लेटेस्ट खबरेंमनीअजब-गजबबजट 2023क्रिकेटफूडमनोरंजनवेब स्टोरीजफोटोकरियर/ जॉब्सलाइफस्टाइलहेल्थ & फिटनेसशॉर्ट वीडियोनॉलेजलेटेस्ट मोबाइलप्रदेशपॉडकास्ट दुनियाराशिNews18 Minisसाहित्य देशक्राइमLive TVकार्टून कॉर्नर#MakeADent #RestartRight #HydrationforHealth#CryptoKiSamajhCryptocurrency
होम / न्यूज / उत्तर प्रदेश /

Varanasi: कोरोना के बाद आखिर क्यों बढ़ी मानसिक समस्याएं, काशी में मंथन कर रहे देश भर के मनोचिकित्सक

Varanasi: कोरोना के बाद आखिर क्यों बढ़ी मानसिक समस्याएं, काशी में मंथन कर रहे देश भर के मनोचिकित्सक

Four Day Seminar of Psychiatrists: इंडियन एसोसिएशन ऑफ प्राइवेट साइकियाट्री द्वारा इस कार्यक्रम को 24 नवंबर से शुरू किया है, जो 27 नवंबर तक चलेगा. डॉ वेणु गोपाल झंवर ने बताया कि मानसिक रोगों से कैसे आम लोगों को निदान दिलाया जाए और कैसे इस बीमारी पर लगाम लगे - इसपर एक्सपर्ट अपनी राय देशभर से आए डॉक्टरों को दे रहे हैं. चार दिनों के इस महामंथन में अलग-अलग सत्रों में विभिन्न विषयों पर चर्चा होगी. वाराणसी में आयोजित इस कॉन्फ्रेंस में 1500 डाक्टरों के अलावा 25 से ज्यादा स्वास्थ्य सेवा कंपनियां और 100 से अधिक फैकल्टी भी इस कॉन्फ्रेंस में भाग ले रहे हैं.

रिपोर्ट : अभिषेक जायसवाल

वाराणसी. उत्तर प्रदेश के वाराणसी (Varanasi) में देशभर के मनोचिकित्सकों का महामंथन जारी है. बीएचयू (BHU) के स्वतंत्रता भवन में आयोजित इस नेशनल सेमिनार में देश के अलग-अलग राज्यों से करीब 1500 डॉक्टर इस महामंथन में शामिल हुए हैं. कोरोना (Corona) के बाद अचानक बढ़े मानसिक समस्याओं को लेकर ये डॉक्टर चार दिन मंथन करेंगे. इसके अलावा इलाज की नई तकनीक और उसे कैसे हर राज्य के हर जिले में अपनाया जाए- इस पर भी विस्तार से चर्चा हो रही है.

इंडियन एसोसिएशन ऑफ प्राइवेट साइकियाट्री द्वारा इस कार्यक्रम को 24 नवंबर से शुरू किया है, जो 27 नवंबर तक चलेगा. डॉ वेणु गोपाल झंवर ने बताया कि मानसिक रोगों से कैसे आम लोगों को निदान दिलाया जाए और कैसे इस बीमारी पर लगाम लगे – इसपर एक्सपर्ट अपनी राय देशभर से आए डॉक्टरों को दे रहे हैं. चार दिनों के इस महामंथन में अलग-अलग सत्रों में विभिन्न विषयों पर चर्चा होगी. वाराणसी में आयोजित इस कॉन्फ्रेंस में 1500 डाक्टरों के अलावा 25 से ज्यादा स्वास्थ्य सेवा कंपनियां और 100 से अधिक फैकल्टी भी इस कॉन्फ्रेंस में भाग ले रहे हैं.

आपके शहर से (वाराणसी)

Good news: संत रविदास की जन्मस्थली पर बनेगा 24 करोड़ का म्यूजियम, 15वीं शताब्दी का होगा एहसास

Varanasi News: 5 साल के मासूम का पहले हुआ अपहरण फिर गला दबाकर की हत्या, आरोपी गिरफ्तार

इस माह वंदेभारत ट्रेनों की संख्‍या हो जाएगी 10, जानें इस सभी ट्रेनों के रूट

BHU में ब्लाइंड स्टूडेंट्स से छेड़खानी के आरोपी को मिली जमानत, धरने पर बैठी छात्राएं, जानें मामला

Varanasi News: BHU में मनचलों को लड़कियां पढ़ाएंगी शराफत का पाठ, कहा- विवि और पुलिस के बूते की बात नहीं

Varanasi Crime News: यूपी में पिटाई का खौफनाक बदला, साढ़े चार साल के बच्चे की ले ली जान, जानें मामला

Gold-Silver Price in Varanasi: सोना धड़ाम, चांदी भी टूटी, फटाफट चेक करें लैटेस्ट कीमत

Varansi News: धोती कुर्ता में खिलाड़ी, संस्कृत में कमेंट्री; काशी में हुआ अनोखा क्रिकेट मैच

Gold Price in Varanasi Today: वेडिंग सीजन के बीच फिर ठहरा सोना-चांदी, जानिए लेटेस्ट कीमत

Varanasi: पुलिस के खिलाफ BHU में छात्रों का धरना जारी, बंद किया 'सिंह' द्वार, जानें पूरा मामला

Varanasi News: ब्लाइंड स्टूडेंट्स से BHU के सुरक्षाकर्मियों ने की बदसलूकी, देखिए वीडियो


मानसिक रोग का इलाज संभव

बता दें कि कोरोना के बाद मानसिक समस्याओं के मरीज तेजी से बढ़े हैं. इसमें बच्चे भी शामिल हैं. डॉक्टर अनु कांत मित्तल ने बताया कि इस कॉन्फ्रेंस में उनपर भी एक सत्र में चर्चा होगी. इसके अलावा देश में अलग-अलग जगह पर जो रिसर्च हुई है, उसे प्रस्तुत कर जानकारी का आदान प्रदान भी किया जा रहा है. डॉ अनु कांत मित्तल ने बताया कि मानसिक रोग का इलाज संभव है. इस बीमारी के खिलाफ जागरूकता के लिहाज से भी इस कॉन्फ्रेंस को किया जा रहा है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Corona effect, UP news, Varanasi news

FIRST PUBLISHED : November 25, 2022, 19:14 IST
अधिक पढ़ें