लेकर इतिहास रचा था. (AFP)

India vs Pakistan: भारतीय क्रिकेट में आज का दिन यानी 29 जनवरी का दिन खास है. 2006 में आज ही के दिन पाकिस्तान की धऱती पर भारतीय ऑलराउंडर इरफान पठान (Irfan Pathan Hat Trick) ने कराची में हुए तीसरे टेस्ट के पहले ओवर में हैट्रिक लेकर इतिहास रचा था. वो तब ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बने थे. हालांकि, इतनी अच्छी शुरुआत के बावजूद भारत को मेजबान पाकिस्तान ने यह टेस्ट 341 रन के रिकॉर्ड अंतर से हराया था और सीरीज 1-0 से अपने नाम की थी.

नई दिल्ली. भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) के बीच मुकाबला किसी जंग से कम नहीं होता. जब यह दोनों टीमें आमने-सामने होती हैं तो क्रिकेट का रोमांच कई गुना बढ़ जाता है. ऐसा ही एक मुकाबला 2006 में भारत के पाकिस्तान दौरे पर कराची में खेला गया था. यह टेस्ट सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला था. इस टेस्ट की शुरुआत आज ही के दिन यानी 29 जनवरी 2006 को हुई थी और पहले ही दिन भारतीय ऑलराउंडर इरफान पठान (Irfan Pathan) ने पाकिस्तान टीम पर कहर बरपा दिया. वो भी इस टेस्ट के पहले ओवर में लगातार 3 गेंदों पर 3 विकेट लेकर.

यह पहला मौका था, जब टेस्ट में किसी गेंदबाज ने पारी के पहले ओवर में हैट्रिक ली थी. पठान की घातक गेंदबाजी के दम पर भारत ने पहले दिन ही पाकिस्तान को 245 रन पर समेट दिया था. हालांकि, इतनी शानदार शुरुआत के बावजूद राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की अगुवाई में टीम इंडिया यह टेस्ट 341 रन से हार गई थी.

भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) के बीच 2006 में हुए कराची टेस्ट में भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और पहला ओवर इरफान पठान (Irfan Pathan) फेंकने आए. स्ट्राइक पर सलमान बट थे. बट ने पठान के पहले ओवर की 3 गेंद तो खेल लीं. लेकिन पठान के ओवर की चौथी गेंद से मैच का रुख ही बदल गया. पठान की यह गेंद थोड़ा लेट स्विंग हुई और बट ने इस पर शॉट खेलने की कोशिश की. लेकिन गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर स्लिप में खड़े कप्तान राहुल द्रविड़ के पास तेजी से गई और उन्होंने कोई गलती ना करते हुए कैच लपक लिया.


टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला करने वाले कप्तान द्रविड़ इससे अच्छी शुरुआत की उम्मीद नहीं कर सकते थे. नए बल्लेबाज युनिस खान थे. पठान के ओवर की पांचवीं गेंद ऑफ स्टम्प पर पड़कर तेजी से अंदर की तरफ आई और जब तक यूनिस बल्ला नीचे लाते, गेंद उनके पैड से जा टकराई. भारतीय फील्डर्स ने जोरदार अपील की और अंपायर ने अपनी उंगली उठा दी. लगातार 2 गेंद पर दो विकेट और स्कोरबोर्ड पर 1 रन भी नहीं जुड़ा था.

पठान ने पहले ओवर में हैट्रिक ली थी
अब पठान हैट्रिक की दहलीज पर थे. नए बल्लेबाज के रूप में मोहम्मद युसूफ आए. पठान के इस ओवर की आखिरी गेंद इनस्विंगर थी. युसूफ जब तक बल्ला गेंद पर लाते, तब तक बेल्स बिखर चुकीं थीं और पठान ने इतिहास रच दिया था. यह पहला मौका था, जब किसी गेंदबाज ने टेस्ट के पहले ओवर में ही हैट्रिक ली थी. इसके साथ ही पठान हरभजन सिंह के बाद टेस्ट में यह कारनामा करने वाले दूसरे भारतीय बने थे.

पाकिस्तान ने कराची टेस्ट 341 रन से जीता था
पठान की हैट्रिक के बाद पाकिस्तान ने 39 रन पर 6 विकेट गंवा दिए थे. पाकिस्तान की बिखरती हुई पारी को कमरान अकमल और अब्दुल रज्जाक ने संभाला. कमरान ने 113 रन की बेहतरीन पारी खेली. बाद में तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने भी 45 रन ठोककर टीम का स्कोर 245 तक पहुंचा दिया.

विराट कोहली के साथी खिलाड़ी को दिल्‍ली पुलिस ने पीटा, जानें पूरा मामला

U19 World Cup: अब सेमीफाइनल में नहीं होगी भारत-पाक की टक्कर, ऑस्ट्रेलिया ने फेरा पानी

पठान ने पहली पारी में हैट्रिक समेत 5 विकेट झटके. इसके जवाब में टीम इंडिया 238 रन पर ऑल आउट हो गई. इसके बाद, पाकिस्तान ने दूसरी पारी 599/7 के स्कोर पर घोषित की और भारत को 607 रन का टारगेट दिया. इसका पीछा करते हुए भारत चौथे दिन 265 रन पर ऑल आउट हो गई और पहले दिन जिस टेस्ट में टीम इंडिया का पलड़ा भारी नजर आ रहा था, वो चौथे दिन पाकिस्तान ने रिकॉर्ड 341 रन से जीत लिया.

Tags:India Vs Pakistan, Irfan pathan, On This Day