लेटेस्ट खबरेंमनीअजब-गजबबजट 2023क्रिकेटफूडमनोरंजनवेब स्टोरीजफोटोकरियर/ जॉब्सलाइफस्टाइलहेल्थ & फिटनेसशॉर्ट वीडियोनॉलेजलेटेस्ट मोबाइलप्रदेशपॉडकास्ट दुनियाराशिNews18 Minisसाहित्य देशक्राइमLive TVकार्टून कॉर्नर#MakeADent #RestartRight #HydrationforHealth#CryptoKiSamajhCryptocurrency
होम / न्यूज / उत्तर प्रदेश /

UP: मेरठ की इस महिला टीचर ने बदल दी 80 दिव्यांगों की जिंदगी, CM योगी करेंगे सम्मानित

UP: मेरठ की इस महिला टीचर ने बदल दी 80 दिव्यांगों की जिंदगी, CM योगी करेंगे सम्मानित

Meerut News: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग ने वर्ष 2022 के राज्य अध्यापक पुरस्कार की सूची जारी की है. यूपी के 75 जिलों से एक-एक शिक्षक को यह पुरस्कार मिलेगा. 10 शिक्षकों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद पांच सितंबर को लखनऊ में सम्मानित करेंगे. बाकी 65 शिक्षकों के लिए जनपद स्तर पर सम्मान समारोह आयोजित किए जाएंगे.

शिक्षक दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सम्मानित करेंगे.

शिक्षक दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सम्मानित करेंगे.

हाइलाइट्स

UP बेसिक शिक्षा विभाग ने वर्ष 2022 के राज्य अध्यापक पुरस्कार की सूची जारी की है.
शिक्षिका ने मेहनत के दम पर 80 दिव्यांग बच्चों को शिक्षा से जोड़ा है.

मेरठ. कहा जाता है कि शिक्षा का दान सबसे बड़ा दान होता है. उत्तर प्रदेश के मेरठ में ऐसी ही एक शिक्षिका हैं. रजपुरा प्राथमिक विद्यालय की प्रधानचार्य पुष्पा यादव ने 80 दिव्यांग बच्चों को शिक्षा से जोड़ा है. साथ ही अपने स्कूल की भी कायापलट कर दी है. उनके इस कार्य को देखते हुए आगामी शिक्षक दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उन्हें सम्मानित करेंगे.

मेरठ के रजपुरा प्राथमिक विद्यालय की प्रधानचार्य पुष्पा यादव ने स्कूल की दशा और दिशा ही बदल दी है. पहले जिस स्कूल की हालत जर्जर थी उसे पुष्पा ने मॉडल स्कूल बनाने का कमाल कर दिखाया है. इतना ही नहीं शिक्षिका ने मेहनत के दम पर 80 दिव्यांग बच्चों को भी शिक्षा से जोड़ा है. उनके इस कार्य के लिए उन्हें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शिक्षक दिवस पर सम्मानित करेंगे.

आधुनिक तकनीक से पढ़ाई
इस पुरस्कार के लिए चयनित पुष्पा यादव ने अपने विद्यालय को मॉडल स्कूल बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी. इस स्कूल के बच्चे आज प्रोजेक्टर पर पढ़ाई करते हैं. लाइब्रेरी में देश-दुनिया की करीब दो हजार से ज्यादा किताबें मौजूद हैं. बच्चों को खेल-खेल में पढ़ाने के लिए पुष्पा यादव ने समूचे स्कूल परिसर को टीचिंग लर्निंग मैटेरियल बना दिया. जैसे स्कूल की प्रत्येक दीवार से लेकर जमीन तक पढ़ाई से जुड़ी बातें लिखी हुई हैं.

आपके शहर से (मेरठ)

आरोप: पश्चिमी उत्तर प्रदेश में देवबंद कर रहा है धर्मांतरण की बड़ी सजिश, दबाव में मेरठ के युवक ने किया सुसाइड

हस्तिनापुर में शुरू हुआ बूढ़ी गंगा को जीवित करने का कार्य, प्रशासन को मिली अविरल धारा

Meerut: इस लाइब्रेरी में आपको मिल जाएगा 50 साल पुराना अखबार, देखने वालों की लगती है भीड़

NCR Weather Update: अगले दो घंटे में तूफान के साथ बदलेगा NCR और यूपी का मौसम, तेज बारिश का अनुमान

मेडिकल कॉलेज के दीक्षांत समारोह में डॉक्टर बिटिया ने लगाई मेडल्स की झड़ी, जीते छह गोल्ड

विवाद सुलझाने पहुंची पुलिस पर ही हो गया लाठी-डंडों से हमला, भागकर बचाई जान, 26 के खिलाफ FIR

CCSU Meerut: प्राइवेट वर्ग के विद्यार्थी अब ऑनलाइन जमा कर पाएंगे शुल्क, जानें प्रक्रिया

गंगापुत्र भीष्म जब भी होते थे परेशान, मेरठ के इस जगह करते थे मां का ध्यान; आज भी गवाही देते हैं निशान

फिल्मी सीन नहीं है रियल लाइफ, एक दिन की दुल्हन, शादी की अगली सुबह नहाने गई तो...

पत्नी से 40 मिनट हुई फोन पर बात फिर कर लिया सुसाइड, परिवार का आरोप - धर्मांतरण के दबाव की वजह से था डिप्रेशन में

CCSU News : डिग्री अवधि पूरी करने से हो गया है अधिक समय, फिर भी मिलेगा चांस, जानें नियम


बड़े हैं बच्चों के सपने
बता दें कि पुष्पा यादव को निपुण भारत मिशन के तहत Eduleaders यूपी अवॉर्ड-2022 भी मिला है. बच्चों के चेहरे पर स्कूल आने की खुशी देखी जा सकती है. इन सभी बच्चों के अपने अपने सपने हैं. कोई डॉक्टर बनना चाहता है. कोई इंजीनियर और कोई बिटिया सेना में जाकर देश की सेवा करना चाहती है.

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग ने वर्ष 2022 के राज्य अध्यापक पुरस्कार की सूची जारी की है. यूपी के 75 जिलों से एक-एक शिक्षक को यह पुरस्कार मिलेगा. 10 शिक्षकों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद पांच सितंबर को लखनऊ में सम्मानित करेंगे. बाकी 65 शिक्षकों के लिए जनपद स्तर पर सम्मान समारोह आयोजित किए जाएंगे.

ये होंगे सम्मानित
पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मेरठ से पुष्पा यादव, गाजियाबाद से काजल शर्मा, गौतमबुद्धनगर से दीपशिखा, बुलंदशहर से रेनू रानी, बिजनौर से सुधीर कुमार, अलीगढ़ से सुरेंद्र कुमार, हापुड़ से अरुणा कुमारी राजपूत, मथुरा से पूजा चौधरी, मुरादाबाद से खिलेंद्र सिंह, मुजफ्फरनगर से सोनिया कुमारी, सहारनपुर से सुशील कुमार, शामली से मनोज कुमार का चयन इस पुरस्कार के लिए हुआ है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: CM Yogi, Meerut news, Teachers day, UP news

FIRST PUBLISHED : September 03, 2022, 19:21 IST
अधिक पढ़ें