लेटेस्ट खबरेंमनीअजब-गजबक्रिकेटबोर्ड रिज़ल्टफूडमनोरंजनवेब स्टोरीजफोटोकरियर/ जॉब्सलाइफस्टाइलहेल्थ & फिटनेसशॉर्ट वीडियोनॉलेजलेटेस्ट मोबाइलप्रदेशपॉडकास्ट दुनियाराशिNews18 Minisसाहित्य देशक्राइमLive TVकार्टून कॉर्नर#MakeADent #RestartRight #HydrationforHealth#CryptoKiSamajhCryptocurrency
होम / न्यूज / उत्तर प्रदेश /

Prayagraj news: यहां मशहूर है कल्लू की कचौड़ी, खाते-खाते कई छात्र बन गए अधिकारी

Prayagraj news: यहां मशहूर है कल्लू की कचौड़ी, खाते-खाते कई छात्र बन गए अधिकारी

प्रयागराज पूर्वांचल के छात्रों का गढ़ भी माना जाता है. यहां कई जिलों के छात्र आकर सिविल सेवाओं की तैयारी करते हैं. इन छात्रों की ही देन है कि यहां की एक दुकान कल्लू कचौड़ी अब शहर में ब्रांड बन चुकी है. यहां आज भी सस्ता और शुद्ध खाना छात्रों को उपलब्ध है.

रिपोर्ट : अमित सिंहप्रयागराजः वैसे तो प्रयागराज में कचौड़ी बनाने की बहुत दुकानें हैं, लेकिन यहां की “कल्लू कचोरी” की बात कुछ अलग है. यह दुकान इलाहाबाद विश्वविद्यालय के होस्टल और यहां के छात्रों का बड़ा अड्डा है. सस्ते में उन्हें आराम से यहां एक वक्त का भोजन मिल जाता है. खास बात यह है कि यहां से कचौरी खाये हुए लड़के सिविल सेवाओं की परीक्षाओं में सफलता प्राप्त कर चुके हैं, लेकिन वे अब भी यहां के स्वाद को नहीं भूले.

सुशील कुमार चौरसिया के बेटे राहुल चौरसिया बताते हैं कि दुकान जब शुरू हुई थी तब पांच रुपये में दो सब्जी और रायता के साथ पांच कचौड़ी दी जाती थी. कचौड़ी परोसने का तरीका आज भी वही है, हां बढ़ती महंगाई के साथ रेट भी बढ़े हैं. महंगाई को देखते हुए अब पांच कचौड़ी, रायता और दो सब्जी की थाली की कीमत 60 रुपये है. सब्जियां सीजन के हिसाब से बनाई जाती हैं. रोज सब्जी बदल जाती है, जबकि रविवार और गुरुवार के दिन पनीर की स्पेशल सब्जी दी जाती है.

खानपान की पुरानी दुकान
कल्लू कचौड़ी भंडार, कटरा बाजार में खानपान की काफी पुरानी दुकान है. दुकान की शुरुआत कटरा गल्ला मंडी में रहने वाले सुशील कुमार चौरसिया ने अपने घर से की थी. तकरीबन सत्तर साल के सुशील कुमार को लोग कल्लू के नाम से पुकारते थे, जिससे उनकी दुकान का नाम भी कल्लू कचौड़ी पड़ गया. नेतराम चौराहे के समीप गल्ला मंडी की संकरी गली में पहले यह छोटी सी दुकान हुआ करती थी, लेकिन आज इसका आकार व सुविधाएं बढ़ गई हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Allahabad Central University, Allahabad news, UP news

FIRST PUBLISHED : February 05, 2023, 07:17 IST