दुनिया की इन जेलों में कैदी ही कैदी को मारकर खा जाते हैं, यहां होती हैं बर्बरता की सारी हदें पार

दुनिया में कुछ जेल ऐसी हैं, जिनकी कल्पना से बड़े से बड़ा अपराधी भी कांप उठता है. कहा जाता है कि इनमें से कुछ जेल तो ऐसी हैं, जहां कैदी एक दूसरे को जिंदा चबा जाते हैं. आइये जानते हैं दुनिया के इन 7 खतरनाक जेलों के बारे में जहां से जिंदा लौट आना होता है बेहद मुश्किल‌. (Image source: Source: You tube).

news18 hindi , News18Hindi
दुनिया में कुछ जेल ऐसी हैं, जिनकी कल्पना से बड़े से बड़ा अपराधी भी कांप उठता है. इन जेलों के बारे में ऐसी बातें मशहूर हैं जिसे सुनकर एक बार को यकीन नहीं होता कि इंसान इतना क्रूर कैसे हो सकता है. कहा जाता है कि इनमें से कुछ जेल तो ऐसी हैं, जहां कैदी एक दूसरे को जिंदा चबा जाते हैं. आइये जानते हैं दुनिया के इन 7 खतरनाक जेलों के बारे में जहां से जिंदा लौट आना होता है बेहद मुश्किल‌ (Image source: Source: You tube).
कैंप 22, नॉर्थ कोरिया- नॉर्थ कोरिया को पूरी दुनिया वहां के तानाशाह लीडर किम जोंग उन के लिए जानती है, लेकनि एक और किम जोंग था जिसने ये जेल बनवाई थी. कैंप 22 का निर्माण 1965 में किम जोंग इल के कहने पर हुआ था, इस जेल में 50 हज़ार से ज़्यादा कैदी रहते हैं. यहां कैदियों के साथ बर्बरता की हदें पार कर दी जाती हैं और कुछ वेबसाइट्स तो यह भी बताती हैं कि यहां पर कैदियों के ऊपर बायोलॉजिकल हथियारों का प्रयोग भी होता है. (Image source: YouTube)
गीतारमा सेंट्रल जेल, रवांडा- रवांडा में बनीं इस जेल को दुनिया की सबसे बुरी जेल भी कहा जाता है. यहां के कैदियों के बारे में ये भी मशहूर है कि वो एक दूसरे को मारकर खाते हैं. इस जेल में सिर्फ 600 कैदी ही रह सकते हैं पर यहां 6 हज़ार से भी ज़्यादा कैदियों को रखा जाता है, इसकी वजह से कैदी बेहद तनाव में रहते हैं. (Image source: You tube).
अल हायर जेल, सऊदी अरब- सऊदी अरब की इस जेल को भी दुनिया की सबसे खतरनाक जेलों में से एक कहा जाता है. इस जेल में भी कैदियों के साथ ऐसा टॉर्चर किया जाता है कि वो अपनी जान खुद ही ले लेते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2002 में जेल प्रशासन के टॉर्चर से तंग आकर कुछ कैदियों ने जेल में आग लगा दी थी, जिसमें लगभग 200 लोग मारे गए थे. (Image source- You tube).
बेंगवांग जेल, थाइलैंड- थाईलैंड कि इस जेल के बारे में कहा जाता है कि यहां कैदियों को टॉर्चर करने के लिए केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है. बताया जाता है कि मृत्युदंड पाए कैदियों को जेल में लोहे की जंजीरों से बांधा जाता है. कुछ समय पहले तक यहां मृत्युदंड देने के लिए मुजरिम का सिर भी काटा जाता था. (Image Source- You tube).
ला सांते जेल, फ्रांस- फ्रांस की राजधानी पेरिस से थोड़ी दूरी पर स्थित ये जेल 'सुसाइड सेल' के नाम से भी मशहूर है. इस जेल की शुरुवात से ही यहां कैदियों के आत्महत्याओं की ख़बरें आती थीं, जो बताने के लिए काफी थीं कि यहां उनको किस तरह तड़पाया जाता होगा. साल 1999 में 100 से ज़्यादा कैदियों ने जेल में आत्महत्या कर ली थी. इन आत्महत्याओं के कारण कुछ लोग ये भी कहते हैं कि जेल में भूत-प्रेत का साया है. (Image source- You tube)
ला साबानेटा, वेनेजुएला- वेनेजुएला की ये जेल बर्बरता के साथ-साथ अपने निर्दयी और क्रूर कैदियों के लिए भी दुनिया भर में मशहूर है. इस जेल में कैदी गैंग बनाकर रहते हैं, जिसकी वजह से यहां कई बार खूनी गैंगवार होते हैं. साल 1994 में जेल में एक ऐसा खौफनाक गैंगवार हुआ कि उसमें 100 से ज़्यादा कैदी मारे गए थे. (Image source- You tube).
टडमोर जेल, सीरिया: सीरिया के किसी जेल में अगर कैदी सबसे ज़्यादा मरते हैं तो वो टडमोर जेल है. इस जेल में भी कैदियों के साथ जो होता है उसे बयान नहीं किया जा सकता है. कैदियों को भूखा रखना यहां आम बात है, यह जेल कितनी खतरनाक है, इसका अंदाज़ा इसी बात से लगा सकते हैं कि इसे 'डेथ वारंट' के नाम से भी जाना जाता है. (Image Source- You tube).

Trending Now