लेटेस्ट खबरेंमनीअजब-गजबक्रिकेटआईपीएल 2023वेब स्टोरीजफूडमनोरंजनफोटोकरियर/ जॉब्सलाइफस्टाइलहेल्थ & फिटनेसशॉर्ट वीडियोनॉलेजलेटेस्ट मोबाइलप्रदेशपॉडकास्ट दुनियाराशिNews18 Minisसाहित्य देशक्राइमLive TVकार्टून कॉर्नर#GiveWingsToYourSavings#MakeADent #RestartRight #HydrationforHealthCryptocurrencyPrivacy PolicyCOOKIE POLICY

ट्रेंडिंग

और भी पढ़ें
होम / न्यूज / दुनिया /

कर्ज चुकाने में नाकाम पाकिस्तान सरकार! अब आर्मी चीफ ने यूएई में लगाई हाजिरी, क्या है प्लान

कर्ज चुकाने में नाकाम पाकिस्तान सरकार! अब आर्मी चीफ ने यूएई में लगाई हाजिरी, क्या है प्लान

Pak Army General in UAE: IMF से मिलने वाले कर्ज में हो रही देरी के बीच पाकिस्तान के सेना प्रमुख असीम मुनीर UAE में राष्ट्रपति से मुलाकात करने गए हैं. माना जा रहा है कि दोनों ने पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति पर चर्चा की है. गौरतलब है कि पाकिस्तान के पास महज दस दिनों तक अपने एक्सपोर्ट के बिलों का भुगतान करने के लिए पैसा बचा है.

पाकिस्तान के आर्मी चीफ कर्ज की उम्मीद लिए UAE पहुंच गए हैं. (Photo: UAE Presidential Court)

पाकिस्तान के आर्मी चीफ कर्ज की उम्मीद लिए UAE पहुंच गए हैं. (Photo: UAE Presidential Court)

हाइलाइट्स

पाकिस्तान के आर्मी चीफ कर्ज की उम्मीद लिए UAE पहुंच गए हैं
UAE के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद की अबू धाबी में पाकिस्तान के सेना प्रमुख के साथ हुई मुलाकात
UAE पाकिस्तान को दो अरब डॉलर का कर्ज और साथ ही पुराने कर्ज को चुकाने के लिए अतिरिक्त समय भी दे चुका है

इस्लामाबाद. सबसे बड़े आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के साथ बैठकों का दौर समाप्त होने के बावजूद बेल आउट पैकेज (Bail Out Package) की अगली किस्त जल्द मिलने की कोई उम्मीद फिलहाल नहीं दिख रही है. पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार के वित्त मंत्री इशाक डार ने बताया कि IMF के ऋण कार्यक्रम को पुनर्जीवित करने के लिए 170 अरब रुपये का कर लगाना होगा. हालांकि यह करना फिलहाल अभी संभव नहीं है. ऐसा करने के लिए पाकिस्तान को एक मिनी-बजट बजट जारी करना होगा जिसके लिए उन्हें IMF से आर्थिक और वित्तीय नीतियों के ज्ञापन (MEFP) का मसौदा प्राप्त हुआ है.

ऐसे में पाकिस्तान के आर्मी चीफ कर्ज की उम्मीद लिए UAE पहुंच गए हैं. UAE के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद (Sheikh Mohamed) की अबू धाबी में पाकिस्तान के सेना प्रमुख के साथ हुई एक मीटिंग की फोटो सोशल मीडिया पर साझा की गई है. यूएई नेता और जनरल असीम मुनीर (Asim Munir) ने कसर अल मुश्रीफ में बैठक कर दोनों देशों के संबंधों पर भी चर्चा की. हालांकि माना जा रहा है कि मीटिंग के माध्यम से आर्मी जनरल ने देश की आर्थिक स्थिति से UAE को अवगत कराया. आपको बता दें कि पहले भी UAE पाकिस्तान को दो अरब डॉलर का कर्ज और साथ ही पुराने कर्ज को चुकाने के लिए अतिरिक्त समय भी दे चुका है.

वहीं पाकिस्तान के डिफ़ॉल्ट (Default) होने का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है. कई रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार सूखता रहा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नौ वर्षों में पहली बार देश का विदेशी मुद्रा भंडार 3 बिलियन डॉलर (2.9 बिलियन डॉलर) से नीचे खिसक गया है. इन पैसों से पाकिस्तान महज दस दिनों तक अपने एक्सपोर्ट के बिलों का भुगतान कर पायेगा.


.

Tags: Economic crisis, IMF, Pakistan, UAE

FIRST PUBLISHED : February 13, 2023, 05:00 IST
अधिक पढ़ें