लेटेस्ट खबरेंमनीअजब-गजबबजट 2023क्रिकेटफूडमनोरंजनवेब स्टोरीजफोटोकरियर/ जॉब्सलाइफस्टाइलहेल्थ & फिटनेसशॉर्ट वीडियोनॉलेजलेटेस्ट मोबाइलप्रदेशपॉडकास्ट दुनियाराशिNews18 Minisसाहित्य देशक्राइमLive TVकार्टून कॉर्नर#MakeADent #RestartRight #HydrationforHealth#CryptoKiSamajhCryptocurrency
होम / न्यूज / उत्तर प्रदेश /

UP: अयोध्या के इस दरगाह पर लगती है 'भूतों' की अदालत, देखकर कांप जाएगी रूह

UP: अयोध्या के इस दरगाह पर लगती है 'भूतों' की अदालत, देखकर कांप जाएगी रूह

Ayodhya News: मोहम्मद ओवैस कादरी बताते हैं की जिस तरीके से इंसानों में अच्छे और बुरे इंसान होते हैं. उसी तरह जिन्नातों में भी अच्छे और बुरे जिन्नात होते हैं. जो बुरे जिन्नात होते हैं वह लोगों को परेशान करते हैं.

रिपोर्ट: सर्वेश श्रीवास्तव

अयोध्या: धर्म नगरी अयोध्या वैसे तो भगवान राम की पावन जन्म स्थली के रूप में पूरी दुनिया में जानी और पहचानी जाती है. लेकिन इस अयोध्या में एक ऐसा दरगाह भी है. जहां रोजाना जियारत करने वालों का तांता लगा रहता है. हम बात कर रहे हैं एक ऐसी जगह के बारे में जहां भूतों की अदालत लगती है और उन भूत-प्रेतों को कड़ी से कड़ी सजा दी जाती है. तो चलिए आज आपको बताते हैं आखिर कहां है वह जगह जहां लगती है भूतों की अदालत.

राम की पैड़ी स्थित नागेश्वर नाथ मंदिर के बगल में स्वर्गद्वार इलाका है. जहां सैयद इब्राहिम शाह रहमतुल्लाह अलेह पाक की दरगाह है. जिसे अड़गड़ा दरगाह भी कहा जाता है. जहां प्रतिदिन हजारों की संख्या में लोग पहुंचते हैं. लेकिन सप्ताह के हर बृहस्पतिवार को यहां खासतौर पर भूत प्रेत और दिमागी बीमारियों से ग्रसित लोग दरगाह के सामने खुद के ठीक होने का दावा भी करते हैं. मान्यता है कि इस दरगाह पर आने के बाद भूत प्रेत सब गायब हो जाते हैं.

आपके शहर से (अयोध्या)

मौत की सजा को मात देकर 15 साल बाद छूटा इनामी डकैत, दस्यु सम्राट ददुआ का दाहिना हाथ था राधे

Ghaziabad: पूर्व खिलाड़ियों ने कहा- कॉर्पोरेट क्षेत्र में भी मिले खिलाड़ियों को रोजगार

इस माह वंदेभारत ट्रेनों की संख्‍या हो जाएगी 10, जानें इस सभी ट्रेनों के रूट

Crime in Meerut: एनकाउंटर के बाद पुलिस के हत्थे चढ़ा कुख्यात गैंगस्टर अनिल, अब उसके गुर्गों की तलाश

रामचरितमानसः स्वामी प्रसाद मौर्य के विवादित बयान पर सपा MLA इकबाल महमूद ने क्या कहा?

Education News: राजस्थान में सबसे अधिक विश्वविद्यालय, UP में सबसे अधिक कॉलेज, देखें पूरी रिपोर्ट

Greater Noida: घर से मेट्रो स्‍टेशन पहुंचना होगा आसान, शहर में चलेंगी 100 स‍िटी बसें, GNIDA का नोएडा मेट्रो के साथ होगा करार

Prayagraj news: बागेश्वरधाम पीठाधीश्वर का यहां भी लगेगा दरबार, लोग भी स्वागत को तैयार

Weather Update: लखनऊ में सुहानी सुबह तो अयोध्या में कड़ाके की ठंड, जानें अगले दो दिन कैसा रहेगा मौसम

NCR News : सिर्फ खाना ही नहीं, जेल की पूरी फीलिंग भी! पार्टी को देना है खास रंग तो इस Cafe में आइए

UP Crime: गैंगरेप आरोपियों ने दी थी मारने की धमकी, फिर खेत में मिली पीड़िता के भाई की लाश, सुसाइड का शक!


इस वजह से इस जगह का नाम पड़ा अड़गड़ाअड़गड़ा दरगाह के खादिम मोहम्मद ओवैस कादरी बताते हैं कि जिन की मजार ए पाक है. वह ताशकंद के बादशाह के शहजादे हैं. लेकिन शुरू से इनका ध्यान ईश्वर में लगा रहता था. इनके पिता के देहांत के बाद इनको गद्दी पर बैठाया गया. लेकिन ईश्वर ने लीन होकर अपनी गद्दी अपनी बादशाही को छोड़कर लोगों की सेवा के लिए लोगों को सच्चाई का मार्ग बताने के लिए कई मुल्कों का सेर करते हुए हिंदुस्तान में आए. उसके बाद जब अयोध्या आए तो यहां उनका घोड़ा यही पर अड़ गया और यही गढ़ गया. इस वजह से इस मजार का नाम अरगड़ा रखा गया.

गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल है यह दरगाहमोहम्मद ओवैस कादरी बताते हैं कि यह अजरत सैयद शाह मोहम्मद इब्राहिम आजा रे ताला अली का मजार ए पाक है. खास तौर पर हिंदू मुस्लिम की एकता की मिसाल के लिए इस दरगाह को जाना जाता है. यहां पर हिंदू मुस्लिम सभी जाति सभी वर्ग के लोग आते हैं और अपनी अपनी मन्नतें मुरादे मांगते हैं. यह लगभग 600 साल पुरानी दरगाह है.

बीमारी ठीक होने का लोग करते हैं दावाहालांकि आपको बता दें कि इस दरगाह की खास बात यह भी है कि इस दरगाह पर जितनी तादात में हिंदू आते हैं. उतनी ही तादात में मुस्लिम भी आते हैं. अपनी बीमारी का इलाज ढूंढने के लिए यहां जब वह आते हैं और हाजिरी लगाते हैं तो उनकी हाजिरी कबूल होती है. स्थानीय बताते हैं कि दूर-दूर से इस दरगाह पर लोग हाजिरी लगाने आते हैं. जिसको जिस तरह की परेशानी होती है. दुकान में बंदी किसी के कारोबार में बरकत नहीं होता. इसके अलावा जिन औरतों पर भूत प्रेत का साया रहता है. सभी लोग यहां हाजिरी लगाते हैं. इतना ही नहीं कुछ लोग तो कई सालों से यहां आते हैं.

यहां फांसी से भी मिलती कड़ी सजामोहम्मद ओवैस कादरी बताते हैं की जिस तरीके से इंसानों में अच्छे और बुरे इंसान होते हैं. उसी तरह जिन्नातों में भी अच्छे और बुरे जिन्नात होते हैं. जो बुरे जिन्नात होते हैं वह लोगों को परेशान करते हैं. लोगों को तंग करते हैं. खूबसूरत लड़कियों को तंग करते हैं औरतों को तंग करते हैं और जो बुरे जिन्नात होते हैं. उनको सुधारने के लिए जैसे सरकार (दरगाह) को मानने वाले हम लोग हैं. उसी तरह सरकार को जिन्नात भी मानते हैं. अच्छे जिन्ना जो होते हैं वह सरकार को मानते हैं. वह बुरे जिन्नात पर जब किसी औरत और लड़की के ऊपर सवार होकर आते हैं तो सरकार के हुक्म से बुरे जिन्नात का पिटाई करते हैं. इसके अलावा अच्छी जिन्नात बुरी जिन्नात का कत्ल भी कर देते हैं.

जानिए कहां स्थित है अड़गड़ा दरगाह

यहां दी गई जानकारी मान्यताओं पर आधारित है. न्यूज18 लोकल इसकी पुष्टि नहीं करता.


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Ayodhya News, Ayodhya temple, Ghost Stories, UP news, UP police

FIRST PUBLISHED : November 26, 2022, 12:18 IST
अधिक पढ़ें