PHOTOS: जब बिहार के इस गांव में मछली पकड़ रहे लोगों के जाल में आ फंसी डॉल्फिन

डॉल्फिन लखीसराय जिले के चानन प्रखंड के बंशीपुर में लोगों को मिली. लोग गांव के पास की नदी में मछली पकड़ रहे थे. मछली पकड़ने के क्रम में ही लोगों ने डॉल्फिन को पकड़ा.

news18 hindi , News18 Bihar
बिहार के लखीसराय में लोगों को डॉल्फिन मछली मिली. मामला जिले के चानन प्रखंड के बंशीपुर का है जहां लोग नदी में मछली पकड़ रहे थे. मछली पकड़ने के क्रम में ही ग्रामीणों ने एक डॉल्फिन मछली को पकड़ा और उसे बाहर निकाला. बिहार में राजमहल से बंगाल के बीच गंगा नदी में रिवर डॉल्फिन की दुर्लभ प्रजातियां पाई जाती हैं. बाढ़ के समय गंगा का पानी जब सहायक नदियों में प्रवेश करता है तब ये डॉल्फिन भी उन रास्ता भटक कर उन नदियों में चली जाती है.
डॉल्फिन मछली मिलते ही इलाके में चर्चा का विषय बन गया. काफी संख्या में लोग डॉल्फिन मछली को देखने पहुंच गए. काफी देर तक ग्रामीणों ने डॉल्फ़िन मछली को अपने कब्जे में रखा फिर आपसी सहमति के बाद उसे वापस नदी में डाल दिया है.
गांव वालों ने डॉल्फिन को नदी में छोड़ा बावजूद इसके वो गांव में ही तैरती नजर आयी.
डॉल्फिन बरामद होने के मामले में डीएम शौभेंद्र चौधरी ने संज्ञान लिया और अधिकारियों को वंशीपुर गांव भेजने का निर्देश दिया. बाद में डॉल्फिन की मौत हो गई.
हाल के दिनों में ये दूसरा मामला है जब बिहार की किसी नदी से लोगों को डॉल्फिन मछली मिली हो. इससे पहले अररिया में भी 30 अगस्त को बेलगच्छी गांव के सामने बकरा नदी किनारे से लोगों ने डॉल्फिन मछली को निकाला था जो पानी में मृत पड़ी हुई थी. उस डॉल्फिन का वजन करीब दो क्विंटल था. बाद में वन विभाग की टीम उसे पोस्टमार्टम कराने के लिये अपने साथ ले गई. (इनपुट और फोटो- राकेश कुमार)

Trending Now