Home » Photo Gallery » chhattisgarh
News18 हिंदी | Last Updated:August 08, 2022, 11:52 IST

अजब-गजब: ऐसी जमीन जहां सावन में खुदाई पर निकलता है शिवलिंग, पूरी होती हैं भक्तों की मुरादें; Photos

छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले के राजपुर में भगवान शंकर के आस्था का एक ऐसा केंद्र है जहां हर साल जमीन से शिवलिंग निकल रहे हैं. पहले यहां 8 शिवलिंग खुदाई में निकले थे. वहीं इस साल भी सावन के महीने में खुदाई के दौरान एक और शिवलिंग जमीन से निकला है, जिससे यहां इनकी संख्या बढ़कर 9 हो गई है.

1/ 5

छत्तीसगढ़ के बलरापुर जिले के राजपुर में स्थिति मंदिर की मान्यता है कि शिवरात्रि के मौके पर यहां आस्था का सैलाब उमड़ता है यहां मांगी हुई हर मुराद पूरी होती है. हर साल सावन सोमवार के मौके पर यहां मेले जैसा माहौल रहता है.

2/ 5

राजपुर के मंदिर में नवमी से दसवीं शताब्दी की मूर्तियां देखने को मिलती हैं और प्राचीन धरोहर कि यहां अनुपम विरासत देखने को मिली है.

3/ 5

बलरामपुर के राजपुर में मंदिर के स्थान को कोठी पत्थर के नाम से जाना जाता है और यहां एक विशाल शिवलिंग है. इसके अलावा इस परिसर में आठ अन्य शिवलिंग है, जो हर साल खुदाई में निकलते हैं.

4/ 5

राजपुर के मंदिर में भगवान शिव के अलावा माता पार्वती और भगवान गणेश की मूर्तियां खुदाई में निकली हैं. आस्था का केंद्र लोगों को अपनी ओर खींचता है और दूसरे राज्यों से भी लोग यहां भोलेनाथ के दर्शन करने पहुंच रहे हैं.

5/ 5

मंदिर समिति के सदस्य दशरू राम का कहना है कि शासन प्रशासन की टीम भी इस स्थान को पर्यटन के रूप में विकसित करने में लगी है. सावन महाशिवरात्रि के मौके पर यहां आस्था का सैलाब उमड़ा और दूर-दूर से लोग कांवड़ में जल लेकर यहां पहुंचे और भोलेनाथ को जल अर्पित किया है.

First Published:August 08, 2022, 11:52 IST

Top Galleries