भाषा चुनें :

हिंदी
news18 hindi | September 12, 2018, 2:30 PM, Asia/Calcutta

बासी रोटी खाने के हैं कई फायदे, पास नहीं फटकेंगी ये 4 बीमारियां

आम तौर पर लोगों को बासी खाना ना खाने की सलाह दी जाती है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि बासी रोटी कई लोगों के लिए वरदान साबित हो सकती है. इसे खाने से कई सारी समस्याएं अपने आप गायब हो जाती हैं. आइए जानते हैं बासी रोटी खाने के फायदे.

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है उन लोगों को दूध के साथ बासी रोटी मिलाकर खानी चाहिए. पहले बासी रोटी को 10 मिनट तक शुद्ध दूध में रहने दें फिर खा जाएं. इससे आपका रक्तचाप नियंत्रित रहेगा.

शरीर का तापमान 37 डिग्री के आस-पास होना चाहिए. अगर तापमान 40 के पार चला गया है तो बासी रोटी को 10 मिनट तक दूध में मिलाकर रखें और फिर खा लें. इससे शरीर का तापमान कंट्रोल में रखने में आपको मदद मिलेगी.

गेहूं में फाइबर होता है. और अगर आपको बदहजमी की समस्या है या फिर आपका पेट साफ नहीं रहता है तो आपको बासी रोटी खाने की आदत डालनी चाहिए. बासी रोटी को 10 मिनट तक शुद्ध दूध में रहने दें फिर खा लें इससे आपको पेट की समस्या से निजात मिल जाएगी.

ब्लड शुगर की समस्या वालों के लिए तो बासी रोटी वरदान से कम नहीं है. बासी रोटी को ठंडे दूध में 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें फिर दिन में कभी भी खा लें. इससे ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी.

हालांकि बासी रोटी 12-15 घंटे से ज़्यादा बासी नहीं होनी चाहिए और किसी साफ-सुथरी जगह पर रखी जानी चाहिए. तभी यह खाने योग्य है. ठंडे दूध और बासी रोटी का कॉम्बिनेशन वाकई कमाल है.

और भी देखे