Home » Photo Gallery » madhya-pradesh
News18 हिंदी | Last Updated:August 08, 2022, 14:54 IST

धूमधाम से निकली भक्तों की टोली, नाच-गाकर शिवना मां को ओढ़ाई 101 मीटर की चुनरी; Photos

मध्य प्रदेश में रविवार को पूरा मंदसौर जिला भगवान शिव की भक्ति में लीन हो गया. यहां श्रावण मास के आखिरी रविवार को भक्तों ने शिवना नदी को 101 मीटर की चुनरी ओढ़ाई. उसके बाद सभी ने भगवान पशुपतिनाथ महादेव मंदिर में दर्शन किए. श्री पशुपतिनाथ पोरवाल सोशल ग्रुप के सदस्यों ने बताया कि यह पहली बार है जब शिवना मां को चुनरी भेंट की गई है. ग्रुप के अध्यक्ष गोविंद मुजावदिया ने बताया कि शिवना नदी हम सभी के लिए जीवनदायिनी हैं. हमने मां को चुनरी अर्पण कर सभी के लिए सुख-समृद्धि की कामना की.

1/ 5

श्री पशुपतिनाथ पोरवाल सोशल ग्रुप के सदस्यों ने बताया कि नदी को चुनरी ओढ़ाने का पौराणिक महत्व है. श्री कृष्ण की नगरी मथुरा में यमुना नदी को चुनरी ओढ़ाई जाती थी. मंदसौर में यमुना जी की तरह ही शिवना नदी को पवित्र मानकर उसे जीवनदायिनी कहा जाता है. इसी शिवना नदी के किनारे पशुपतिनाथ भगवान का मंदिर भी है.

2/ 5

लोग पवित्र होने के लिए इस नदी का जल भी पीते हैं. चुनरी पहनाकर भक्त अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए प्रार्थना करते हैं. पशुपतिनाथ पोरवाल ग्रुप के सदस्यों ने कहा कि हमने भी क्षेत्र में खुशहाली और समृद्धि की कामना के लिए शिवना माता को चुनरी चढ़ाई और आशीर्वाद मांगा.

3/ 5

बता दें, चूंकि, चुनरी चढ़ाने का यह कार्यक्रम पहली बार आयोजित किया गया था. इसलिए यहां इसकी विशेष तैयारी की गई थी. सुबह से ही ढोल-नगाड़े वाले पहुंच गए और जैसे ही चुनरी यात्रा शुरू हुई लोग नाच-गाकर गलियों से निकलने लगे. लोगों खुद भी झूमे और दूसरो को भी नृत्य कराया. सभी इस माहौल में शिवना नदी किनारे पहुंचे और नाव की मदद से मां को चुनरी भेंट की.

4/ 5

गौरतलब है कि सावन महीने में पशुपतिनाथ भगवान महादेव मंदिर पर हजारों श्रद्धालु इकट्ठा होते हैं. यहां मनोकामना अभिषेक आयोजित किया गया था, जिसमें सैकड़ों श्रद्धालुओं ने भाग लिया. पशुपतिनाथ महादेव मंदिर पर रविवार को खासा उत्साह देखा गया. मंदिर को आकर्षक ढंग से सजाया गया था.

5/ 5

सोमवार को भी प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भगवान शिव की शाही सवारी में भाग लेने आए थे. प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी के लिए समृद्धि की कामना की और तिरंगा अभियान सफल करने के लिए भगवान से प्रार्थना की. उनके साथ बीजेपी के कई नेता और कार्यकर्ता भी मौजूद थे.

First Published:August 08, 2022, 14:51 IST

Top Galleries