लेटेस्ट खबरेंमनीअजब-गजबबजट 2023क्रिकेटफूडमनोरंजनवेब स्टोरीजफोटोकरियर/ जॉब्सलाइफस्टाइलहेल्थ & फिटनेसशॉर्ट वीडियोनॉलेजलेटेस्ट मोबाइलप्रदेशपॉडकास्ट दुनियाराशिNews18 Minisसाहित्य देशक्राइमLive TVकार्टून कॉर्नर#MakeADent #RestartRight #HydrationforHealth#CryptoKiSamajhCryptocurrency
होम / न्यूज / उत्तर प्रदेश /

UP Heavy Rain: भारी बारिश की वजह से किसान हुए बेहाल, इन जिलों में हजारों बीघा फसल बर्बाद

UP Heavy Rain: भारी बारिश की वजह से किसान हुए बेहाल, इन जिलों में हजारों बीघा फसल बर्बाद

UP Rain Damages Crops: यूपी के सीतापुर में लगातार हो रही बारिश के चलते फसलों को खासा नुकसान पहुंचा है. खेतों में खड़ी धान की फसल चौपट हो गई है. इतना ही नहीं धान के साथ-साथ आलू की फसल को भी काफी नुकसान हुआ है. जिले में कई जगहों पर तो फसलें पानी में डूब गई है. फसल बर्बाद होने से किसानों में मायूसी है. किसी किसान ने कर्ज लेकर फसल बोई है तो किसी ने फसल से होने वाली आमदनी से बच्चो की शादी, पढ़ाई का खर्च निकालने की आस लगाई थी.

UP Heavy Rain: यूपी में भारी बारिश से हजारों बीघा फसल बर्बाद

UP Heavy Rain: यूपी में भारी बारिश से हजारों बीघा फसल बर्बाद

हाइलाइट्स

यूपी के कई जिलों में भारी बारिश की वजह से हजारों बीघा फसल बर्बाद
25 जिलों में हो रही बारिश ने किसानों को पहुंचाया भारी नुकसान

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में पिछले चार दिनों से हो रही भारी बारिश की वजह से जहां कई लोगों की मौत हो गई वहीं किसानों को भी भारी नुकसान पहुंचा है. प्रदेश के कई जिलों में धान, केला, सरसो, गोभी, पालक और धनिए की फसल पूरी तरह से चौपट हो गई है. यूपी के मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, बिजनौर, मेरठ, फिरोजाबाद, बुलंदशहर, मथुरा आगरा, मैनपुरी, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, सीतापुर, हरदोई, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर, पीलीभीत, सिद्धार्थनगर, संतकबीर नगर, गोंडा और बलरामपुर में भारी बारिश बाढ़ की वजह से हजारों बीघा खड़ी फसल बर्बाद हो चुकी है.

यूपी के सीतापुर में लगातार हो रही बारिश के चलते फसलों को खासा नुकसान पहुंचा है. खेतों में खड़ी धान की फसल चौपट हो गई है. इतना ही नहीं धान के साथ-साथ आलू की फसल को भी काफी नुकसान हुआ है. जिले में कई जगहों पर तो फसलें पानी में डूब गई है. फसल बर्बाद होने से किसानों में मायूसी है. किसी किसान ने कर्ज लेकर फसल बोई है तो किसी ने फसल से होने वाली आमदनी से बच्चो की शादी, पढ़ाई का खर्च निकालने की आस लगाई थी. लेकिन बारिश ने उनके सभी अरमानों पर पानी फेर दिया। पिछले पांच दिनों से हो रही बारिश है कि थमने का नाम नहीं ले रही है. वहीं कई अन्य फसलों को भी खासा नुकसान पहुंचा है. किसान नवल किशोर मिश्रा का कहना है कि लगातार बारिश से धान की फसल नष्ट हो गई है और सरकार से मांग की है कि उचित मुआवजा दिलाया जाए. इसके साथ ही गन्ने की भी फसल को काफी नुकसान पहुंचा है.

सब्जी की फसलों को भी पहुंचा नुकसान
उधर मुजफ्फरनगर जनपद में पिछले 2 दिन से लगातार हो रही बरसात से जहां एक तरफ जनजीवन अस्त व्यस्त है तो वहीं सब्जी की उपज करने वाले किसानों को खासा नुकसान उठाना पड़ रहा है. सब्जी की फसल उगाने वाले किसान की बात करें तो उनका कहना है कि लगभग सब्जी की सारी फसल नष्ट हो गई है, जिससे उन्हें इस बार लाखों का नुकसान झेलना पड़ रहा है. खेतों में जो भी सब्जी चाहे गोभी, पालक, शलजम और धनिये की फसल है वह बर्बाद हो चुकी है. किसान का कहना है कि सरकार सब्जी उगाने वाले किसानों को मुआवजा दे.

आपके शहर से (लखनऊ)

Weather Update: लखनऊ में सुहानी सुबह तो अयोध्या में कड़ाके की ठंड, जानें अगले दो दिन कैसा रहेगा मौसम

Education News: राजस्थान में सबसे अधिक विश्वविद्यालय, UP में सबसे अधिक कॉलेज, देखें पूरी रिपोर्ट

Lucknow News: न नगद-न उधार, लखनऊ के इस 'मॉल' में सजा है फ्री कपड़ों का बाजार

शिवपाल यादव को समाजवादी पार्टी में मिली जिम्मेदारी, अखिलेश यादव ने बनाया राष्ट्रीय महासचिव

UP Board Exam 2023: कॉपी के हर पेज पर लिखना होगा रोल नंबर, परीक्षा से पहले जानें जरूरी निर्देश

स्वामी प्रसाद मौर्य के समर्थन में उतरी OBC महासभा, लखनऊ में जलाईं रामचरित मानस की प्रतियां

रामचरितमानस विवाद में घिरे स्वामी प्रसाद मौर्य का सपा में बढ़ा कद, अखिलेश यादव ने बनाया राष्ट्रीय महासचिव

राजनीति के दिग्गज स्वामी हैं, तुलसीदास पर टिप्पणी करने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य

U19 Women T20 WC: कैंसर से पिता की मौत, सांप ने ली भाई की जान; अब बेटी अर्चना ने भारत को बनाया वर्ल्ड चैंपियन

Lucknow Weather Update: लखनऊ के कुछ हिस्सों में आज भी हो सकती है हल्की बारिश, जानिए मौसम का ताजा हाल

IRCTC लाया है नवाबों की नगरी से थाईलैंड के लिए किफायती टूर पैकेज, मात्र इतने रुपये में घूम सकेंगे बैंकॉक और पटाया


CM योगी ने दिए सहायता राशि देने के निर्देश
कमोबेश यही स्थिति अन्य जिलों की भी है. बलरामपुर और गोंडा में बाढ़ की वजह से फसलों को नुकसान पहुंचा है. बहराइच में भी सैकड़ों बीघे फसल बारिश के भेंट चढ़ गई है. इस बीच अतिवृष्टि वाले जिलों के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विशेष निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने कहा है कि जहां भी नुकसान हुआ है अधिकारी मौके पर पहुंचकर उसका समुचित आंकलन करें और तुरंत सहायता मुहैया करवाएं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: UP latest news, UP Weather

FIRST PUBLISHED : October 10, 2022, 09:22 IST
अधिक पढ़ें