Home » Photo Gallery » bihar
News18 हिंदी | Last Updated:September 02, 2022, 18:48 IST

World Photography Day: बिहार का सबसे यंग फोटोग्राफर है पटना का प्रभात, बॉलीवुड स्टार भी करते हैं तारीफ- PHOTOS

बिहार के सबसे यंग फोटोग्राफर के नाम से मशहूर पटना के प्रभात रंजन उर्फ तेजस के टैलेंट को जानकर एक बार के लिए आप भी हैरान हो जाएंगे. दरअसल तेजस ने महज 3 साल की उम्र से फोटोग्राफी करनी शुरू कर दी थी. उसकी फोटोग्राफी के मुरीद न सिर्फ बिहार के लोग हैं, बल्कि बॉलीवुड स्टार समेत कला जगत के कई दिग्गज हस्तियां भी प्रभात की प्रतिभा के प्रशसंक हैं. प्रभात रंजन फोटोग्राफी के अलावा थियेटर, रैम्प शो, अपनी पढ़ाई भी साथ-साथ करता है. यह वजह है कि लोग अब उसे बिहार के सबसे यंग टैलेंट की उपाधि से भी नवाज रहे हैं.

1/ 9

प्रभात रंजन के पिता राजीव रंजन भी पटना के मशहूर फोटोग्राफर हैं. राजीव बेटे तेजस के बारे में बताते हैं कि जब वह 3 साल का था तब से ही उसे कैमरा चलाने का शौक था. उसने मुझसे कैमरे मांगा और कहा कि क्या मैं इसे चला सकता हूं, वहीं से तेजस के सफर की शुरुआत हुई. राजीव का कहना है कि मैंने भी उसकी प्रतिभा और रुचि को देखते हुये उसे कैमरा दिया और फोटोग्राफी के लिए उसका मनोबल बढ़ाया.

2/ 9

प्रभात प्रतिभा का आलम यह है कि इसके टैलेंट से बॉलीवुड कलाकार भी काफी प्रभावित हैं. बॉलीवुड एक्टर और मॉडल मिलिंद सोमन, मुग्धा गोडसे, शेखर सुमन, विद्युत जामवाल, ज़ीनत अमान समेत कई जाने-माने कलाकारों ने अलग-अलग कार्यक्रमों में प्रभात के फोटोग्राफी के हुनर की तारीफ की है.

3/ 9

जानी-मानी मॉडल और अभिनेत्री मुग्धा गोडसे ने सार्वजनिक मंच से प्रभात रंजन की खींची तस्वीरों की प्रशंसा की थी.

4/ 9

राजीव बताते हैं कि जब उनका बेटा प्रभात बॉलीवुड एक्टर और मॉडल मिलिंद सोमन, मुग्धा गोडसे, शेखर सुमन, विद्युत जामवाल, ज़ीनत अमान से समेत अन्य कलाकारों से मिला तो सभी ने उसके फोटोग्राफी के पैशन को आगे बढ़ाने की सलाह दी और उसका खूब मनोबल बढ़ाया.

5/ 9

राजीव के अनुसार प्रभात को उसकी प्रतिभा के लिए अलग-अलग मंचों पर सम्मानित भी किया जा चुका है. वह फोटोग्राफी के राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में भी शामिल हो चुका है.

6/ 9

प्रभात एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर की तरह बड़े-बड़े सांस्कृतिक कार्यक्रमों, फैशन शो, इवेंट आदि में तस्वीरें खींचते नजर आते हैं.

7/ 9

राजीव के अनुसार उनका बेटा प्रभात अब तक लगभग हर ब्रांड का कैमरा चला चुका है. उसे अब कोई भी कैमरा देने पर वह उससे तस्वीरें खींच लेता है.

8/ 9

प्रभात रंजन फोटोग्राफी के अलावा थियेटर, रैम्प शो, अपनी पढ़ाई भी साथ-साथ करता है. यह वजह है कि लोग अब उसे बिहार के सबसे यंग टैलेंट की उपाधि से भी नवाज रहे हैं.

9/ 9

पटना समेत देश के अलग-अलग संस्थानों के द्वारा प्रभात को कई कार्यक्रमों में भाग लेने के बुलाया जाता है, जहां प्रभात अपनी फोटोग्राफी के टैलेंट से हर किसी का दिल जीत लेता है.

First Published:August 19, 2022, 16:00 IST

Top Galleries