Home » Photo Gallery » rajasthan
News18 हिंदी | Last Updated:September 27, 2022, 12:56 IST

KBC पहुंची राजस्थान के छोटे से गांव की टीचर शोभा कंवर, 22 साल से कर रही थी कोशिश, PHOTOS

बूंदी. राजस्थान के कोटा संभाग के बूंदी जिले की सरकारी टीचर शोभा कंवर (Shobha Kanwar) ने 'कौन बनेगा करोड़पति' में बिग-बी अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के कठिन सवालों के जवाब देकर 12.5 लाख रुपये की राशि जीती है. केबीसी के चालू सीजन में हाड़ौती संभाग से हॉट शीट पर पहुंचने वाली वे पहली महिला हैं. टीचर शोभा कंवर ने जीती गई राशि बच्चों की पढ़ाई के लिए देने की घोषणा की. वे बीते करीब 22 साल से केबीसी (KBC) में जाने के लिये कोशिश कर रही थीं. उनका यह संघर्ष दो दशक के बाद अब जाकर पूरा हुआ है. 

1/ 6

केबीसी में पहुंचने वाली शोभा कंवर बूंदी जिला मुख्यालय से 20 किमी दूर स्थित बरूंधन गांव के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में टीचर हैं. अब वे टीवी के चर्चित शो केबीसी में अमिताभ बच्चन के सामने हॉट शीट पर बैठे नजर आएंगी. बच्चों की शिक्षा के लिए हमेशा नवाचार करने वाली शोभा कंवर ने केबीसी के शो के दौरान महानायक अमिताभ बच्चन से खुलकर बातें की.

2/ 6

टीचर शोभा कंवर ने बताया कि वह लैंडलाइन फोन के जमाने से ही केबीसी में जाने का प्रयास कर रही थीं. 22 साल बाद उनको केबीसी में जाने का मौका मिला और वे हॉट शीट तक पहुंच गईं. नवरात्र स्पेशल एपिसोड में शोभा कंवर राजपूती ड्रेस में मंगलवार को अमिताभ बच्चन के साथ नजर आएंगी. शोभा कंवर के एपिसोड के प्रोमो के अनुसार वे 12वें प्रश्न तक पहुंच गई हैं. यानी 12 लाख 50 हजार रुपए वे जीत चुकी हैं. अब मंगलवार को ही खुलासा हो पाएगा कि उन्होंने कितनी राशि जीती हैं.

3/ 6

शोभा कंवर ने बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन को बरूंधन स्कूल के बच्चों की पीड़ा भी बताई. उन्होंने बताया कि किस तरह से बच्चों को जान हथेली पर रखकर घोड़ा पछाड़ नदी पार करके स्कूल आना पड़ता है. इस पर पुलिया नहीं होने के कारण बच्चों को जान हथेली पर रखकर नदी पार करनी पड़ती है. पुल बन जाए तो 450 बच्चों को राहत मिलेगी. बच्चों की समस्या बताने के दौरान शोभा कंवर की आंखों में आंसू आ गए.

4/ 6

शोभा कंवर हर साल एक बच्चे को गोद लेती हैं और उसकी शिक्षा का पूरा प्रबंध करती हैं. उन्होंने बच्चों के लिए खिलौना बैंक बनाया है. शोभा कंवर ने हाथ में समाया राजस्थान... नवाचार करते हुए एक वीडियो बनाया. उनका यह वीडियो काफी लोकप्रिय हुआ. बरूंधन की सरपंच भारती शर्मा ने बताया कि हमारे गांव की टीचर केबीसी में पहुंची और उन्होंने हमारी समस्या को राष्ट्रीय स्तर पर रखा यह हमारे लिए गर्व की बात है.

5/ 6

घोड़ा पछाड़ नदी के कारण बरूंधन दो भागों में बंटा हुआ है. शोभा कंवर की पीड़ा सुनकर अमिताभ बच्चन ने राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन से बच्चों को राहत दिलाने के लिए जल्द पुलिया बनाने की अपील भी की है. बच्चों की पढ़ाई के लिए अमिताभ बच्चन ने भी उनको सहयोग करने का भरोसा दिलाया है.

6/ 6

शोभा कंवर ने सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए कई नवाचार किए हैं. उनके स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे 8 साल से अमेरिका के बच्चों के साथ जुड़े हुए हैं. कैलिफोर्निया और बूंदी के बरूंधन के बच्चे आपस में एक-दूसरे को पत्र लिखकर अपनी संस्कृतियों का आदान-प्रदान करते हैं. विदेशों की टीमें उनके स्कूल में आकर बच्चों का हौसला बढ़ाती हैं.

First Published:September 27, 2022, 12:51 IST

Top Galleries