होम / न्यूज / उत्तर प्रदेश /

यमुना अथॉरिटी अपने सेक्टरों में बिछाएगी ट्रांसपोर्टेशन का जाल, यह है प्लान

यमुना अथॉरिटी अपने सेक्टरों में बिछाएगी ट्रांसपोर्टेशन का जाल, यह है प्लान

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) और वेस्ट यूपी (West UP) को रफ्तार देने के लिए ही मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब और लॉजिस्टिक्स हब बनाए जा रहे हैं. इसी के चलते यमुना अथॉरिटी की तीन ट्रांसपोर्ट नगर बसाने की योजना को खास माना जा रहा है. इससे कुछ दूरी पर ही कोलकाता-मुम्बई (Mumbai) और दिल्ली-एनसीआर-वेस्ट यूपी एक ही लाइन पर आ जाएंगे. फैक्ट्री और कारखानों में बना सामान 15 घंटे के अदंर कोलकाता (Kolkata)-मुम्बई रूट के किसी भी शहर में पहुंच जाएगा. इसके लिए 3.5 किमी लम्बी डेडिकेटेड रेलवे लाइन बिछाने की तैयारी चल रही है.

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) और वेस्ट यूपी (West UP) को रफ्तार देने के लिए ही मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब और लॉजिस्टिक्स हब बनाए जा रहे हैं. फाइल फोटो

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) और वेस्ट यूपी (West UP) को रफ्तार देने के लिए ही मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब और लॉजिस्टिक्स हब बनाए जा रहे हैं. फाइल फोटो

नोएडा. इंडस्ट्री सेक्टर को और रफ्तार देने के लिए यमुना अथॉरिटी ने नया प्लान तैयार किया है. जल्द ही अथॉरिटी अपने सेक्टर में तीन नए ट्रांसपोर्ट नगर बसाएगी. यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब और लॉजिस्टिक्स हब बनने के चलते तीनों ट्रांसपोर्ट नगर को बेहद खास माना जा रहा है. अथॉरिटी फिल्म सिटी, इंडस्ट्रियल सेक्टर-33 और सेक्टर-23 में ट्रासपोर्ट नगर बसाएगी. प्लान के तहत यहां लोड और अनलोड होने वाले ट्रकों को खड़ा करने की जगह दी जाएगी. साथ ही तीनों ट्रांसपोर्ट नगर के पास में ही मैकेनिक और पार्टस की दुकान भी होंगी.

मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक और ट्रांसपोर्ट हब को लगेंगे पंख

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी से जुड़े अफसरों की मानें तो इंटीग्रेटेड टाउनशिप, मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट और लॉजिस्टिक हब जैसी तीन बड़ी परियोजनाओं पर पहले से काम चल रहा है. यह पीएम नरेन्द्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट हैं. बोड़ाकी रेलवे स्टेशन के पास मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट और लॉजिस्टिक हब बनाया जा रहा है. खास बात यह है कि इसी जगह से थोड़ी दूरी पर एक स्पेशल रेल लाइन बिछाकर ईस्टर्न और वेस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर को जोड़ा गया है.

आपके शहर से (नोएडा)

नोएडा : घर का सपना लिए हजारों निवेशकों के बिल्डर्स पर करोड़ों रुपए बकाया, प्राधिकरण ने 75 को थमाया नोटिस

Greater Noida: अपने कुत्ते को घर से बाहर ले जाएं तो ध्यान रखें ये नियम, उल्लंघन किया तो सख्त एक्शन

NEWS18 IMPACT: दादरी में क्यों बुरी तरह फैल रहा है कैंसर? 24 गांवों में मेडिकल टीम ऐसे लगाएगी पता

अनोखा है नोएडा का सरपंच बाग रेस्टोरेंट, खुद खाना बनाकर खाते हैं लोग, जानें पूरा कॉन्सेप्ट...

MTV के रियलिटी शो हसल 2.0 में दिखा नोएडा के 'स्पेक्ट्रा' का जलवा, इस तरह रैपर बना शुभम

Noida News: जिला कारागार में AIDS ब्‍लास्‍ट, 26 कैदी मिले HIV संक्रमित

Noida: नोएडा के 13 बच्चों ने बॉक्सिंग में दिखाया कमाल, सिल्वर और गोल्ड मेडल हुई बौछार

Viral Letter : चौथी क्लास की काश्वी ने लिखी PM मोदी को चिठ्ठी, क्या है वायरल हो रही यह मासूम अपील?

पॉश इलाके के बंगले से 1 करोड़ कैश-ज्वेलरी की चोरी, दिनदहाड़े 100 किलो की तिजोरी भी ले गए चोर

Noida: नोएडा के इस मार्केट से करें सस्‍ती शॉपिंग, आसानी से मिलेंगी मनचाही चीजें

UP: खबरदार! यात्रियों के पास टिकट नहीं होने पर बस स्टॉफ पर गिरेगी गाज, नोएडा में कंडक्‍टर को नौकरी से निकाला


इसे न्यू दादरी नाम दिया गया है. अब होगा यह कि करीब 3.5 किमी लम्बी रेल लाइन बिछाकर ईस्टर्न और वेस्टर्न फ्रेट कॉरिडोर को मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट और लॉजिस्टिक हब से जोड़ा जाएगा. कटेहरा से होते हुए पल्ला से लेकर चिटेहरा तक रेल लाइन बिछाने का काम किया जाएगा.

काम की खबरः जितनी जरूरत उतने ही अंडे खरीदें, रखें ध्यान, वरना सेहत को हो सकता है नुकसान

ऐसे तैयार हो रहे हैं लॉजिस्टिक और मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब

अब तक केन्द्र सरकार की ओर से लॉजिस्टिक और मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब के लिए के लिए 850 करोड़ रुपये मिल चुके हैं. 500 करोड़ रुपये की दूसरी किस्त अभी हाल ही में मिली है. यह दोनों हब बोड़ाकी रेलवे स्टेशन के पास बनेंगे. यह स्टेशन ग्रेटर नोएडा में है. सामान की लोडिंग-अनलोडिंग के लिए यार्ड बनेंगे. बोड़ाकी में 16 रेल लाइन बिछाई जाएंगी.

इन सभी रेल लाइन को दिल्ली-हावड़ा मुख्य रेल लाइन से जोड़ा जाएगा. कोल्ड चेन और पैकेजिंग का काम करने के लिए भी प्लटेफार्म तैयार किए जाएंगे. वेयर हाउस हब के लिए भी जगह छोड़ी जा रही है. इस प्रोजेक्ट के तहत लगभग 800 एकड़ में इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप बसाई जाएगी. केन्द्र सरकार, ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की हिस्सेदारी के साथ ही प्रोजेक्ट में शामिल होने वाली दो कंपनियां भी अपना हिस्सा लगाएंगी.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Transport department, Yamuna Authority, Yamuna Expressway

FIRST PUBLISHED : September 28, 2022, 13:05 IST
अधिक पढ़ें