Home / News / uttar-pradesh /

UP Panchayat Chunav: कल जारी होगी आरक्षित सीटों की आवंटन सूची, जानें चुनाव से जुड़ा हर अपडेट

UP Panchayat Chunav: कल जारी होगी आरक्षित सीटों की आवंटन सूची, जानें चुनाव से जुड़ा हर अपडेट

उत्‍तर प्रदेश पंचायत चुनाव के लिए महिला, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित और अनारक्षित सीटों के आवंटन की सूची जारी कल यानी मंगलवार से जारी होगी

उत्‍तर प्रदेश पंचायत चुनाव के लिए महिला, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित और अनारक्षित सीटों के आवंटन की सूची जारी कल यानी मंगलवार से जारी होगी

UP Panchayat Election 2021 Latest News: चुनाव आयोग के अनुसार, 25-26 मार्च तक चारों पदों पर होने वाले चुनाव के लिए अध‍िसूचना जारी कर दी जाएगी. वहीं अप्रैल से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और 10 अप्रैल से पहले चरण का मतदान करवाने की तैयारी की जा रही है.

लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश में पंचायत चुनाव अप्रैल में होंगे. वहीं पंचायत चुनाव के लिए महिला, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित और अनारक्षित सीटों के आवंटन की सूची जारी कल यानी मंगलवार से जारी होगी और तीन मार्च तक यह काम पूरा कर लिया जाएगा. आपको बता दें क‍ि यूपी में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ब्‍लॉक प्रमुख और जिला पंचायत सदस्य के पांच पदों के लिए चुनाव होने हैं.

बताया जा रहा है क‍ि ग्राम पंचायत सदस्य के लिए आरक्षित और अनारक्षित सीटों की सूची को वार्डवार सूची ग्राम पंचायत मुख्यालय पर लगाई जाएगी. उधर, ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ब्‍लॉक प्रमुख और जिला पंचायत सदस्य के पदों के लिए आरक्षित व अनारक्षित सीटों की सूची को ब्‍लॉक और जिला पंचायत मुख्यालय पर लगाई जाएगी.

उत्‍तर प्रदेश चुनाव आयोग के अनुसार, 25-26 मार्च तक चारों पदों पर होने वाले चुनाव के लिए अध‍िसूचना जारी कर दी जाएगी. वहीं अप्रैल से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और 10 अप्रैल से पहले चरण का मतदान करवाने की तैयारी की जा रही है.


हर चरण की चुनाव के लिए दो से तीन दिन का अंतर रखा जाएगा. बताया जा रहा है क‍ि 23 अप्रैल तक चुनाव की प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा. उत्‍तर प्रदेश में चार चरण में पंचायत चुनाव कराने की तैयारी है. इसमें दो दिन नामांकन दाख‍िल करने, दो दिन नामांकन पत्र की जांच, एक दिन नामांकन वापसी, एक दिन चुनाव च‍िन्‍ह आवंटन और एक दिन नाम वापसी के ल‍िए रखा जा सकता है. इस तरह से हर चरण के चुनाव कराने के ल‍िए 12 से 13 दिन का समय लगेगा.

आपके शहर से (लखनऊ)

UP NHM CHO Result : यूपी में 2800 मेडिकल ऑफिसर की भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी, वेरीफिकेशन के लिए तैयार रखें ये दस्तावेज

Bullet Train: दिल्ली से जेवर 20 मिनट, वहां से लखनऊ 1 घंटे और 2 घंटे में वाराणसी, ऐसा होगा बुलेट सफर

यूपी में विधानसभा चुनाव के बाद होंगी बोर्ड परीक्षा, डिप्टी CM दिनेश शर्मा का बड़ा ऐलान

कृष्ण भक्ति में नौकरी छोड़ने वाली पहली IPS नहीं हैं भारती अरोड़ा, DGP डीके पांडा बन गए थे ‘मीरा’

UP: मेडिकल कॉलेज के जूनियर डॉक्टर काम ठप कर धरने पर बैठे, OPD सेवाओं पर पड़ा असर

Lucknow Petrol Rate: लखनऊ में कितने दिनों से नहीं बढ़े हैं पेट्रोल के दाम? जानें अपने शहर का भाव

UP News Live Updates: यूपी में आज से हड़ताल पर जूनियर डॉक्टर, OPD सेवा बाधित

'भाईचारा ज़िंदाबाद' की टोपियां लगाए दिखे सपा और RLD के कार्यकर्ता, संयुक्त रैली पर हुआ मंथन

प्रयागराज में 4 दलितों की हत्या BJP सरकार पर एक और बदनुमा दाग- अखिलेश यादव

UPSSSC Recruitment 2021: यूपी में शुरू होने वाली हैं 22,000 से ज्यादा पदों पर भर्तियां, जानें क्या मांगी जाएंगी योग्यता

UP Police Admit Card 2021: यूपी पुलिस SI और ASI परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, यहां दी गई डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड


बताया जा रहा है क‍ि राज्‍य के 75 जिलों में होने वाले पंचायत चुनाव के हर चरण में 18 से 19 ज‍िलों में एक साथ मतदान कराया जाएगा. इसके लिए चुनाव आयोग ने तैयारी कर ली है और इन चुनाव में करीब पांच लाख 40 हजार मतपेटियों और करीब 52 करोड़ 5 लाख मतपत्रों का इस्‍तेमाल होगा.

Tags:UP Gram Panchayat Election 2021, Up panchayat chunav 2021 seat list, UP Panchayat Election 2021