लेटेस्ट खबरेंमनीअजब-गजबक्रिकेटगणतंत्र दिवसफूडमनोरंजनवेब स्टोरीजफोटोकरियर/ जॉब्सलाइफस्टाइलहेल्थ & फिटनेसशॉर्ट वीडियोनॉलेजलेटेस्ट मोबाइलप्रदेशपॉडकास्ट दुनियाराशिNews18 Minisसाहित्य देशक्राइमLive TVकार्टून कॉर्नर#MakeADent #RestartRight #HydrationforHealth#CryptoKiSamajhCryptocurrency#News18Showreel
होम / न्यूज / खेल /

भारतीय हॉकी टीम का कॉमनवेल्थ गेम्स में चैंपियन बनने का सपना टूटा, ऑस्ट्रेलिया की बादशाहत बरकरार

भारतीय हॉकी टीम का कॉमनवेल्थ गेम्स में चैंपियन बनने का सपना टूटा, ऑस्ट्रेलिया की बादशाहत बरकरार

India Men's Hockey News: भारतीय टीम को बर्मिघम कॉमनवेल्थ गेम्स पुरुष हॉकी प्रतियोगिता के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया ने भारत को एकतरफा मुकाबले में 7-0 से हरा दिया. टीम इंडिया का कॉमनवेल्थ गेम्स में चैंपियन बनने का सपना अधूरा रह गया.

भारतीय पुरुष हॉकी टीम को रजत पदक से संतोष करना पड़ा. (Saimedia/Twitter)

भारतीय पुरुष हॉकी टीम को रजत पदक से संतोष करना पड़ा. (Saimedia/Twitter)

हाइलाइट्स

भारतीय पुरुष हॉकी टीम फाइनल में एक भी गोल नहीं दाग सकी
ऑस्ट्रेलिया ने भारत को गोल्ड मेडल मैच में 7-0 से दी शिकस्त
भारतीय टीम को CWG 2022 में सिल्वर से करना पड़ा संतोष

नई दिल्ली. भारतीय पुरुष हॉकी टीम के पास कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार चैंपियन बनने का सुनहरा मौका था, लेकिन उसने गंवा दिया. फाइनल में किस तरह का प्रदर्शन करना चाहिए, ये बात टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार नहीं बल्कि कई बार बताई है. बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 पुरुष हॉकी के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 7-0 से शिकस्त देकर सातवीं बार चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया. वहीं टीम इंडिया का चैंपियन बनने का सपना अधूर रह गया और उसे सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा.

दिल्ली कॉमनवेल्थ गेम्स 2010 की कड़वीं यादें हॉकी प्रेमियों के जेहन में फिर ताजा हो गई जब फाइनल में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत को 8-0 से हराया था. लीग चरण में अपराजेय और पूल में शीर्ष रहने वाली भारतीय टीम बिल्कुल फॉर्म में नहीं दिखी. फॉरवर्ड पंक्ति में तालमेल नहीं था और डिफेंस को ऑस्ट्रेलिया ने पूरी तरह नेस्तनाबूद कर दिया. उस पर कप्तान मनप्रीत सिंह को कंधे में लगी चोट ने भारत का प्रदर्शन बुरी तरह प्रभावित किया.

यह भी पढ़ें: कमाल के कमल… 40 की उम्र में शरत का धमाल, बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को दिलाया 22वां GOLD

हार्दिक पंड्या ने विंडीज से T20 सीरीज जीतने के बाद MS Dhoni से की मुलाकात, लोग बोले- एक फ्रेम में दो लीजेंड

भारत ने तीसरी बार जीता सिल्वर मेडल
ऑस्ट्रेलिया के लिए ब्लैक गोवर्स, नाथन एफराम्स, जैकब एंडरसन, टॉम विकहैम और फिन ओजिलवी ने गोल दागे. कॉमनवेल्थ गेम्स में 1998 में हॉकी को शामिल किए जाने के बाद से सभी गोल्ड ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं. भारत ने 2010 में दिल्ली और 2014 में ग्लास्गो में सिल्वर मेडल ही जीता था.

भारतीय टीम पहले क्वार्टर में ही 0-2 से पिछड़ चुकी थी
आस्ट्रेलिया के दबदबे का आलम यह था कि भारत की ओर से गोल पर एक भी गंभीर हमला नहीं देखा गया. दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया ने मनचाहे अंदाज में गोल दागे और अगर पी आर श्रीजेश गोल के आगे नहीं होते तो हार का अंतर और अधिक होता. ऑस्ट्रेलिया ने पहले ही क्वार्टर में दो गोल करके अपने तेवर जाहिर कर दिए थे. उसे चौथे ही मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन जेरेमी हैवर्ड के शॉट को श्रीजेश ने बचा लिया. आठवें मिनट में मिला पेनल्टी कॉर्नर बेकार जाने के बाद अगले मिनट में ब्लैक गोवर्स ने पेनल्टी तब्दील करके टीम को बढ़त दिलाई. दूसरा गोल नाथन ने 14वें मिनट में दागकर ऑस्ट्रेलिया की बढ़त को दोगुना कर दी.

हाफ टाइम तक ऑस्ट्रेलिया 5-0 से आगे था
दूसरे क्वार्टर में 22वें मिनट में ऑस्ट्रेलिया को लगातार दो पेनल्टी कॉर्नर मिले जिनमें से दूसरे पर हैवर्ड ने गोल दागा. भारत को जवाबी हमले में 24वें मिनट में पहला पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन आकाशदीप सिंह का निशाना नहीं लगा. ऑस्ट्रेलिया के लिये 26वें मिनट में विकहैम और 27वें मिनट में एंडरसन ने गोल दागे. हाफटाइम तक ऑस्ट्रेलिया के पास 5-0 की बढत थी. दूसरे हाफ में भारत ने खेल में कुछ सुधार किया लेकिन गोल फिर भी नहीं हो सका.

तीसरे क्वार्टर में ऑस्ट्रेलियाई गोल पर भारत की ओर से एकमात्र हमला 38वें मिनट में अभिषेक ने किया लेकिन ऑस्ट्रेलियाई डिफेंस ने उन्हें कामयाब नहीं होने दिया. नाथन ने इस बीच 42वें मिनट में एक और गोल करके ऑस्ट्रेलिया की बढ़त 6-0 की कर दी. आखिरी क्वार्टर के पहले ही मिनट में ओगिलवी ने गोल करके बढ़त में इजाफा किया. इस बीच नीलाकांता शर्मा और हरमनप्रीत सिंह के एकल प्रयास नाकाम रहे. इससे पहले भारतीय महिला टीम ने कांस्य पदक जीता था.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Commonwealth Games, Cwg, Hockey, IND vs AUS, India Hockey Team

FIRST PUBLISHED : August 08, 2022, 19:07 IST
अधिक पढ़ें