Home / News / tech /

Amazon Style store: अमेजन का पहला फैशन स्टोर, जहां ट्राई रूम में खुद ही आएंगे कपड़े

Amazon Style store: अमेजन का पहला फैशन स्टोर, जहां ट्राई रूम में खुद ही आएंगे कपड़े

Amazon ने लॉस एंजिल्स में Amazon Style नाम से एक फेशन स्टोर खोला है.

Amazon ने लॉस एंजिल्स में Amazon Style नाम से एक फेशन स्टोर खोला है.

अमेजन का कहना है कि कपड़े के रैक में क्यूआर कोड होंगे, जिसे ग्राहक आकार, रंग, रेटिंग और उत्पाद विवरण देखने के लिए उसे अपने मोबाइल फोन पर स्कैन कर सकते हैं. फिर, एक टैप के साथ चुनी हुई वस्तुओं को रैक से पहले ग्राहक के लिए फिटिंग रूम में भेजा जाएगा.

Amazon Style store: ऑनलाइन शॉपिंग की दुनिया में ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजन का अलग ही मुकाम है. लेकिन अमेजन अब ऑनलाइन शॉपिंग के साथ अपने ग्राहकों को ऑफलाइन शॉपिंग का भी शानदार अनुभव कराने जा रहा है. Amazon ने लॉस एंजिल्स में Amazon Style नाम से एक फेशन स्टोर खोला है.

Amazon Style एक नए तरह का फिजिकल स्टोर है जहां कपड़ों, जूतों और अन्य फैशन एक्सेसरीज से जुड़ा हर सामान मिलेगा. यह अमेजन का पहला भौतिक परिधान स्टोर होगा. ऑनलाइन शॉपिंग की तरह ही अमेजन स्टाइल स्टोर शॉपिंग की नई तकनीकों से भरा हुआ है.

यह भी पढ़ें- Android से iPhone पर स्विच करने का समय आ गया है क्या! Apple ने बताई वजह

रैक में क्यूआर कोड
अमेजन का कहना है कि कपड़े के रैक में क्यूआर कोड होंगे, जिसे ग्राहक आकार, रंग, रेटिंग और उत्पाद विवरण देखने के लिए उसे अपने मोबाइल फोन पर स्कैन कर सकते हैं. फिर, एक टैप के साथ चुनी हुई वस्तुओं को रैक से पहले ग्राहक के लिए फिटिंग रूम में भेजा जाएगा. अमेजन के इस नए स्टोर में आपको हर सामान QR कोड के साथ मिलेगा. अपने पसंदीदा कपड़ों के QR कोड को आपको अपने Amazon मोबाइल ऐप में स्कैन करना है.


क्यूआर कोड को स्कैन करने के पीछे यह मकसद है कि एक बार कोड स्कैन होने के बाद आपको कपड़े ट्राई करने के लिए न तो ट्रायल-रूम के बाहर असल लाइन नहीं लगानी होगी और न ही उन कपड़ों को उठाकर अपने साथ ट्रायल रूप तक ले जाना होगा.

QR कोड स्कैन करते ही आप वर्चुअल लाइन का हिस्सा बन जाएंगे और अपना नंबर आते ही आप ट्राई रूम में जाकर उन कपड़ो को ट्राई कर सकते है. इन कपड़ों को स्टोर के स्टाफ द्वारा आपके आने से पहले ही ट्राइल रूप में रख दिया जाएगा.

ट्रायल रूम में टचस्क्रीन
Amazon Style स्टोर के हर ट्रायल रूम में ग्राहकों को टचस्क्रीन मिलेगी, जहां से वह और कपड़े ट्रायल के लिए मंगवा सकते हैं. इन कपड़ों को वहां का स्टाफ ट्रायल रूम तक ग्राहक के पास पहुंचाएंगे. यह टच स्क्रीन एल्गोरिदम के जरिए ग्राहकों को अन्य कपड़ों के सुझाव भी उनकी पसंद के अनुसार सुझाता है.

यह भी पढ़ें- 5,000 रुपये में खरीदें दमदार बैटरी और शानदार फीचर्स वाले ये Smartphones

फिटिंग रूम में टचस्क्रीन भी होंगे, जिससे ग्राहक अनुरोध कर सकते हैं कि और अधिक आइटम उनके पास लाए जाएं. Amazon Style पर चुने गए आइटम या तो स्टोर में खरीदे जा सकते हैं या बाद की तारीख में खरीदने के लिए अमेजन शॉपिंग ऐप में सहेजे जा सकते हैं. घर पर ग्राहक अपने मनचाहे कपड़े खोजने के लिए अमेजन ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अमेजन ने “जस्ट वॉक आउट” (Just Walk Out) तकनीक का भी इस्तेमाल किया है. इस तकनीक का इस्तेमाल अमेजन गो और अमेजन फ्रेश स्टोर्स में किया जाता है.

Tags:Amazon, Online Shopping