Home / News / uttar-pradesh /

nawab wajid ali shah zoological garden will shift to kukrail soon nodnc

Lucknow Zoo: अब कुकरैल में शिफ्ट हो जाएंगे वन्यजीव, इसके पीछे ये है बड़ा कारण...

Lucknow News: योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया है कि कुकरैल वन क्षेत्र में 150 एकड़ में चिड़ियाघर और 350 एकड़ में नाइट सफारी बनाई जाएगी.

हाइलाइट्स

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट बैठक में लिया गया फैसला.
150 एकड़ में चिड़ियाघर और 350 एकड़ में नाइट सफारी बनाई जाएगी.

रिपोर्ट- अंजलि सिंह राजपूत

लखनऊ. नवाब वाजिद अली शाह चिड़ियाघर के जानवरों को नया आशियाना मिलेगा. यह नया आशियाना होगा कुकरैल पिकनिक स्पॉट. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया है कि कुकरैल वन क्षेत्र में 150 एकड़ में चिड़ियाघर और 350 एकड़ में नाइट सफारी बनाई जाएगी. जिसे सिंगापुर की नाइट सफारी के तर्ज पर ही विकसित किया जाएगा.

बता दें, चिड़ियाघर को मूसाबाग में स्थानांतरित करने की कवायद वर्ष 2001 में तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती की सरकार में भी की गई थी लेकिन उस समय लोगों के कड़े विरोध के कारण तत्कालीन वन मंत्री ठाकुर जयवीर सिंह ने इस फैसले को वापस ले लिया था.  कहा गया था कि चिड़ियाघर को घनी आबादी के बीच से हटाकर किसी शांत माहौल में स्थानांतरित कर दिया जाए क्योंकि दिवाली और होली के साथ ही सभी प्रकार के त्योहारों में वन्यजीवों को शोर-शराबा परेशान करता है.

आपके शहर से (लखनऊ)

लखनऊ में बड़ा हादसा! तालाब में ट्रैक्टर ट्राली गिरने से 10 लोगों की मौत, 37 घायल

Lucknow Ramleela: 'मेरे राम' थीम पर होगा लखनऊ रामलीला का मंचन, यहां देखें पूरा शेड्यूल

क्लास टेस्ट में एक गलती पर शिक्षक बना हैवान! दलित छात्र को पीट-पीट कर मार डाला

लखनऊ में रौनक बढ़ाने देशभर में तलाशा जा रहा 'हुक्कू बंदर', असम में मिलने की उम्मीद

यूपी में मदरसों का सर्वे: राजनीतिक स्वार्थ या कुछ और, जानें क्या है योगी सरकार की प्लानिंग?

UP के स्टूडेंट्स के लिए अहम फैसला, स्कूली विद्यार्थियों के लिए योग अनिवार्य

JEECUP Counselling 2022: राउंड 4 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, रिजल्ट 27 को

Scholarship: इस राज्य ने की स्कॉलरशिप की घोषणा, 9वीं-10वीं के छात्र करें अप्लाई

UP NEET PG 2022: यूपी नीट पीजी 2022 काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

Zomato की डिलीवरी करते हुए झांसी में मिला 3 महीने पहले 'मर' चुका शख्स, पत्नी से था झगड़ा

Lucknow: तोड़ा जाएगा 150 साल पुराना ब्रिटिश कालीन कटाई वाला पुल, जानें वजह


यही वजह है कि हर साल होली दिवाली पर चिड़ियाघर प्रशासन की ओर से एक जागरूकता रैली निकालकर लोगों से अपील की जाती है कि वह अपने घरों में तेज आवाज वाले गाने और पटाखे न चलाएं ताकि चिड़ियाघर के जानवरों को परेशानी न हो. लेकिन विभिन्न अपील के बाद भी यह मुमकिन नहीं हो पाता है. इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए चिड़ियाघर को कुकरैल में शिफ्ट किया जाएगा. अभी चिड़ियाघर हजरतगंज के नरही में बिल्कुल शहर के बीच में बना हुआ है जो‌ कि 71 एकड़ में फैला हुआ है.


जानवरों के हित में निर्णय
लोगों का कहना है कि अगर चिड़ियाघर स्थानांतरित करके बेहतर सुविधाएं उसमें दी जाएं और ज्यादा जानवर दिखाई दें तब तो ठीक है. नहीं तो चिड़ियाघर जहां है , वहीं सही है क्योंकि ज्यादातर लोगों को चिड़ियाघर का यही पता मालूम है. कुछ लोगों का मानना है कि यह सरकार का सही फैसला है, इससे जानवरों को भी सुकून मिलेगा.

आस-पास के दुकानदार परेशानचिड़ियाघर के आस-पास तमाम चाय और चाट के ठेले लगे रहते हैं. उनसे जब बात की गई तो उनमें से राम बहादुर ने कहा कि पिछले 20 सालों से वह यहां पर चाय की दुकान चला रहे हैं. अगर चिड़ियाघर यहां से चला गया तो उनके पेट पर लात पड़ जाएगी. अन्य दुकानदार भी इसी वजह से काफी निराश नजर आ रहे हैं.

यह भी जानेचिड़ियाघर में 12 साल से ऊपर के दर्शकों का टिकट 80 रुपये लगता है. 5 साल से लेकर 12 साल तक के बच्चों का 40 रुपये का टिकट है. वहीं,  अगर आपको वीडियो कैमरा लेकर जाना है तो इसके लिए 100 रुपये का भुगतान करना होगा. इसके अलावा घर बैठे भी लखनऊ चिड़ियाघर का टिकट बुक कर सकते हैं. वेबसाइट है www.lucknowzoo.com

चिड़ियाघर सुबह 8:00 बजे से लेकर शाम 6:00 बजे तक खुला रहता है. वहीं,  सोमवार को चिड़ियाघर बंद रहता है.

Tags:CM Yogi Aditya Nath, Lucknow news

अधिक पढ़ें