Home / News / world /

कोविड का चंद मिनटों में पता चलेगा, वैज्ञानिकों ने एक्स-रे के इस्तेमाल से ईजाद की तकनीक

कोविड का चंद मिनटों में पता चलेगा, वैज्ञानिकों ने एक्स-रे के इस्तेमाल से ईजाद की तकनीक

कोविड जांच सटीकता से हो सकेगी. ( प्रतीकात्‍मक फोटो)

कोविड जांच सटीकता से हो सकेगी. ( प्रतीकात्‍मक फोटो)

Covid-19 Testing: स्कॉटलैंड के वैज्ञानिकों (scientists) ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता के आधार पर एक जांच पद्धति विकसित की है जिसके द्वारा एक्स-रे के इस्तेमाल से कुछ ही मिनटों में कोविड-19 (Covid-19 Testing) का पता लगाया जा सकता है.

​​​​​​​लंदन. स्कॉटलैंड के वैज्ञानिकों  (scientists) ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता के आधार पर एक जांच पद्धति विकसित की है जिसके द्वारा एक्स-रे के इस्तेमाल से कुछ ही मिनटों में कोविड-19 (Covid-19 Testing) का पता लगाया जा सकता है. ‘यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्ट ऑफ स्कॉटलैंड’ (यूडब्ल्यूएस) के अनुसंधानकर्ताओं द्वारा विकसित की गई इस जांच पद्धति से, पीसीआर जांच (RT PCR Test) की तुलना में, कोरोना वायरस संक्रमण (Corona virus infection)  का जल्दी पता लगाया जा सकता है.

वैज्ञानिकों ने कहा कि इस तकनीक से अस्पतालों का बोझ कम होगा, विशेषकर उन देशों में जहां पीसीआर जांच की सुविधा उपलब्ध नहीं है. ‘सेंसर्स’ नामक शोधपत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार यह तकनीक 98 प्रतिशत से ज्यादा सटीक सिद्ध हुई है. अनुसंधान का नेतृत्व करने वाले, यूडब्लयूएस के प्रोफेसर नईम रमजान ने कहा, काफी समय से, कोविड का पता लगाने वाले ऐसे उपकरण की जरूरत महसूस की जा रही थी जो जल्दी नतीजे दे सके और विश्वसनीय हो.


ये भी पढ़ें : AT4 anti-tank: भारतीय सेना को मिला अचूक हथियार, एक फायर से होगा दुश्‍मनों का टैंक तबाह, जानें खासियत

ये भी पढ़ें : केंद्र ने माना देश में कोरोना की तीसरी लहर, कहा- दूसरी लहर के मुकाबले हालात बेहतर | पढ़ें अहम बातें

ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron variant)  के सामने आने के बाद इसकी जरूरत और बढ़ गई है. उन्होंने कहा, जांच करने के संसाधन सीमित होने के चलते कई देश बड़ी संख्या में कोविड की जांच नहीं कर पा रहे. इस तकनीक से वायरस का पता जल्दी लगाया जा सकेगा.

अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि संक्रमण के आरंभिक दौर में कोविड-19 के लक्षण एक्स-रे में सामने नहीं आते इसलिए उक्त तकनीक पूरी तरह पीसीआर जांच का स्थान नहीं ले सकती. वहींं, ब्रिटेन सरकार भविष्य में कोरोना वायरस के साथ जीने की तैयारियों के तहत भारत सहित अन्य देशों से अपने यहां पहुंचने वाले ऐसे यात्रियों की कोविड जांच की अनिवार्यता को समाप्त करने पर विचार कर रही है, जो पूर्ण टीकाकरण करा चुके हैं.

Tags:Corona virus infection, Covid-19 Testing, Omicron variant, RT PCR Test