लेटेस्ट खबरेंमनीअजब-गजबबजट 2023क्रिकेटफूडमनोरंजनवेब स्टोरीजफोटोकरियर/ जॉब्सलाइफस्टाइलहेल्थ & फिटनेसशॉर्ट वीडियोनॉलेजलेटेस्ट मोबाइलप्रदेशपॉडकास्ट दुनियाराशिNews18 Minisसाहित्य देशक्राइमLive TVकार्टून कॉर्नर#MakeADent #RestartRight #HydrationforHealth#CryptoKiSamajhCryptocurrency
होम / न्यूज / उत्तर प्रदेश /

2019 रण के लिए यूपी में खिंचीं तलवारें, बीजेपी और कांग्रेस उतरीं मैदान में

2019 रण के लिए यूपी में खिंचीं तलवारें, बीजेपी और कांग्रेस उतरीं मैदान में

बीजेपी जहां ग्राम चौपाल के साथ ही वोटर लिस्ट को अाधार बनाकर जनता तक पहुंचेगी, वहीं कांग्रेस ब्लॉक सम्मेलन आयोजित कर 22 बिन्दुओं के तहत मोदी सरकार के 4 सालों की विफलताएं जनता तक पहुंचाएगी.

(File Photo)

(File Photo)

2019 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए सभी पार्टियां तैयारी में जुट गई हैं. देश के दो प्रमुख राष्ट्रीय पार्टी बीजेपी और कांग्रेस भी इन्हीं में से एक हैं. जहां भारतीय जनता पार्टी प्रदेश में लगातार ग्राम चौपाल का आयोजन कर रही है. साथ ही मतदाता सूची को आधार बनाकर घर-घर पहुंचने के लिए उसने मंत्रियों से लेकर विधायकों, सांसदों और कार्यकर्ताओं को उतारा है. वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस ने भी यूपी में जनसंपर्क अभियान का आगाज कर दिया है. इस अभियान में यूपी कांग्रेस के सभी बड़े नेता ब्लॉक स्तर पर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और 22 बिंदुओं पर मोदी सरकारी विफलताएं पहुंचाएंगे.

ये भी पढ़ें: योगी राज में हुए उपचुनाव में अब तक अपनी 4 सीटें गंवा चुकी है BJP

पिछले दिनों बीजेपी के प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल ने अवध क्षेत्र के कार्यकर्ताओं की बैठक में ग्राम चौपाल अभियान के साथ ही मतदाता सूची पुनरीक्षण के कार्य में जुटने का निर्देश दिया. इस क्षेत्रीय बैठक में क्षेत्रीय पदाधिकारी, जिलाध्यक्ष, जिला प्रभारी, सांसद, विधायक शामिल हुए. सुनील बंसल ने कहा कि 1 जून से 15 तक ग्राम चैपाल अभियान के तहत केन्द्र व यूपी सरकार की योजनाओं को हर घर तक ले जाना है. पात्रता के बावजूद जिसे सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिला है, उन्हें लाभ दिलाना है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के मतदाता पुनरीक्षण कार्य, जो 1 जून से 10 अगस्त तक चलेगा, को बीजेपी कार्यकर्ता एक अभियान के रूप में आगे बढ़ाएंगे.

ये भी पढ़ें: महागठबंधन के रास्ते UP में पैर पसारने की कोशिश में आम आदमी पार्टी

अवध क्षेत्र की बैठक में बीजेपी के प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल. Photo: News 18

इसके लिए क्षेत्रीय से लेकर मंडल स्तर पर मतदाता प्रमुख बनाकर उन्हें जिम्मेदारी सौंपी जाए. हर स्तर पर कार्यशालाएं, प्रशिक्षण व बैठकें आयोजित होंगी. बीजेपी की तरफ से जो प्लान तैयार किया गया है, उसमें 23 जून से 25 जून तक 3 दिन सभी को घर-घर जाकर मतदाता सूची के वैरिफिकेशन का काम करना है. यही नहीं 1 जनवरी 2019 तक 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके युवक-युवतियों को मतदाता बनाना है. साथ ही जो नाम नहीं जुड़े हैं, उन्हें मतदाता सूची में जुड़वाना है.

उधर लोकसभा चुनाव की तैयारियों में कांग्रेस ने भी ताकत झोंक दी है. यूपी कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर ने यूपी में बड़ा जनसम्पर्क अभियान शुरू कर दिया है. इस अभियान के तहत 5 जून से 25 जून तक लगातार प्रदेश भर में ब्लाक स्तर के सम्मेलन आयोजित होने हैं. इस अभियान में कांग्रेस के सभी बड़े नेता अपने अपने क्षेत्रों में जाकर लोगों से मिलेंगे. इस दौरान कांग्रेस 22 बिन्दुओं के तहत मोदी सरकार के 4 सालों की विफलताएं जनता तक पहुंचाएगी. पार्टी पदाधिकारियों के मुताबिक कांग्रेस 2019 को लेकर लगातार इस तरह के अभियान जारी रखेगी.

कांग्रेस प्रवक्ता द्विजेंद्र त्रिपाठी. Photo: News 18

प्रदेश कांग्रेस के द्विजेंद्र त्रिपाठी कहते हैं कि इन सम्मेलन के दौरान जनता से सीधा संवाद स्थापित किया जाएगा. जनता से मोदी सरकार की नाकामियां साझा की जाएंगीं. हम बताएंगे कि सरकार के कौन से वादे अब तक पूरे नहीं किए गए, किसानों की आत्महत्या की जानकारी देंगे, युवाओं में बढ़ती बेरोजगारी के साथ सरकार का व्यापार क्षेत्र से लेकर हर मोर्चे पर विफल होना, इन सभी चीजों को कांग्रेस आम जनता तक ले जाएगी.

ये भी पढ़ें: 

2019 लोकसभा चुनाव में 'वीडियो बमबारी' की तैयारी में BJP, बनाया ये प्लान

2019 में बीजेपी को रोकने के लिए यूपी में भी कांग्रेस अपनाएगी कर्नाटक फ़ॉर्मूला

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Sunil Bansal, लखनऊ

FIRST PUBLISHED : June 06, 2018, 12:01 IST
अधिक पढ़ें