लेटेस्ट खबरेंमनीअजब-गजबक्रिकेटगणतंत्र दिवसफूडमनोरंजनवेब स्टोरीजफोटोकरियर/ जॉब्सलाइफस्टाइलहेल्थ & फिटनेसशॉर्ट वीडियोनॉलेजलेटेस्ट मोबाइलप्रदेशपॉडकास्ट दुनियाराशिNews18 Minisसाहित्य देशक्राइमLive TVकार्टून कॉर्नर#MakeADent #RestartRight #HydrationforHealth#CryptoKiSamajhCryptocurrency#News18Showreel
होम / न्यूज / उत्तर प्रदेश /

Kanpur street food: कानपुर के हूलागंज की स्वादिष्ट गजक देशभर में घोल रही अपनी मिठास

Kanpur street food: कानपुर के हूलागंज की स्वादिष्ट गजक देशभर में घोल रही अपनी मिठास

कानपुर का हूला गंज बाजार लगभग डेढ़ सौ साल पुराना है. यहां पर पुराने समय से मिठाइयों का काम होता चला आ रहा है. यहां पर हर  सीजन के अनुसार मिठाईयां तैयार की जाती हैं. यहां का पेठा ,सर्दियों में यहां की गजक और चिक्की देश भर में मशहूर है.

अखंड प्रताप सिंह/कानपुर. सर्दी का मौसम शुरू होते ही लोग गुणकारी खाद पदार्थों का सेवन करना शुरू कर देते हैं. क्योंकि यह सेहत के लिए अच्छे होते हैं. सर्दी के मौसम में गजक और गुड़ की चिक्की लोग बड़े चाव के साथ खाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि आपके मुंह में मिठास घोलने वाली यह गजक कानपुर के हूला गंज में तैयार की जाती है. जी हां यह गजक केवल प्रदेश ही नहीं बल्कि देशभर में अपनी मिठास घोलती है.जानिए क्या है कानपुर के इस बाजार में खास.

डेढ़ सौ साल पुरानी है बाजारकानपुर का हूला गंज बाजार लगभग डेढ़ सौ साल पुराना है. यहां पर पुराने समय से मिठाइयों का काम होता चला आ रहा है. यहां पर हर सीजन के अनुसार मिठाईयां तैयार की जाती हैं. यहां का पेठा ,सर्दियों में यहां की गजक और चिक्की देश भर में मशहूर है. यहां लगभग डेढ़ सौ व्यापारी इसव्यापार में जुड़े हुए हैं .यहां बड़ी संख्या में गजक का उत्पादन होता है.

फुटकर से लेकर ऑनलाइन बाजार तक है इसका जलवातंग गलियों में बसा यह बाजार अपनी मिठास के लिए शहर ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश में एक अलग पहचान रखता है. व्यापारी सात्विक गर्ग ने बताया कि यहां पर सीजन के हिसाब से मिठाई तैयार की जाती है. सर्दियों में बड़ी संख्या में यहां पर गजक और चिक्की का उत्पादन किया जाता है.कई प्रकार की पट्टियां यहां पर उपलब्ध रहती हैं. जिसमें गुड़ की चिक्की, रामदाना चिक्की, गजक, गजक में भी दर्जन भर से अधिक वैरायटी बनाई जाती हैं. इसके अलावा ड्राई फूड की चिक्की की मांग भी बहुत ज्यादा रहती है. वही यहां से देशभर के विभिन्न हिस्सों में माल की सप्लाई की जाती है .इसके साथ ही ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में भी बड़ी संख्या में देश भर में यहां से माल की सप्लाई की जाती है.

आपके शहर से (लखनऊ)

IND vs NZ T20 match: लखनऊ में मैच देखने जा रहे हैं तो यह जरूर जान लें, नहीं तो होगी दिक्कत

डायबिटीज़ कंट्रोल करना है तो खाएं ब्राउन राइस, वजन घटाने में भी करता है मदद, मिलेंगे कमाल के 4 फायदे

IND vs NZ T20 match: पांड्या या कोहली का नहीं, लखनऊ वालों में इस खिलाड़ी का है जबरदस्त क्रेज

Lucknow crime news: मियां-बीवी के झगड़े का हैरान करने वाला मामला, बीवी से जबरदस्ती रिलेशन बनाने लगा तो... 

IND vs NZ: लखनऊ में आज खेला जाएगा भारत-न्यूजीलैंड के बीच T20, ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

Lucknow Weather Update: लखनऊ में एक बार फिर सर्दी ने दी दस्तक, जानिए कब तक मिलेगी राहत

Sarkari Naukri 2023 : यूपी, बिहार, दिल्ली, MP, राजस्थान समेत 22 राज्यों में 10वीं पास के लिए 40889 नौकरियां

'सनातन' को CM योगी आदित्यनाथ ने बताया भारत का राष्ट्रीय धर्म, कहा- व्यक्तिगत स्वार्थ से ऊपर उठने की जरूरत

IRCTC लाया है नवाबों की नगरी से थाईलैंड के लिए किफायती टूर पैकेज, मात्र इतने रुपये में घूम सकेंगे बैंकॉक और पटाया

रामचरितमानस विवाद: अखिलेश यादव से मिले स्वामी प्रसाद मौर्य, कहा- हम जातिगत जनगणना के मुद्दे पर आगे बढ़ेंगे

Ind vs NZ T-20 Match: लखनऊ स्टेडियम में टिकट के लिए लंबी लाइनें, क्रिकेट प्रेमी परेशान, सुनिए फैन्स का दर्द


ऐसे तैयार होती है गजकगजक बनाने के लिए पहले तिल को शक्कर की चासनी में भिगोकर उसे कढ़ाई में पकाया जाता है.फिर उसे कूटा जाता है, उसके बाद गजक गुथा हुआ आटा नुमा आकार में परिवर्तित हो जाता है,फिर उसके बाद पैरलल कर कई भाग किए जाते हैं. काटने वाले औजार से उन स्लाइसों को अलग कर दिया जाता है.इस तरह गजक बनकर तैयार हो जाती है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Kanpur news, Uttar pradesh news

FIRST PUBLISHED : December 07, 2022, 19:43 IST
अधिक पढ़ें