लेटेस्ट खबरेंमनीअजब-गजबबजट 2023क्रिकेटफूडमनोरंजनवेब स्टोरीजफोटोकरियर/ जॉब्सलाइफस्टाइलहेल्थ & फिटनेसशॉर्ट वीडियोनॉलेजलेटेस्ट मोबाइलप्रदेशपॉडकास्ट दुनियाराशिNews18 Minisसाहित्य देशक्राइमLive TVकार्टून कॉर्नर#MakeADent #RestartRight #HydrationforHealth#CryptoKiSamajhCryptocurrency
होम / न्यूज / उत्तर प्रदेश /

UP: आगरा जेल में भागवत कथा का पाठ, कैदियों की मानसिकता बदलने का है मकसद

UP: आगरा जेल में भागवत कथा का पाठ, कैदियों की मानसिकता बदलने का है मकसद

Agra News: बता दें कि समय-समय पर आगरा के केंद्रीय जेल में कैदियों के लिए ऐसे धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किये जाते रहते हैं. जन्माष्टमी के मौके पर भी कैदियों ने पूरी जेल को दुल्हन की तरह रंग बिरंगी लाइटों से सजाया था.

रिपोर्ट: हरिकांत शर्मा

आगरा: ये दृश्य किसी मंदिर या फिर सार्वजनिक स्थल पर हो रही भागवत कथा का नहीं है बल्कि जेल में हो रही तीन दिवसीय श्रीराम कथा का दृश्य है. आरती करने वाले कारागार मंत्री धर्मवीर प्रजापति और पुलिस महानिदेशक कारागार आंनद कुमार है. साथ ही सामने किसी न किसी अपराध की सजा काटने वाले कैदी श्रोता के रूप में बैठे हुए हैं. आगरा के केंद्रीय कारागार में तीन दिवसीय भागवत का आयोजन किया जा रहा है. कहा जा सकता है जेल में बंद कैदी अब राम कथा के माध्यम से अपने पापों का प्रायश्चित करेंगे. इन कैदियों को मुख्यधारा में लाने के लिए एक प्रयास किया गया है ताकि आगे चलकर यह कैदी भी समाज का हिस्सा बन सकें.

समाज का हिस्सा है कैदीकारागार एवं होमगार्ड मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने आगरा के कारागार में तीन दिवसीय श्री राम भागवत कथा का शुभारंभ किया. 25 नवंबर से यह भागवत कथा शुरू हुई जो तीन दिनों तक चलेगी. इस मौके पर कारागार मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने कहा कि कैदी जेल में किसी न किसी अपराध की सजा काट रहे हैं. वो भी समाज का महत्वपूर्ण अंग हैं. उन्होंने जाने अनजाने में अपराध की दुनिया में कदम रखा, लेकिन इन्हें भी एक सुधरने का मौका मिलना चाहिए. जब यह कैदी यहां से सजा काटकर अपने घर वापस जाएं तो यह भी मुख्यधारा में लौट कर समाज का हिस्सा बनेंगे, इसलिए इनके लिये भी ऐसे धार्मिक आयोजन जरूरी है. जेल में कैदी बाहरी दुनिया से बिल्कुल कटे रहते हैं. जेल के अंदर ऐसे धार्मिक आयोजन इन कैदियों की मानसिक सोच में भी सकारात्मक बदलाव लाएंगे.

आपके शहर से (आगरा)

Agra: दोस्ती, विश्वास और धोखे में 15 साल की किशोरी बन गई कॉलगर्ल, पढ़ें दर्द भरी कहानी

Agra News: ABVP के छात्र शक्ति महासंगम में छात्रों ने भरी हुंकार! दो महत्वपूर्ण प्रस्ताव हुए पारित

Agra News: एक और 'माईथान टीला' हादसा होगा! अंधाधुंध खुदाई से 30 फीट ऊपर लटक गए मकान, दहशत में 80 परिवार

बरसाने में कब है होली? जानें ब्रज में 10 दिन चलने वाली होली का पूरा शेड्यूल

बड़े काम की है ये डिवाइस, रोड एक्सीडेंट में आएगी बेहद कमी! जानिए खासियत

Agra news :आगरा घूमने आई स्पेन की महिला पर्यटक का टैक्सी में छूटा पर्स, जानिए कैसे मिला वापस

G20 Summit: विदेशी मेहमानों की मेजबानी के लिए आगरा शहर सजकर तैयार, सेल्फी लेने की मची होड़

कमाल की डिवाइस: शराब पीकर ड्राइविंग सीट पर बैठे तो गाड़ी नहीं होगी स्‍टार्ट!

Agra News: दुल्हन की तरह सज गया 'आई लव आगरा' सेल्फी प्वाइंट, देखें वीडियो

Agra News: आगरा कमिश्नर ने ताज नेचर पार्क पर दिखाई ग्रीन बस को हरी झंडी, आगरा-फतेहपुर सीकरी के बीच शुरू हुआ नया कॉरिडोर

जब पत्नी संग परवेज मुशर्रफ ने देखी शाहजहां मुमताज की असली क़ब्र...


कैदियों को बनाया जा रहा है स्वावलंबीबता दें कि समय-समय पर आगरा के केंद्रीय जेल में कैदियों के लिए ऐसे धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किये जाते रहते हैं. जन्माष्टमी के मौके पर भी कैदियों ने पूरी जेल को दुल्हन की तरह रंग बिरंगी लाइटों से सजाया था. केंद्रीय जेल के कैदी भी अब आत्मनिर्भर बनते जा रहे हैं. जेल के अंदर काम करके अपने घर वालों को भी पैसा भेजते हैं. इसके साथ ही आज शहर की एक सामाजिक संस्था ने गाय के गोबर से लकड़ी बनाने की मशीन भी जेल में लगाई गई है.


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Agra Central Jail, Agra news, UP news, Yogi government

FIRST PUBLISHED : November 26, 2022, 11:51 IST
अधिक पढ़ें