Home » Photo Gallery » career
News18 हिंदी | Last Updated:September 24, 2022, 07:00 IST

Success Story: जिद हो तो ऐसी! PCS परीक्षा में हुए 10 बार फेल, बिना हार माने बन गए IAS ऑफिसर

Success Story, IAS Awanish Sharan: 2009 बैच के छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस अवनीश शरण मे सभी स्टूडेंट्स के लिए एक मिसाल कायम की है. कई प्रतियोगी परीक्षाओं में लगातार असफल होने के बाद भी उन्होंने कभी हार नहीं मानी और अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए कठिन मेहनत करते रहे. उन्होंने 10वीं और 12वीं में भी कुछ खास नंबर हासिल नहीं किए थे. आईएएस अवनीश शरण हर उस छात्र के लिए मिसाल हैं, जो अपने कम अंकों के आगे हार जाते हैं. जानिए आईएएस अवनीश शरण की सक्सेस स्टोरी (IAS Awanish Sharan Success Story).

1/ 5

IAS Awanish Sharan Family: आईएएस अवनीश शरण बिहार के रहने वाले हैं. उनके पिता का नाम लोकेश शरण है. बचपन में सुख-सुविधाओं से वंचित रहे अवनीश ने ठान लिया था कि वह अपने परिवार को हर वह खुशी देंगे, जो उन्हें नहीं मिल पाई थी. इसके लिए उन्होंने बहुत मेहनत की और अपनी असफलताओं को कभी अपनी कमजोरी नहीं बनने दिया. उनके पिता बहुत मेहनती थे और अवनीश उन्हीं से प्रेरित थे.

2/ 5

IAS Awanish Sharan Viral Marksheet: आईएएस अवनीश शरण खास मेधावी स्टूडेंट नहीं थे. उन्होंने अपनी 10वीं की मार्कशीट शेयर करने के साथ ही 12वीं व ग्रेजुएशन के अंक भी ट्विटर पर शेयर किए थे (IAS Avanish Sharan Viral Tweet). उन्होंने 10वीं बोर्ड परीक्षा में 44.7%, 12वीं में 65% और ग्रेजुएशन में 60% मार्क्स हासिल किए थे. इससे साबित होता है कि बोर्ड परीक्षा में कम अंक आने का यह मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि आपकी ज़िंदगी वहीं रुक जाए या आप हार मान जाएं.

3/ 5

IAS Awanish Sharan UPSC: अवनीश शरण CDS और CPF परीक्षा में फेल हो गए थे. वह राज्य लोक सेवा आयोग यानी पीसीएस परीक्षा (PCS Exam) में 10 से ज्यादा बार असफल हुए थे. लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी में जुटे रहे. वह यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) के पहले अटेंप्ट में इंटरव्यू क्लियर करने से चूक गए थे. फिर साल 2009 में दूसरे प्रयास में 77वीं रैंक हासिल कर वह आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बन गए थे.

4/ 5

IAS Awanish Sharan Daughters: आईएएस अवनीश शरण अपनी बेटियों वेदिका और कृतिका की फोटोज़ सोशल मीडिया पर अक्सर शेयर करते रहते हैं. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो अवनीश शरण की बेटी सरकारी स्कूल (Government School) में पढ़ती है. उन्होंने अपनी वाइफ की डिलीवरी भी सरकारी हॉस्पिटल में करवाई थी (IAS Awanish Sharan Wife). वह जनता के लिए खास उदाहरण सेट अप कर रहे हैं.

5/ 5

IAS Awanish Sharan Social Media: आईएएस अवनीश शरण सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रिय हैं. उनके इंस्टाग्राम (Instagram) पर 17 हजार और ट्विटर पर 4 लाख 78 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. वह लोगों की मदद करने में हमेशा आगे रहते हैं. उनके इसी व्यवहार के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और पूर्व उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) उनकी तारीफ कर चुके हैं.

First Published:September 24, 2022, 07:00 IST

Top Galleries